1093 विकेट लेने वाले यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा हैं बड़े अंधविश्वासी, इस टोटके से हासिल करते हैं विकेट 1

एक अलग तरह का बॉलिंग एक्शन, दिखने में काफी शांत लेकिन कहर बरपाती गेंदों ने बड़े-बड़े बल्लेबाजों को भी नस्तेनाबूत किया है। गेंदों में कई तरह की विविधता के लिए जाने पहचाने नाम श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा की बात हम यहां पर कर रहे हैं। लसित मलिंगा को इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे रोचक गेंदबाज के रूप में जाना जाता है।

लसिथ मलिंगा क्रिकेट जगत के खतरनाक गेंदबाजों में से एक

श्रीलंका क्रिकेट टीम से सालों पहले जब लसिथ मलिंगा ने क्रिकेट के मैदान में एंट्री की थी तो उन्होंने अपनी गेंदबाजी एक्शन से देखने वाले हर किसी को हैरान कर दिया था। लसिथ मलिंगा का गेंदबाजी एक्शन आम गेंदबाजों जैसा ना होकर अपने आप में अलग है।

कैंडी में जन्म देने वाले मलिंगा ने क्रिकेट जगत में धमाकेदार एन्ट्री की। उनकी गेंदबाजी में अलग तरह की कला थी जो अनोखी गेंदबाजी एक्शन के साथ ही पैरों पर सटिक निशाने में बड़े ही खतरनाक माने जाते थे।

मलिंगा के पास है यॉर्कर के रूप में सबसे बड़ा हथियार

लसिथ मलिंगा की गेंदबाजी में सबसे बड़ी ताकत उनकी अचूक यॉर्कर गेंदे थे जो बहुत ही खतरनाक थी। इन गेंदों पर बल्लेबाजों की कड़ी परीक्षा होती थी जिसमें ज्यादातर बल्लेबाज को संघर्ष करते ही देखा गया।

1093 विकेट लेने वाले यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा हैं बड़े अंधविश्वासी, इस टोटके से हासिल करते हैं विकेट 2

सुनहरे रंग के घुंघराले बालों के साथ लसिथ मलिंगा का जब गेंद को किस करते हुए गेंदबाजी के लिए दौड़ने लगते हैं तो बल्लेबाजों के मन में कई तरह के सवाल रहते हैं। उस दौरान गेंदबाज सोचता-विचारता है कि ये गेंद किस तरह की डाली जाएगी। क्योंकि मलिंगा अपनी स्लोअर वन, खतरनाक बाउंसर और यॉर्कर गेंदों का इस्तेमाल कभी भी कर सकते हैं।

लसिथ मलिंगा अपने पूरे करियर में ले चुके हैं 1093 विकेट

लसिथ मलिंगा वैसे अब तो अपने करियर के आखिरी दौर में हैं लेकिन उन्होंने अब तक इंटरनेशनल और ओवरऑल क्रिकेट में कुल मिलाकर 1 हजार से ज्यादा विकेट झटके हैं। मलिंगा ने अपने पूरे करियर में अब तक 1093 विकेट हासिल किए हैं।

1093 विकेट लेने वाले यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा हैं बड़े अंधविश्वासी, इस टोटके से हासिल करते हैं विकेट 3

1093 विकेट लेने वाले यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा हैं बड़े अंधविश्वासी, इस टोटके से हासिल करते हैं विकेट 4

टेस्ट क्रिकेट में ज्यादा लंबे नहीं चलने वाले मलिंगा ने केवल 30 टेस्ट मैच खेले जिसमें उन्होंने 101 विकेट हासिल किए जिसके बाद वनडे क्रिकेट की बात करें तो उन्होंने 338 और टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा 107 इंटरनेशनल विकेट झटके। इसके अलावा प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 257 विकेट, लिस्ट ए क्रिकेट में 446 विकेट और टी20 क्रिकेट में 390 विकेट मलिंगा ने झटके।

मलिंगा करते हैं गेंद फेंकने से पहले ये टोटका

लसिथ मलिंगा आज किसी पहचान के मोहताज नहीं हैं। मलिंगा ने यहां तक पहुंचने के लिए एक बड़े अजीब टोटके का सहारा लिया। यानि वो गेंदबाजी करने से पहले कुछ ऐसी चीज करते हैं जो बड़ी अलग है। और इसी टोटके ने आज मलिंगा को इतना बड़ा गेंदबाज बनाया है।

1093 विकेट लेने वाले यॉर्कर किंग लसिथ मलिंगा हैं बड़े अंधविश्वासी, इस टोटके से हासिल करते हैं विकेट 5

जी हां…मलिंग का अपना ही एक स्टाइल है जिसमें वो गेंद करने से पहले उसे चुमते है। ये काम मलिंगा अपने करियर की शुरुआत से ही कर रहे हैं। जब वो गेंदबाजी का रनअप लेकर गेंद फेंकने के लिए दौड़ते हैं उससे पहले गेंद को किस करते हैं। इसका कारण उन्होंने एक इंटरव्यू में पूछा तो उन्होंने कहा था कि “क्रिकेट मेरी जॉब है और इसी से मेरी जिंदगी चलती है। एक गेंदबाज होने के नाते में गेंद का आदर करता हूं। गेंद को किस करना मेरी आदत है जो मैं अपने करियर की शुरुआत से करता आ रहा हूं।”

अपने करियर में कर चुके हैं ये बड़ा कारनामा

इंटरनेशनल क्रिकेट में लसिथ मलिंगा ने जबरदस्त गेंदबाजी की है। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से कई ऐसे कारनामें किए हैं जो दूसरे खिलाड़ियों के लिए मुश्किल रहा है। मलिंगा ने अपने वनडे करियर में तीन बार हैट्रिक करने का कारनामा किया है। उन्होंने साल 2007 विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 4 गेंद में 4 विकेट लेने का कारनामा किया तो इसके बाद 2011 विश्व कप में केन्या के खिलाफ हैट्रिक की तो साथ ही वो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी हैट्रिक कर चुके हैं।

क्रिकेट