कप्तान के तौर पर लसिथ मलिंगा का शर्मनाक रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत से सीरीज हारते ही श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

भारत से सीरीज हारते ही श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड
SOUTHAMPTON, ENGLAND - MAY 27: Lasith Malinga of Sri Lanka looks on during the ICC Cricket World Cup 2019 Warm Up match between Australia and Sri Lanka at Ageas Bowl on May 27, 2019 in Southampton, England. (Photo by Harry Trump-IDI/IDI via Getty Images)

श्रीलंका क्रिकेट टीम भारत के एक छोटे से दौरे पर आयी थी जहां उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलनी थी। लेकिन श्रीलंका की टीम ने तीन मैचों की इस टी20 सीरीज में पूरी तरह से निराश करते हुए सीरीज को 0-2 से गंवा दिया। भारत की मजबूत टीम के खिलाफ लसिथ मलिंगा की कप्तानी वाली श्रीलंका की टीम से कुछ प्रतिरोध की जरूर उम्मीद थी।

श्रीलंका का भारत के दौरे पर निराशाजनक प्रदर्शन

लेकिन श्रीलंका की टीम भारत के इस दौरे पर तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच बारिश से धुलने के बाद अगले दोनों ही मैचों में कोई खास कमाल नहीं कर सकी और आसानी से साथ अपने हथियार डाल दिए।

भारत से सीरीज हारते ही श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड 1

इंदौर में खेले गए दूसरे टी20 मैच में श्रीलंका की टीम को 7 विकेट से मात मिली थी जिसके बाद पुणे में शुक्रवार को खेले गए तीसरे और आखिरी टी20 मैच में टक्कर देने की उम्मीद तो की थी लेकिन 78 रनों की हार के साथ ही सीरीज को भी 0-2 से गंवा दिया।

लसिथ मलिंगा की कप्तानी में सीरीज हार के साथ जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड

श्रीलंका क्रिकेट टीम के टी20 कप्तान लसिथ मलिंगा की कप्तानी में टीम का प्रदर्शन लगातार गिरता जा रहा है। लसिथ मलिंगा टी20 क्रिकेट के सबसे शानदार और खतरनाक तेज गेंदबाज हैं तो साथ ही इन्हें टी20 क्रिकेट का जोरदार अनुभव है लेकिन वो अपनी कप्तानी में श्रीलंका को जीत नहीं दिला पा रहे हैं।

भारत से सीरीज हारते ही श्रीलंकाई कप्तान लसिथ मलिंगा के नाम जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड 2

भारत के खिलाफ पुणे टी20 मैच में मिली हार ने तो लसिथ मलिंगा की कप्तानी में एक शर्मनाक रिकॉर्ड को जोड़ दिया। लसिथ मलिंगा ने कप्तानी संभालने के बाद अब तक 22 मैचों में श्रीलंका की कप्तानी की जिसमें से वो केवल 8 मैचों में ही श्रीलंका को जीत दिला सके हैं। जो कम से कम 20 मैच या उससे ज्यादा कप्तानी करने के मामले में सबसे कम जीत प्रतिशत है।

20 प्लस मैचों में लसिथ मलिंगा के नाम सबसे कम जीत प्रतिशत

यानि लसिथ मलिंगा ने जिन 22 मैचों में कप्तानी की है उसमे से श्रीलंका केवल 8 मैच यानि 31.8 प्रतिशत मैच ही जीत सकी है। इस मामले में वो अब सबसे खराब कप्तान बन गए हैं। अब बात करें टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में जिन कप्तानों ने 20 या उससे ज्यादा मैचों में कप्तानी की है उसमें इससे पहले शाकीब अल हसन का नाम था जिनकी कप्तानी में बांग्लादेश को 33.3 प्रतिशत यानि 21 मैचों में 7 मे ही जीत मिली है।

श्रीलंका

वहीं इस सूची में तीसरे स्थान पर भी बांग्लादेश के ही मुशफीकुर रहीम हैं जो 34.8 के जीत प्रतिशत के साथ 23 मैचों में 8 मैच ही जीत दिला सके हैं। तो साथ ही बांग्लादेश के ही मुशरफे मुर्तजा का नाम चौथे स्थान पर आता है जो 35.7 प्रतिशत जीत दिला सके हैं। तो वेस्टइंडीज के कार्लोस ब्रेथवेट 30 मैच में 11 जीत के साथ 36.7 प्रतिशत विनिंग परसेंटटेज रखते हैं।

टी20 क्रिकेट में सबसे कम विनिंग परसेंटटेज(20 प्लस मैच)

कप्तान                          जीत प्रतिशत          जीत/मैच

लसिथ मलिंगा                    31.8                  8/22

शाकीब अल हसन              33,3                 7/21

मुशफीकुर रहीम                34.8                8/23

मुशरफे मुर्तजा                   35.7                10/28

कार्लोस ब्रेथवेट                  36.7                 11/30

 

Related posts