//

IPL 2018: टॉस जीतने वाली टीम ही जीतेगी मैच, जाने क्या है पहले और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम का परिणाम

(Photo by: Faheem Hussain /SPORTZPICS for BCCI)

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम अभी प्लेऑफ़ में पहुँचने के लिए कड़ा संघर्ष कर रही है और आज इंदौर के होलकर स्टेडियम पर खेले जाने वाले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को हर हाल में हराना चाहेगी, तो पंजाब की टीम भी लगातार मिल रही हार के बाद यह मैच जीतना चाहेगी। इस सीजन में यह होलकर स्टेडियम पर चौथा और आखिरी मुकाबला खेला जाने वाला है।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

इस सीजन में अब तक यहाँ तीन मैच खेले गए है, जिसमें होम टीम किंग्स इलेवन पंजाब का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है, क्योंकि तीन मैचों में से दो में उसे हार झेलनी पड़ी है, लेकिन आज का मुकाबला अहम रहने वाला है।

IPL 2018: टॉस जीतने वाली टीम ही जीतेगी मैच, जाने क्या है पहले और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम का परिणाम 1
(Photo by: Faheem Hussain /SPORTZPICS for BCCI)

कैसा है ग्राउंड का रिकॉर्ड

इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक होलकर स्टेडियम इंदौर में कुल 8 मैच खेले गए है, जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का पलड़ा हमेशा से ही भारी रहा है, क्योंकि अभी तक खेले गए 8 मैचों में 7 बार पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने बाजी मारी है और एकमात्र मैच में रनों का पीछा करने वाली टीम ने जीत हासिल की है।

IPL 2018: टॉस जीतने वाली टीम ही जीतेगी मैच, जाने क्या है पहले और दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम का परिणाम 2
क्रेडिट: बीसीसीआई

एक नजर मैदान के इन आंकड़ों पर भी

– मैदान पर अब तक का बेस्ट स्कोर कितना है

तो आपको बता दें कि पिछले मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 6 विकेट गंवाकर 245 रन बना दिए थे, जो कि इस मैदान का अब तक का सबसे बड़ा स्कोर है। इस मैच में पंजाब की टीम 31 रनों से हारी थी।

– सबसे छोटा स्कोर कितना है

तो सबसे कम स्कोर 2011 के आईपीएल के दौरान राजस्थान रॉयल्स ने महज 97 रन बनाये थे और वह मैच कोच्चि टचकर्स केरला ने जीता था।

– क्या है पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसतन स्कोर

होलकर स्टेडियम इंदौर पर आईपीएल में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसतन स्कोर 169 रहता है। तो यहाँ कोई भी टीम ज्यादा से ज्यादा रन बनाना चाहेगी।

– तो ऐसा रहता है दूसरी पारी में औसतन स्कोर –

वहीं दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम का औसतन स्कोर पहली पारी से ज्यादा 167 रहता है और इसी कारण अब तक 7 मुकाबलों में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने ज्यादा जीत हासिल की है और एकमात्र मैच लक्ष्य का पीछा करते हुए हारे है।

इस प्रकार इंदौर का यह होलकर क्रिकेट स्टेडियम बल्लेबाजों के लिए काफी अच्छा रहा है और यहाँ खूब रन बनते है और आअज भी देखा जाएगा कि बल्लेबाज कितनी अच्छी बल्लेबाजी करते है।

RAJU JANGID

क्रिकेट का दीवाना हूँ तो इस पर लिखना तो बनता है।