STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 1

आज रविवार, 17 दिसम्बर से भारत और श्रीलंका के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला का अंतिम और निर्णायक मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह बड़ा और बेहद ही अहम मुकाबला डॉ. याई एस रेड्डी क्रिकेट स्टेडियम विशाखापत्तनम में खेला गया. जहाँ मैच की शुरुआत मेजबान भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के टॉस जीतने के साथ हुई. रोहित ने टॉस ने जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया.

कप्तान साहब का यह फैसला टीम के लिए एकदम सही साबित हुआ. श्रीलंका की पूरी टीम अपनी पारी के पूरे 50 ओवर भी ना खेल पाई और सिर्फ 44.5 ओवर के खेल में 215 रनों के मामूली स्कोर पर सिमट गयी.

216 रनों का लक्ष्य टीम इंडिया ने बड़ी ही आसानी के साथ हासिल कर लिया. टीम यह मुकाबला और वनडे श्रृंखला पूरे 8 विकेट से जीतने में सफल रही. टीम की जीत में शिखर धवन ने बनद शतकीय पारी खेली.

                   आइये डालते हैं, एक नजर इस मैच में बने कुछ अहम रिकार्ड्स पर:-


STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 2

युजवेंद्र चहल ने इस मैच में सिर्फ 46 रन देकर तीन विकेट हासिल किये. श्रीलंका के खिलाफ उनका सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा.

चाइनामैन के नाम से प्रसिद्ध कुलदीप यादव ने इस मैच में 42/3 के शानदार आंकड़े दर्ज किये. वनडे क्रिकेट में उनका यह दूसरा और श्रीलंका के विरुद्ध सबसे बढ़िया प्रदर्शन रहा.

श्रीलंका के पूर्व कप्तान उपुल थरंगा के बल्ले से इस मुकाबलें में 95 रन निकले. इस पारी के दौरान उन्होंने साल 2017 में एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 1,000 रन भी पूरे कर लिए. ऐसा करने वाले वह विराट कोहली और रोहित शर्मा के बाद तीसरे ही बल्लेबाज रहे.

STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 3

इस मैच में श्रीलंका के खिलाड़ी नुवान प्रदीप 0 पर नाबाद रहे. इससे पहले अपनी पिछली चार वनडे पारियां में वह बिना खाते खोले आउट हुए हैं.

~ श्रीलंका की टीम ने अपने अंतिम 9 विकेट सिर्फ 79 रनों के भीतर और 135 गेंदों में गवांये.

अपनी 95 रनों की पारी के दरमियाँ उपुल थरंगा ने हार्दिक पंड्या के एक ओवर के दौरान लगातार 5 चौके लगाये. हार्दिक पंड्या के अभी तक के करियर का यह सबसे खराब ओवर रहा.

STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 4

STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 5

~ उपुल थरंगा {95अपने वनडे करियर के इतिहास में पहली बार नर्वस नाइंटीज का शिकार हुए.

इस साल वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा ने कुल 46 छक्के लगाये. वह इस साल इस मामले में विश्व क्रिकेट के अव्वल बल्लेबाज रहे. वही एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित तीसरे स्थान पर रहे. उनसे पहले एबी डीविलियर्स {582015 और शाहिद अफरीदी {48} 2002 के नाम आते हैं.

~ श्रेयस अय्यर {65वनडे क्रिकेट में उनका यह लगातार दूसरा अर्द्धशतक रहा.

STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 6

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने वनडे क्रिकेट में अपने 4,000 रन पूरे किये. यह उपलब्धि उन्होंने अपने 96वें मुकाबले में हासिल की.

~ शिखर धवन टीम इंडिया के लिए वनडे क्रिकेट में 4,000 रन बनाने वाले 15वें खिलाड़ी रहे.

~ शिखर धवन देश के लिए सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले दूसरे और विश्व के छठे बल्लेबाज बने. गब्बर ने यह मुकाम अपनी {95}वीं पारी में हासिल किया. पहले पायदान पर विराट कोहली {93}. 

एक सलामी बल्लेबाज के रूप में सबसे तेज चार हजार रन बनाने वाले शिखर धवन विश्व के चौथे बल्लेबाज रहे और रोहित शर्मा {83के बाद दूसरे.

STATS: विशाखापत्तनम में रोहित एंड कंपनी ने रचा इतिहास मैच में 5, 10 नहीं बने कुल 19 बड़े रिकार्ड्स 7

इस पूरी श्रृंखला में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने कुल 17 छक्के लगाये. किसी एक द्विपक्षीय श्रृंखला में टीम इंडिया के लिए इतने ज्यादा छक्के लगाने के मामले में वह 5वें स्थान पर रहे.

बतौर कप्तान रोहित शर्मा पहली बार देश के लिए कोई श्रृंखला जीतने में सफल रहे.

इस साल टीम इंडिया की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह 13वीं श्रृंखला जीत रही. इससे पहले टीम ने एक साल में कभी इतनी सीरीज नहीं जीती थी. पिछला रिकॉर्ड {12} साल 2007.

साल 2017 में भारतीय टीम कोई भी द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला नहीं हारी. इस साल टीम की यह छठी सीरीज जीत रही.

 

 

India vs Srilanka

भारतीय टीम लगातार आठ वनडे श्रृंखला जीतने में सफल रही. विश्व क्रिकेट में यह पहला मौका रहा, जब टीम इंडिया ने एक के बाद एक आठ वनडे सीरीज जीती हो.

~ लगातार आठ वनडे श्रृंखला जीतने वाली टीम इंडिया विश्व क्रिकेट की दूसरी टीम रही. पहली वेस्टइंडीज {13} और दूसरी ऑस्ट्रेलिया {8}.

 

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment