बेंगलुरू। रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद ने आरसीबी को 8 रनों से हराकर आईपीएल-9 का खिताब जीत लिया। इस मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए सनराइजर्स हैदराबाद ने निर्धारित 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 208 रन बनाए।

जवाब में आरसीबी की टीम बीस ओवरों में 200 रन ही बना सकी। इस दौरान आरसीबी ने भी सात विकेट ही खोए। आईपीएल नौ के इस फाइनल मुकाबले के बाद अवॉर्ड का वितरण भी किया गया। आइए जानें कि किस खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड :

विराट कोहली (एमवीपी ऑफ टूर्नामेंट)

आईपीएल टूर्नामेंट में मोस्ट वेलुएबल प्लेयर (एमवीपी) का खिताब आसीबी के कप्‍तानविराट कोहली को दिया गया। विराट ने आईपीएल-नौ के सत्र में शानदार बल्‍लेबाजी की और 963 रनों का योगदान दिया। यह पहला ऐसा आईपीएल सीजन था जब किसी कप्‍तान ने चार शतक मारे हों। कोहली ने यह कारनामा किया।

मुस्तफिजुर रहमान (इमर्जिंग प्लेयर ऑफ आइपीएल 2016)

बांग्लादेश के युवा गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान ने टूर्नामेंट के 16 मैचों में 17 विकेट लेकर सबका दिल जीता और उन्हें टूर्नामेंट का उभरता हुआ खिलाड़ी चुना गया।इसके लिए उन्‍हें इमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ आईपीएल का अवॉर्ड दिया गया।

क्रिस मॉरिस (सबसे तेज अर्धशतक)

दिल्ली डेयरडेविल्स के द.अफ्रीकी ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को 17 गेंदों पर सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के लिए अवॉर्ड मिला।

एबी डीविलियर्स (बेस्ट फील्डर)

आरसीबी टीम के द.अफ्रीकी धाकड़ बल्‍लेबाज एबी डीविलियर्स को टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ फील्डर चुना गया। उन्होंने टूर्नामेंट के 16 मैचों में सबसे ज्यादा 19 कैच लपके।

सुरेश रैना (बेस्ट कैच)

टूर्नामेंट में सबसे अच्छा कैच लेने का पुरस्कार गुजरात लायंस के कप्तान सुरेश रैना को दिया गया।

विराट कोहली (सर्वाधिक छक्के)

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का अवॉर्ड भी विराट कोहली ने हासिल किया। उन्होंने टूर्नामेंट में सर्वाधिक 38 छक्के मारे।

भुवनेश्वर कुमार (पर्पल कैप)

आईपीएल के इस सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले हैदराबाद के गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को पर्पल कैप (बेस्ट बॉलर) मिली। भुवनेश्‍वर कुमार ने 17 मैचों में सर्वाधिक 23 विकेट हासिल किए।

बेन कटिंग (मैन ऑफ द मैच- फाइनल)

ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर खिलाड़ी बेन कटिंग ने फाइनल मुकाबले में 15 गेंदों में 39 रन बनाए। इसके अलावा उन्‍होंने दो विकेट भी हासिल किए। इस शानदार प्रदर्शन के लिए कटिंग को मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया।



  • SHARE
    I am ankur tiwari an ardent fan of cricket. I want to become a cricket writer, i always suport ms dhoni and suresh raina in every international match, but not in ipl in ipl i always chear for delhi and ms dhoni.

    Related Articles

    आईपीएल फाइनल से पहले धोनी ने देश के युवा तेज गेंदबाजों के लिए बोली...

    आईपीएल 11 का फाइनल मैच हैदराबाद और चेन्नई के बीच खेला जाएगा. वही इस मैच से पहले चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने...

    टी-20 क्रिकेट को और ज्यादा रोचक बनाने के लिए डीन जोंस ने दिया एक...

    विश्व क्रिकेट में जब से टी-20 क्रिकेट ने अपना कदम रखा है तब से इसकी रोचकता ने हर किसी को अपने आगोश में ले...

    इंग्लैंड के निदेशक एंडी फ्लावर ने बताये आईपीएल में खेलने के फायदे और नुकसान

    आईपीएल दुनिया की सबसे लोकप्रिय टी-20 लीग है. आईपीएल में दुनियाभर के खिलाड़ी खेलते है. आईपीएल 2018 का फाइनल रविवार 27 मई को चेन्नई...

    सीएसके के दिग्गज खिलाड़ी ने दिलाया विश्वास, फाइनल जीतने पर धोनी लगाएंगे ठुमके

    इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सीजन का समापन होने में अब एक कदम बाकी है। इस आईपीएल सीजन का खिताबी मुकाबला रविवार को मुंबई...

    शाहरुख खान अगले आईपीएल से पहले इन तीन खिलाड़ियों को कर सकते है रिलीज

    केकेआर की टीम आईपीएल 2018 से बाहर हो चुकी है. शुक्रवार को केकेआर का खिताब जीतने का सपना सनराइजर्स हैदराबाद ने तोड़ दिया था. आज...