आशीष नेहरा ने किया खुलासा, 2004 पाकिस्तान दौरे पर इमरान खान से भी ज्यादा मशहूर था ये भारतीय खिलाड़ी 1

भारत-पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैचों को लेकर क्रिकेट फैंस में अलग ही स्तर का रोमांच देखने को मिलता है. वैसे तो दोनों देशों के बीच सालों से कोई सीरीज नहीं खेली गई है. 2003-04 में सौरव गांगुली की कप्तानी में टीम इंडिया कारगिल युद्ध के बाद पहली बार पाकिस्तान दौरे पर गई थी. उस दौरे को याद करते हुए टीम इंडिया के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने बताया कि उस वक्त टीम के लक्ष्मीपति बालाजी, इमरान खान से भी अधिक मशहूर थे.

लक्ष्मीपति बालाजी थे इमरान खान से भी अधिक मशहूर

आशीष नेहरा ने किया खुलासा, 2004 पाकिस्तान दौरे पर इमरान खान से भी ज्यादा मशहूर था ये भारतीय खिलाड़ी 2

भारत-पाकिस्तान के बीच सालों से अब द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली जाती. मगर 2003-04 में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम पाकिस्तान दौरे पर गई थी जहां दोनों टीमों के बीच 3 टेस्ट व 5 एकदिवसीय मैचों की सीरीज खेली गई थी.

उस दौरे पर वीरेंद्र सहवाग, राहुल द्रविड़, सचिन तेंदुलकर और इरफान पठान ने शानदार प्रदर्शन किया. लेकिन आशीष नेहरा और लक्ष्मीपति बालाजी के लिए भी वह दौरा यादगार था. अब नेहरा ने स्टार स्पोर्ट्स को दिए एक इंटरव्यू में बताया,

ड्रेसिंग रूम में इरफान और भी बहुत सी स्टोरीज सुनाते थे, लेकिन उस दौरे पर बालाजी से जुड़ी बातें मुझे याद हैं. शायद इसलिए कि वह इमरान खान से ज्यादा लोकप्रिय थे.

बालाजी थे सभी मैचों का हिस्सा

भारत-पाकिस्तान के बीच 5 मैचों की एकदिवसीय व 3 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली गई थी और लक्ष्मीपति बालाजी दोनों ही सीरीज के सभी मैचों का हिस्सा थे. बालाजी ने इस दौरे पर अपने प्रदर्शन से भारतीय व पाकिस्तानी सभी फैंस को अपना मुरीद बना लिया था. नेहरा ने आगे बालाजी के प्रदर्शन को याद करते हुए स्टार स्पोर्ट्स को बताया,

कि बालाजी ने मैदान के चारों को छक्‍के जड़े थे. उस दौरे पर सहवाग ने तिहरा शतक लगाया, राहुल द्रविड़ ने दोहरा शतक लगाया, इरफान पठान ने भी शानदार प्रदर्शन किया. मगर इसके बाद बालाजी ही छाए रहे.

आपको बता दें, बालाजी का करियर अधिक लंबा नहीं रहा. उन्होंने टीम इंडिया के लिए 8 टेस्‍ट, 30 वनडे और 5 टी20 मैच खेले. जिसमें उन्होंने क्रमश: 27, वनडे में 34 और टी 20 में 10 विकेट लिए थे. बालाजी ने 2017 में सभी तरह के क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था.

2012 के बाद दोनों देशों के बीच नहीं खेली गई सीरीज

पाकिस्तान

पाकिस्तान-भारत के बीच द्विपक्षीय सीरीज सालों से बंद है. असल में दोनों देशों के बीच सियासी रिश्ते खराब हैं जिसका खामियाजा क्रिकेट फैंस को भुगतना पड़ रहा है. पाकिस्तान ने 2012 में पाकिस्तान क्रिकेट टीम 3 मैचों की टी20 और 2 मैचों की टी20 सीरीज खेलने भारत आई थी. इस सीरीज में वनडे सीरीज में भारत 2-1 से हारा था, जबकि टी20 सीरीज 1-1 से ड्रॉ रही थी. के लिए सीमित ओवर सीरीज के लिए दौरा किया था.

यदि टेस्ट क्रिकेट की बात करें, तो चिर प्रतिद्वंदी 2007 में आखिरी बार भारत दौरे पर टेस्ट सीरीज खेली थी. क्योंकि इसके बाद 2008 में मुंबई में हुए आंतकी हमलों के बाद से ही दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ कोई टेस्ट मैच नहीं खेला गया.