24 अगस्त स्पेशल: आज के ही दिन दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने क्रिकेट से लिया था संन्यास | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

24 अगस्त स्पेशल: आज के ही दिन दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने क्रिकेट से लिया था संन्यास 

24 अगस्त स्पेशल: आज के ही दिन दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने क्रिकेट से लिया था संन्यास

आज भले ही श्रीलंका की टीम मजबूत टीमों में न गिनी जा रही हो लेकिन एक समय ऐसा भी था जब उसे दुनिया की टॉप टीमों में गिना जाता था. इस दौरान श्रीलंका की बल्लेबाज़ी की कमान महान बल्लेबाज़ कुमार संगकारा के हाथों में थी. कुमार संगकारा को दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर और बल्लेबाज़ के रूप में देखा जाता है. लेकिन क्या आप जानते है कि आज के दिन ही श्रीलंका के इस  महान खिलाड़ी ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया था.

आज के दिन क्रिकेट को कहा था अलविदा 

24 अगस्त स्पेशल: आज के ही दिन दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने क्रिकेट से लिया था संन्यास 1

श्रीलंका के महान बल्लेबाज़ कुमार संगकारा ने आज के ही दिन अपना आखिरी मैच खेला था. संगकारा ने अपना आखिरी टेस्ट मैच भारत के खिलाफ खेला था. इस मैच में संगकारा कुछ खास नही कर सके थे. वो पहली पारी में 32 और दूसरी पारी में 18 रन बना के आउट हो गए. दोनों बार उन्हें अश्विन ने आउट किया था. इस मैच के बाद उन्होंने अपने करियर को खत्म कर दिया था.

मैदान पर उनका सम्मान करने के लिए उनके साथी खिलाड़ी जयवर्द्धने, मुरलीधरन, दिलशान भी आए थे. इस मैच के बाद क्रिकेट के मैदान में मौजूद दर्शकों ने उनका खड़े हो कर सम्मान किया था. इस दौरान पुरे मैदान में पर थैंक यू संगकारा और क्लास नेवर रिटायर जैसे पोस्टर देखे गए थे.

इस मैच में भारत के कप्तान विराट कोहली ने कुमार संगकारा को एक शानदार इंसान बताया है. वो दुनिया के एकलौते खिलाड़ी है, जिन्होंने 2 बार विजडन प्लेयर ऑफ़ द इयर का अवार्ड भी मिला था. 

वन डे में दुसरे सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड है 

24 अगस्त स्पेशल: आज के ही दिन दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने क्रिकेट से लिया था संन्यास 2

कुमार संगकारा को दुनिया के सबसे महान बल्लेबाजों में गिना जाता है. वो वन डे में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ है. जबकि श्रीलंका के लिए वो सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ है. कुमार संगकारा ने वन डे क्रिकेट में 404 मैचों में 14 234 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 25 शतक भी लगाए है. जबकि टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 134 मैचों में 12400 रन बनाए है. इस दौरान उन्होंने 38 शतक लगाए है.

24 अगस्त स्पेशल: आज के ही दिन दुनिया के सबसे महान विकेटकीपर-बल्लेबाज़ ने क्रिकेट से लिया था संन्यास 3

विकेटकीपिंग में भी कुमार संगकारा के नाम वन डे में सबसे ज्यादा कैच और स्टंपिंग करने का रिकॉर्ड है. उन्होंने 402 कैचे और 99 स्टम्पिंग की है.

Related posts