साउथ अफ्रीका के पूर्व महान बल्लेबाज जोंटी रोड्स का मानना है, कि भारत भले ही अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को 76 रनों की करारी शिकस्त देकर साउथ अफ्रीका के सामने आ रहा है, लेकिन फिर भी साउथ अफ्रीका हर क्षेत्र में बेहतर है, रोड्स का मानना है, कि साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी, गेंदबाजी और फील्डिंग हर मायने में विरोधी टीमो से अच्छी है.

जोंटी रोड्स ने कहा:

“जैसा की मैंने देखा पिछले कुछ महीनों से भारत ऑस्ट्रेलिया में कैसा खेला है, और सबसे अच्छा पाकिस्तान के खिलाफ लेकिन डिविलियर्स की अगुवाई वाली साउथ अफ्रीकन टीम हर एक मायने में सबसे बेहतर है.”

अपने समय के सबसे बेहतरीन फील्डर्स में से एक रहे रोड्स का मानना है, कि साउथ अफ्रीका पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया से बेहतर है, और उसे हराना इतना आसान नहीं होगा.

रोड्स ने कहा:

“साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी अटैक ऑस्ट्रेलिया के समान है, लेकिन पाकिस्तान से खतरनाक, पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की उछाल भरी गेंदबाजी को देखते हुये कहा जा सकता है, कि साउथ अफ्रीका की गेंदबाजी अटैक भारत की बल्लेबाजी को हमेशा दबाव में रखेगा, निश्चितरूप से भारत की राह कठिन होगी.”

पिछले महीने ऑस्ट्रेलिया से टेस्ट सीरीज 0-2 से गवाने के बाद त्रिकोणीय सीरीज का एक भी मैच न जीत पाने वाली भारतीय टीम के बारे में कहा, साउथ अफ्रीका की घातक गेंदबाजी भारत की बल्लेबाजी को तहस-नहस कर के रख देगी.

उन्होंने कहा:

“पिछले महीने भारत के प्रदर्शन को देखकर ऐसा लगा, कि भारत की मजबूत बल्लेबाजी क्रम ऑस्ट्रेलिया के घातक गेंदबाजी के सामने धूमिल नजर आयी, अधिकतर बल्लेबाज खराब शॉट खेलने की वजह से आउट हुये ऐसे में मुझे लगता है, साउथ अफ्रीकन गेंदबाज भी ऑस्ट्रेलिया से सिख लेकर वैसी ही गेंदबाजी करेंगे.”

उन्होंने आगे कहा;

“अगर भारतीय ओपनर बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में सक्षम रहे तो वो रन स्कोर कर सकते है, ऐसे में अगर स्टेन ने जल्दी इन ओपनर बल्लेबाजो को आउट कर दिया तो निश्चितरूप से बाकी का बल्लेबाजी क्रम ध्वस्त हो जायेगा, लेकिन अगर ऐसा नहीं हुआ तो आप अधिक रन बना सकते है, लेकिन यह भी मायने रखता है, कि आप स्टेन के ओवर में कितने रन बना पाते है.”

उन्होंने भारतीय बल्लेबाजो को भी कुछ टिप्स दिए, उन्होंने कहा:

“भारतीय ओपनर रोहित शर्मा पाकिस्तान के दौरान मैच में एक गुड लेंथ डिलीवरी को पुल करने की कोशिस में आउट हुये, रोहित शर्मा और अन्य भारतीय बल्लेबाजो को चाहिये की वो डेल स्टेन की घातक गेंदबाजी पर सीधे बल्ले से शॉट खेले, खास कर के गुड लेंथ की बाहर जाती हुई हल्की उछाल भरी गेंद पर जहाँ भारतीय बल्लेबाज रन बनाने के मामले में प्रसिद्ध है.”

 



  • SHARE

    Related Articles

    नुएर ने विश्व कप से पहले जर्मन टीम के साथ अभ्यास किया

    एपान (इटली), 25मई; गत चैंपियन जर्मनी ने रूस में होने वाले फीफा विश्व कप में अपने खिताब बचाओ अभियान से तीन सप्ताह पहले गुरुवार को...

    एटलेटिको मैड्रिड ने विलारियल के हर्नाडेज को अपने साथ जोड़ा

    मैड्रिड, 25 मई; स्पेन के फुटबाल क्लब एटलेटिको मैड्रिड ने विलारियल के मिडफील्डर रोड्रिगो हर्नाडेज के साथ अगले पांच साल के लिए करार किया है।...

    जाम्बिया के फुटबाल कोच ने इस्तीफा दिया

    लुसाका(जाम्बिया), 25मई; जाम्बिया की फुटबाल टीम के प्रमुख कोच वेडसन नाइरेंडे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने जाम्बिया फुटबाल...

    सुभानिया क्रिकेट क्लब की जीत में चमके विवेक

    नई दिल्ली, 25 मई; सुभानिया क्रिकेट क्लब ने गुरुवार को 45वें गोस्वामी गणेश दत्त मेमोरियल क्रिकेट टूर्नामेंट में रोहतक रोड जिमखाना क्लब को चार विकेट...

    चैम्पियंस लीग : फाइनल के लिए क्लोप ने लीवरपूल टीम का किया ऐलान

    लंदन, 25मई; इंग्लैंड के फुटबाल क्लब लीवरपूल के कोच जुर्गेन क्लोप ने गुरुवार को यूईएफए चैम्पियंस लीग फाइनल के लिए अपनी 24 सदस्यीय टीम का...