कुलदीप पहले से और बेहतर हुए हैं : भरत अरुण

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

कुलदीप पहले से और बेहतर हुए हैं : भरत अरुण 

कुलदीप पहले से और बेहतर हुए हैं : भरत अरुण

सिडनी, 6 जनवरी: भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच भरत अरुण ने चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की तारीफ करते हुए कहा कि वह बेहद कुशल गेंदबाज हैं और पहले की तुलना में अब ज्यादा बेहतर हुए हैं। कुलदीप ने आस्ट्रेलिया में खेले जा रहे चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अपने पहले मैच में ही शानदार प्रदर्शन करते हुए 99 रन देकर पांच विकेट चटकाए हैं।

उनके इस शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने चौथे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को आस्ट्रेलिया को उसकी पहली पारी में 300 रनों पर समेट दिया और उसे फॉलोऑन खेलने के लिए मजबूर कर दिया।

भरत अरुण ने वर्षा बाधित चौथे दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा, “कुलदीप काफी कुशल गेंदबाज हैं और उन्होंने इसे साबित भी कर दिखाया है। वनडे में वह बेहद सफल रहे हैं और संभवत: वह इसमें नंबर एक गेंदबाज हैं। विश्व में इस समय बहुत ही कम चाइनामैन गेंदबाज हैं। इसके अलावा वह काफी अच्छा गुगली भी करते हैं।”

भारत ने पहली पारी में सात विकेट पर 622 रन बनाकर पारी घोषित कर दी थी। इसके जवाब में मेजबान आस्ट्रेलिया ने फॉलोऑन खेलते हुए चौथे दिन का खेल समाप्त होने तक बिना किसी नुकसान के छह रन बना लिए हैं।

अरुण ने कहा, “कुलदीप जिस तरीके से क्रीज का इस्तेमाल करते हैं, वह उन्हें विशेष बनाता है। इंग्लैंड में जब वह खेले थे तो उनके लिए मैच अच्छा नहीं रहा था। लेकिन मुझे लगता है कि इस प्रदर्शन से उन्हें आत्मविश्वास मिलेगा।”

भारत इस मैच में दो स्पिनर रवींद्र जडेजा और कुलदीप के साथ उतरा है। गेंदबाजी कोच ने इस पर कहा, “सिडनी में हम इससे पहले अभ्यास मैच और टी-20 मैच खेल चुके हैं, इसलिए हम यहां की परिस्थितियों से अवगत थे। हमें महसूस हुआ कि सिडनी में दो स्पिनरों के साथ खेलने की जरूरत है।”

आस्ट्रेलिया टीम 31 साल बाद अपने घर में किसी टीम के खिलाफ फॉलोऑन खेल रही है। इससे पहले 1988 में आस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने इसी मैदान पर फॉलोऑन दिया था।

भारत ने इससे पहले मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में कंगारूओं को फॉलोऑन नहीं खेलाया था लेकिन सिडनी में मेजबान टीम को फॉलोऑन खेलने के लिए आमंत्रित किया।

अरुण ने इसे लेकर कहा, “तीसरे दिन जब आस्ट्रेलिया ने पांच विकेट पर 150 रन ही बनाए तो मौसम को ध्यान में रखते हुए हमने फैसला किया कि अगर हम उन्हें जल्दी आउट करते हैं तो निश्चित तौर पर फालोआन देंगे।”

उन्होंने कहा, “मौसम पहले तीन दिन की तुलना में अच्छा रहा है। हमारे पास 3-1 से सीरीज जीतने का यह शानदार मौका है।”

Related posts