लसिथ मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, भविष्य में क्रिकेट की इस भूमिका में आयेंगे नजर 1

योर्कर(Yorker) किंग के नाम से मशहूर श्रीलंकाई तेज गेदबाज लासिथ मलिंगा ने सभी तरह के क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. मलिंगा श्रीलंका क्रिकेट के सबसे सफल गेंदबाजो में से एक हैं, तो वहीं वो आईपीएल में मुंबई इंडियनस की टीम में खेलते थे. और टीम को चैंपियन बनाने में हमेशा उनका काफी बड़ा योगदान रहा. मलिंगा को हमेशा से उनकी योर्कर(Yorker) गेंदों के लिए जाना जाता रहा है. उनकी तेज गति की सटीक योर्कर(Yorker) गेंदों पर विश्व के कई सारे महान बल्लेबाज चकमा खा जाते थे. श्रीलंकाई पेस स्टार के नाम कुछ ऐसे रिकार्ड्स(Records) है जिसको तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए कतई आसन नहीं होने वाला हैं.

ट्वीट कर दी संन्यास की जानकारी

श्रीलंकाई पेस स्टार ने आज ट्विटर पर सभी तरह के क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया. मलिंगा ने टेस्ट और वनडे क्रिकेट से पहले ही संन्यास ले लिया था और वो सिर्फ टी20 क्रिकेट ही खेल रहे थे. लेकिन अब उन्होंने टी20 क्रिकेट से भी संन्यास ले लिया. साथ ही साथ मलिंगा अब किसी तरह के फ्रेंचाईज क्रिकेट में भी हिस्सा नहीं लेंगे. आईपीएल(IPL) के दुसरे चरण के शुरू होने से पहले मुंबई के लिए यह एक तगड़ा झटका हैं.

स्टार तेज गेंदबाज ने अपने ट्विटर पर एक विडियो पोस्ट करते हुए सभी फ्रेंचाईजी और श्रीलंका क्रिकेट को शुक्रिया कहा है और कहा कि, पिछले 17 वर्षों में मैंने जो अनुभव हासिल किया है, उसकी अब मैदान में जरूरत नहीं क्योंकि मैंने क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने के लिए टी20 क्रिकेट से संन्यास लेने का फैसला किया है, लेकिन मैं उन युवा पीढ़ी का लगातार समर्थन और मार्गदर्शन करता रहूंगा जो इस खेल में ऊपर उठाने के लिए प्रयासरत हैं और मैं हमेशा उन सभी के साथ रहूंगा जो खेल से प्यार करते हैं.

मलिंगा का शानदार अंतरराष्ट्रीय करियर

लसिथ मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, भविष्य में क्रिकेट की इस भूमिका में आयेंगे नजर 2

मलिंगा ने श्रीलंका के तरफ से 30 टेस्ट मैच खेले हैं. जिसकी 59 पारियों में 33.16 की औसात से इन्होने 101 विकेट अपने नाम किये हैं तो वही वन डे क्रिकेट में इन्होने कुल 226 मुकाबले खेले हैं, जिसमे मलिंगा ने 28.87 की औसत से 338 विकेट हासिल किये हैं. और इसमें इनका बेस्ट बोलिंग फिगर  6/38  रहा हैं. मलिंगा वनडे क्रिकेट में श्रीलंका के दुसरे सबसे सफल तेज गेंदबाज हैं. वही ओवर ऑल(Over all) तीसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं. इनसे आगे केवल मुरलीधरन और चमिडा वास ही हैं. तो वहीं टी20 क्रिकेट में मलिंगा सबसे सफल गेंदबाज हैं. इन्होने अपने करियर में कुल 83 टी20 मुकाबले खेले हैं और इन मुकाबलों में इन्होने 20.79 की शानदार औसत से 107 विकेट अपने नाम किये है. हालाँकि शकीब अल हसन उनसे सिर्फ 1 विकेट ही पीछे हैं और जल्द ही वो इसको पार कर लेंगे. मलिंगा के नाम 4 गेंदों पर 4 विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है तो वही वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा हेट्रिक लेने का भी रिकॉर्ड इन्ही के नाम हैं. मलिंगा ने अपने करियर में कुल 3 बार हैट्रिक विकेट हासिल किया हैं. 2014 में मलिंगा ने अपनी कप्तानी में श्रीलंका को टी20 वर्ल्ड कप का चैंपियन भी बनाया हैं.

आईपीएल इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं मलिंगा

लसिथ मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, भविष्य में क्रिकेट की इस भूमिका में आयेंगे नजर 3

मलिंगा आईपीएल में मुंबई इंडियनस की टीम की तरफ से खेला करते थे. मुंबई के रिकॉर्ड बार चैंपियन(Champion) बनने में इनका काफी बड़ा योगदान रहा है. मलिंगा आईपीएल(IPL) इतिहास के सबसे सफल गेंदबाज हैं. इन्होने अपने आईपीएल(IPL) करियर में कुल 122 मैच खेले हैं और इन मैचों में उन्होंने 19.79 की शानदार औसत से कुल 170 विकेट अपने नाम किये हैं. मलिंगा का क्रिकेट से संन्यास लेना, क्रिकेट जगत के लिए एक बहुत ही बड़ी क्षति है. उनके फैन्स को ये आशा रहेगी की किसी न किसी रोल(ROLE) में क्रिकेट से जुड़े रहें

One reply on “लसिथ मलिंगा ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से लिया संन्यास, भविष्य में क्रिकेट की इस भूमिका में आयेंगे नजर”

Comments are closed.