महान जैक्स कैलिस ने की एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में बदलाव की अपील

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

जैक कैलिस ने वनडे क्रिकेट में ये बदलाव करने का दिया सुझाव 

जैक कैलिस ने वनडे क्रिकेट में ये बदलाव करने का दिया सुझाव

इंग्लैंड एंड वेल्स में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 बेहद रोमांचक तरीके से खत्म हुआ। अब जबकि वर्ल्ड कप खत्म हो गया है। तो साउथ अफ्रीका के दिग्गज ऑलराउंडर जैक्स कैलिस ने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुछ बदलाव करने की अपील की है ताकि गेंदबाजों को इस प्रतियोगिता में कुछ और मदद मिल सके।

जैक कैलिस ने वनडे क्रिकेट में ये बदलाव करने का दिया सुझाव 1

जैक कैलिस ने वनडे क्रिकेट में ये बदलाव करने का दिया सुझाव 2

इस महान ऑलराउंडर का यह भी मानना है कि पावरप्ले नियमों में बदलाव की आवश्यकता है, क्योंकि अब गेंदबाजों को 11 से 40 ओवर के बीच रिंग के बाहर चार ही फील्डर्स को रखने की अनुमति दी गई है।

कैलिस चाहते हैं एक दिवसीय क्रिकेट में यह बदलाव

मीडिया से बात करते हुए कैलिस ने कहा,

“मुझे लगता है कि एक या दो छोटे बदलाव की जरूरत है क्योंकि गेंदबाजों को वास्तव में अच्छे विकेटों पर मुश्किल हो रही है जब वे दबाव में होते हैं।

उन्होंने आगे कहा,

“इसलिए, पुराने फॉर्मेट में जब 10 ओवर के बाद आपको सर्कल के बाहर पांच फील्डरों की अनुमति दी जाती है, तो मुझे लगता है कि गेंदबाजों को इस विकल्प की जरूरत है, विशेष रूप से स्पिन गेंदबाजों की जरूरत है। यह एक बदलाव है जो मैं एक दिवसीय क्रिकेट में देखना चाहता हूं।

वरना कोई गेंदबाज़ क्यों बनना चाहेगा ?

हमेशा 350 से अधिक विकेट भी नहीं होने चाहिए। कभी-कभी आपको बल्ले और गेंद के बीच संतुलन बनाना पड़ता है और नई गेंद के साथ उन पहले कुछ ओवरों को थोड़ा मुश्किल बनाने के लिए गेंदबाज हर मुमकिन कोशिश करते हैं। इससे गेंदबाजों को शुरुआती ओवरों में थोड़ा और मौका मिलेगा और बल्लेबाजी टीमों को खेल के उस दौर में थोड़ा होशियारी से खेलने के लिए मजबूर किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा,

“यह महत्वपूर्ण है कि एक दिवसीय क्रिकेट में बल्ले और गेंद के बीच संतुलन हो और अतिरिक्त फील्डर होने से, विकेट लेकर गेंदबाज कुछ अलग कर सकते हैं।

वरना आप सोचिए कौन गेंदबाज बनना चाहता है? यह कठिन काम के रूप में यह है और यही कारण है कि संतुलन रखने के लिए महत्वपूर्ण है तो प्रत्येक खिलाड़ी को अपने कौशल का प्रदर्शन करने के लिए एक उचित अवसर मिल जाता है।

हाल ही इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 के बारे में बात करते हुए कैलिस ने कहा,

“आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप निश्चित रूप से उम्मीदों पर खरा उतरा है। मुझे पहले से ही थोड़ी चिंता थी कि बल्ले से गेंद पर काबू पा लिया जाएगा। यह जरूरी मामला साबित हुआ है। यह एक निष्पक्ष प्रतियोगिता है जो एक रोमांचक टूर्नामेंट और कुछ रोमांचक परिणाम के लिए बना दिया गया है ।

मैं इस प्रतियोगिता से बेहद प्रभावित हुआ और मुझे हुत अच्छा लग रहा है कि 50 से अधिक ओवर के क्रिकेट के बारे में  लोगों के मन में उत्सुकता है क्योंकि इस वर्ल्ड कप ने क्रिकेट इतिहास के लिए एक महान प्रदर्शन किया गया है।

Related posts