पाकिस्तान के खिलाफ 2020 दौरे पर इस टीम की कप्तानी करेंगे कुमार संगकारा 1

क्रिकेट नियमों के सरंक्षक मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) ने कहा कि वह अपने मौजूदा अध्यक्ष कुमार संगकारा की अगुवाई में अपनी टीम को पाकिस्तान में अगले साल फरवरी में कुछ मैच खेलने के लिए भेजेगा. श्रीलंका टीम के दो मैचों की श्रृंखला के लिये पाकिस्तान में पहुंचने के बाद वहां 10 साल के बाद टेस्ट क्रिकेट की वापसी हुई है.

जिसे देखकर काफी अच्छा लगा है. इस तरह पाकिस्तान में क्रिकेट का और अधिक प्रचार हो सकेगा. एमसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, ‘क्लब अगले साल फरवरी में लाहौर में एक टीम भेजेगा, जिसमें कुछ मैच शहर में खेले जाएंगे.’

आपको बता दें की अगले साल यानि 2020 में एमसीसी की टीम को पाकिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए जाना है.

एमसीसी के मुख्य कार्यकारी और सचिव गॉय लावेंडर ने कहा

पाकिस्तान के खिलाफ 2020 दौरे पर इस टीम की कप्तानी करेंगे कुमार संगकारा 2

‘‘पाकिस्तान के लोग एक दशक से घरेलू मैदान पर अपनी टीम को खेलते हुए देखने के लिये तरस गये

थे और हाल में देश में टेस्ट क्रिकेट की वापसी को देखना शानदार है. ’’ उन्होंने कहा, ‘‘क्लब के तौर पर एमसीसी की प्राथमिकताओं में यह भी शामिल है कि वह देशों का समर्थन कर खेल में अपनी वैश्विक प्रासंगिकता बनाये रखे.

मुख्य कोच होंगे अजमल शहजाद

पाकिस्तान के खिलाफ 2020 दौरे पर इस टीम की कप्तानी करेंगे कुमार संगकारा 3

पाकिस्तान के खिलाफ 2020 दौरे पर इस टीम की कप्तानी करेंगे कुमार संगकारा 4

 

हम पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड से कड़ी सुरक्षा व्यवस्था बनाये रखने पर काम कर रहे हैं ताकि यह दौरा आयोजित हो. ’’ दौरे पर एमसीसी के सारे मैच लाहौर के ऐटचेसन कालेज में खेले जायेंगे. लावेंडर टीम के टीम मैनेजर होंगे और एमसीसी के मुख्य कोच अजमल शहजाद होंगे.”

2012 से एमसीसी की समिति के सदस्य हैं संगकारा

कुमार संगाकारा

श्रीलंका के लिए 134 टेस्ट में 12400 रन बनाने वाले संगाकारा लंबे समय से एमसीसी से जुड़े हुए हैं. उन्होंने 2002 में इंग्लैंड का दौरा करने वाली श्रीलंका की टीम की ओर से चेस्टरफील्ड के क्वीन्स पार्क में एमसीसी के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में पारी का आगाज किया. वह 2005 में सुनामी राहत मैच में एमसीसी की ओर से लॉर्ड्स पर अंतरराष्ट्रीय एकादश के खिलाफ भी खेले. संगकारा को 2012 में क्लब की मानद आजीवन सदस्यता दी गई. इसी साल वह एमसीसी की विश्व क्रिकेट समिति से जुड़े और इसके सक्रिय सदस्य बने रहे.

एमसीसी का इतिहास

याद हो कि एमसीसी लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड का मालिक है वह क्रिकेट के नियमों का क्रिकेट के कानून का अभिभावक है. एमसीसी की स्थापना 1787 में हुई थी और अब तक इतिहास में उसके 168 अध्यक्ष बने हैं. इस लिस्ट में रॉयल परिवार के एक सदस्य का नाम शामिल है, लेकिन अब तक कोई गैर-ब्रिटिश सदस्य अध्यक्ष नहीं बना था.