///

श्रीलंका के दिग्गज लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट का कहा अलविदा, ऐसा रहा करियर

श्रीलंका क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने भारत के खिलाफ अपने वनडे करियर का अंतिम मैच खेला। विश्व कप के शुरू होने से पहले ही उन्होंने घोषणा कर दी थी कि टूर्नामेंट में श्रीलंका का अंतिम मैच उनके वनडे करियर का अंतिम मैच होगा। हालाँकि, वह श्रीलंका के लिए टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलना जारी रखेंगे।

जेसीसी
बनना चाहते हैं प्रोफेशनल क्रिकेटर?
अभी करें रजिस्टर

*T&C Apply

2004 में किया था डेब्यू

श्रीलंका के दिग्गज लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट का कहा अलविदा, ऐसा रहा करियर 1

लसिथ मलिंगा ने वनडे करियर में अपना पहला मैच 2004 में यूएई के खिलाफ खेला था। एशिया कप के उस मुकाबले में उन्होंने 10 ओवर में 39 रन देकर एक विकेट चटकाया था। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

उसके बाद से ही वह टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज बने हुए हैं। चमिंडा वास के वनडे से संन्यास लेने के बाद तेज गेंदबाजी की पूरी जिम्मेदारी मलिंगा के कंधों पर ही है। उन्हें क्रिकेट का योर्कर किंग भी कहा जाता है।

वनडे क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड

श्रीलंका के दिग्गज लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट का कहा अलविदा, ऐसा रहा करियर 2

लसिथ मलिंगा का वनडे करियर शानदार रहा है। उन्होंने मैच 225 खेले और इसमें उनके नाम 5.36 की इकॉनमी और  29.02 की औसत से 335 विकेट दर्ज हैं। करियर में उन्होंने 8 बार पारी में 5 या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। 38 रन देकर 6 विकेट वनडे में उनका सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है।

विश्व कप में भी मलिंगा का प्रदर्शन शानदार रहा है। वह टूर्नामेंट के इतिहास में 56 विकेट लेकर सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में तीसरे स्थान पर हैं। उनसे ज्यादा विकेट ग्लेन मैकग्रा और मुथैया मुरलीधरन के नाम ही हैं।

कई बड़े रिकॉर्ड भी दर्ज

श्रीलंका के दिग्गज लसिथ मलिंगा ने वनडे क्रिकेट का कहा अलविदा, ऐसा रहा करियर 3

लसिथ मलिंगा के नाम वनडे क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड दर्ज हैं। वनडे क्रिकेट में चार गेंदों पर चार विकेट लेने वाले वह दुनिया के एकमात्र गेंदबाज हैं। उन्होंने विश्व कप 2007 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड भी लसिथ मलिंगा के नाम हैं। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के अलावा ऑस्ट्रेलिया और केन्या के खिलाफ भी हैट्रिक लिया था। इसके साथ ही नंबर 10-11 पर बल्लेबाजी करने वाले मलिंगा के नाम वनडे अर्धशतक भी हैं।