राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज लिसा स्टालेकर को युथ क्रिकेट का सलाहकार

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज लिसा स्टालेकर को युथ क्रिकेट का सलाहकार नियुक्त किया है 

राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज लिसा स्टालेकर को युथ क्रिकेट का सलाहकार नियुक्त किया है

आईपीएल चैंपियन राजस्थान रॉयल्स ने अपने जूनियर कार्यक्रमों के लिए एक दिग्गज सलाहकार को अपनी इस स्क्वाड में जोड़ लिया और ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट दिग्गज, लिसा स्टालेकर की नियुक्ति की घोषणा की है.  वर्ष 2018 में राजस्थान रॉयल्स ने एक युवा कार्यक्रम लांच किया जिसका नाम रखा रॉयल्स कोल्ट्स और रॉयल स्पार्क्स. इसके लिए ही लिसा स्टालेकर की नियुक्ति की गई है.

2018 में राजस्थान रॉयल्स ने शुरू किया यह कार्यक्रम

राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स ने अक्टूबर 2018 में अपने युवा कार्यक्रम – रॉयल्स कोल्ट्स (लड़कों के लिए) और रॉयल स्पार्क्स (लड़कियों के लिए) लॉन्च किए थे. स्टालेकर जयपुर में चयनित युवाओं के सम्मान समारोह का हिस्सा भी रही थी.

आईपीएल की शुरुआत के बाद से, रॉयल्स को युवा प्रतिभा की खोज करने और उन्हें विकसित करने और प्रदर्शन करने के पर्याप्त अवसर देने के लिए जाना जाता है. पिछले साल जयपुर में हुए ट्रायल में करीब 3000 बच्चे शामिल हुए थे.

इसमें चुने गए प्रतिभाशाली लड़कियों और लड़कों के चयनित समूह ने एक उच्च प्रदर्शन प्रशिक्षण शिविर के लिए नागपुर की यात्रा की.  उन्हें राजस्थान रॉयल्स के कोचों से सीखने के अपार अवसर मिले और उन्होंने पोषण और मानसिक कंडीशनिंग पर कई सत्रों में भाग लिया, जो आधुनिक खेल के प्रमुख पहलू हैं.

लिसा स्टालेकर ने अपनी नियुक्ति को लेकर कही यह बात

लिसा स्टालेकर के उपर कोल्ट्स एंड स्पार्क्स के लिए एक वर्ष के दौर का कार्यक्रम बनाने की जिम्मेदारी होगी, जिसमे चयनित खिलाड़ियों के लिए प्रतियोगिताएं शामिल होंगी. प्रतिभाशाली युवाओं को बाहर लाने के लिए स्कूल टूर्नामेंट भी आयोजित होंगे.

अपनी नियुक्ति की बात करते हुए स्टालेकर ने कहा कि,

“राजस्थान रॉयल्स ने क्रिकेट प्रतिभाओं को तलाशने में असाधारण काम किया है. वे तब इन व्यक्तियों को विकसित होने के लिए सही मंच प्रदान करने में सफल रहे हैं. इसके अलावा, मैं उन कार्यक्रमों का हिस्सा बनकर खुश हूं, जो लड़कियों और लड़कों में प्रतिभा को समान अवसर दे रहे हैं, जबकि खेल की पहुंच भी बढ़ा रहे हैं.”

आगे उन्होंने कहा कि,

“मैं एक सलाहकार के रूप में राजस्थान रॉयल्स के साथ जुड़कर बहुत खुश हूं. मैं क्रिकेट प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें पोषित करने की अपनी भूमिका का इंतजार कर रहा हूं, खासकर लड़कियों की, ताकि वे क्रिकेट की दुनिया में अपने लिए पहचान बना सकें.”

लिसा स्टालेकर का क्रिकेट करियर

एक पूर्व स्पिन ऑलराउंडर, स्टालेकर पहली महिला हैं जिन्होंने एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1,000 रन बनाए और 100 विकेट लिए. उन्होंने 2728 रन बनाए और वनडे में 146 विकेट का दावा किया. ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2013 महिला क्रिकेट विश्व कप जीतने के एक दिन बाद पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी.

राजस्थान रॉयल्स में लड़कियों और महिलओं का क्रिकेट करियर

महिला क्रिकेट भारत में महान ऊंचाइयों तक पहुंच गया है, खासकर प्रशंसकों ने इस बात पर ध्यान दिया कि राष्ट्रीय टीम ने 2017 महिला विश्व कप में कैसा प्रदर्शन किया। बीसीसीआई ने आईपीएल के बराबर महिला टी 20 चैलेंज का उद्घाटन सत्र शुरू किया.

राजस्थान रॉयल्स के होम-ग्राउंड, जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम में आयोजित टूर्नामेंट में भारत और दुनिया भर के महिला क्रिकेटरों ने भाग लिया. राजस्थान रॉयल्स के युवा क्रिकेट कार्यक्रम के साथ काम करने के लिए सेट लिसा स्टालेकर के साथ, रॉयल स्पार्क्स के लिए उनके उज्ज्वल भविष्य की प्रतीक्षा है.

 

Related posts