/

5 विकेट लेते ही कुलदीप यादव ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज भी नहीं बना सके

kuldeep yadav

वेस्टइंडीज के खिलाफ राजकोट में खेले गए टेस्ट मैच में एक बार फिर स्पिनर गेंदबाज कुलदीप यादव की फिरकी का जादू चला. कुलदीप ने वेस्टइंडीज की दूसरी पारी के दौरान पांच विकेट झटकर टीम को ऑल आउट करने में अहम योगदान दिया. इसके साथ ही उन्होंने एक इतिहास भी रच दिया.

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

एक कैलेंडर वर्ष में तीनों फॉर्मेट में लिए पांच विकेट 

कुलदीप यादव ने एक ही कैलेंडर वर्ष में तीनों फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी-20 में पांच विकेट लेने का इतिहास रचा है. उनसे पहले ये कारनामा आज तक कोई भी गेंदबाज नहीं कर पाया.

kuldeep yadav

वहीं तीनों अन्तर्राष्ट्रीय फॉर्मेट में पांच विकेट या उससे अधिक विकेट लेने वाले वह तीसरे स्पिनर गेंदबाज बने हैं. अगर स्पिनर और तेज गेंदबाजों को मिलाकर देखें तो वह ऐसा करने वाले दुनिया के सातवें गेंदबाज हैं.

कुलदीप से पहले जिन दो स्पिनर्स ने ये कारनामा कर दिखाया उसमें पहला नाम दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर का है. जबकि दूसरे ऐसे स्पिनर गेंदबाज श्रीलंका के अजंता मेंडिस हैं.

वहीं तेज गेंदबाजी में ये करानमा टिम सऊदी, लसिथ मलिंगा, भुवनेश्वर कुमार और उमर गुल कर चुके हैं. इस उपलब्धि को हासिल करने वाले भुवनेश्वर कुमार पहले भारतीय खिलाड़ी हैं.

कुलदीप यादव ने इसी वर्ष इंग्लैंड दौरे पर मैनचेस्टर में खेले गए टी-20 मैच में 24 रन देकर पांच विकेट लिए थे. इसके बाद नॉटिंघम में खेले गए वनडे मैच में भी कुलदीप ने इंग्लैंड के बल्लेबाजों को अपनी फिरकी पर नचाते हुए 6 विकेट चटकाए थे. वहीं अब राजकोट टेस्ट में वेस्टइंडीज के खिलाफ 57 रन देकर 5 विकेट लिए.

5 विकेट लेते ही कुलदीप यादव ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड जो अनिल कुंबले और मुथैया मुरलीधरन जैसे दिग्गज भी नहीं बना सके 1

वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज का ये पहला मैच था. जिसमें भारतीय टीम ने एक पारी और 272 रनों से बड़ी जीत दर्ज की. भारत की ओर से मैच में कुल तीन शतक लगे. जिसमें डेब्यू करने वाले युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की अहम शतकीय पारी शामिल है. शॉ इसके लिए मैन ऑफ़ द मैच भी चुने गए.

अगर आपकों हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें. अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें. साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें. अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपकों जल्दी पहुंचा सकें.