22 अगस्त स्पेशल: क्रिकेट इतिहास में सुनहरो अक्षरों में दर्ज है आज का दिन, जाने क्या है आज के दिन का इतिहास 1

श्रीलंका क्रिकेट इस समय भले ही खराब दौरे से गुजर रहा हो लेकिन ऐसा समय भी था जब श्रीलंका के खिलाड़ी इस खेल पर पर अपनी छाप छोड़ते थे. आज के दिन 2011 में श्रीलंका के महान गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा के खिलाफ वन डे करियर में तीसरी हैट-ट्रिक ली थी. उनकी  हैट-ट्रिक की वजह से श्रीलंका ने रोमांचक मैच में ऑस्ट्रेलिया को हरा दिया था.

मलिंगा की वजह से श्रीलंका ने हासिल की थी जीत 

22 अगस्त स्पेशल: क्रिकेट इतिहास में सुनहरो अक्षरों में दर्ज है आज का दिन, जाने क्या है आज के दिन का इतिहास 2

2011 में ऑस्ट्रेलिया की टीम श्रीलंका के दौरे पर आई थी. इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया ने श्रीलंका पर 3-1 से बढ़त बनाई हुए थी. वन डे सीरीज के आखिरी मैच में श्रीलंका ने कप्तान जयवर्द्धने और चमारा सिल्वा की परियों की दम पर 213 रन का स्कोर खड़ा किया था. इस मैच में जयवर्द्धने ने 71 और सिल्वा ने 63 रन बनाए थे. छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने मैच की शुरुआत में ही मैच पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली थी.

22 अगस्त स्पेशल: क्रिकेट इतिहास में सुनहरो अक्षरों में दर्ज है आज का दिन, जाने क्या है आज के दिन का इतिहास 3

मैच में 45 ओवर में ऑस्ट्रेलिया की टीम 210 पर 5 विकेट थे लेकिन अगली 11 गेंदों में ऑस्ट्रेलिया ने अपने 5 विकेट खो दिए थे. इस में मेंडिस ने भी एक विकेट हासिल लिया था. इस मैच में मलिंगा ने 35 रन देकर 3 विकेट हासिल किये थे. जबकि मेंडिस ने 49 रन देकर 3 विकेट हासिल किये थे. इस मैच में मलिंगा इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन हैट-ट्रिक लेने वाले पहले खिलाड़ी बने थे.

इंटरनेशनल क्रिकेट में ले चुके है तीन हैट-ट्रिक 

22 अगस्त स्पेशल: क्रिकेट इतिहास में सुनहरो अक्षरों में दर्ज है आज का दिन, जाने क्या है आज के दिन का इतिहास 4

मलिंगा इससे पहले भी दो और हैट-ट्रिक ले चुके हैं. इस पहले उन्होंने साउथ अफ्रीका के खिलाफ हैट-ट्रिक ली थी. ये हैट-ट्रिक उन्होंने 2007 के वर्ल्ड कप के दौरान ली थी. वही दूसरी हैट-ट्रिक उन्होंने केन्या के खिलाफ ली थी. ये हैट-ट्रिक उन्होंने 2011 में ली थी.

आप को बात दे की मलिंगा वन डे क्रिकेट में अभी तक 298 विकेट ले चुके हैं. वो 300 विकेट लेने से सिर्फ 2 विकेट ही दूर है. अगर वो ऐसा कर ले जाते है वो ऐसा करने वाले चौथे श्रीलंकाई खिलाड़ी बन जाएँगे. श्रीलंका के लिए सबसे ज्यादा विकेट मुरलीधरन ने लिए हैं.