सोशल मीडिया पर कर दी चूक, लगा 12 महीनों का बैन

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इस क्रिकेटर पर लगा 1 साल का बैन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था प्लेइंग-11 

इस क्रिकेटर पर लगा 1 साल का बैन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था प्लेइंग-11

खिलाड़ियों को अपने खेल और मैच से जुड़ी कई बातों को लेकर ध्यान रखना होता है। क्योंकि खेल के हर पड़ाव पर अपने ही कुछ कायदे-नियम बनाए गए हैं। जिसका ध्यान रखना खिलाड़ियों के लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि एक हल्की सी लापरवाही भी बड़ा मुद्दा बन सकती है।

टीम की प्लेइंग इलेवन का खुलासा करने पर इस क्रिकेटर पर बैन

इन्हीं नियम-कायदों में एक बात ये है कि किसी भी क्रिकेट मैच की अंतिम-11 का खुलासा टॉस के वक्त कप्तान देते हैं। उससे पहले प्लेइंग इलेवन को लेकर खुलासा नहीं किया जा सकता है।

इस क्रिकेटर पर लगा 1 साल का बैन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था प्लेइंग-11 1

लेकिन ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की महिला क्रिकेटर एमिलि स्मिथ ने ऐसी ही चूक कर डाली जिसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने बड़ी सख्ती दिखाते हुए एमिली स्मिथ को 12 महीनों के लिए बैन कर दिया।

ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेटर एमिली स्मिथ की बिग-बैश में चूक

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एमिली स्मिथ ने ये गलती किसी इंटरनेशनल मैच नहीं बल्कि ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही महिला बिग-बैश टी20 लीग में की। जहां उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपनी टीम की प्लेइंग इलेवन को मैच से एक घंटे पहले ही डाल दिया।

इस क्रिकेटर पर लगा 1 साल का बैन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था प्लेइंग-11 2

एमिली स्मिथ ने बिग-बैश लीग में 2 नवंबर को खेले गए होबार्ट हैरिकेंस और सिडनी थंडर्स के बीच होने वाले मैच को लेकर की। जिसमें एमिली ने मैच के 2 घंटों के पहले ही अपनी टीम होबार्ट हैरिकेंस की प्लेइंग इलेवन को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर डाल दिया।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने लगाया 12 महीनों का बैन

फिर क्या था क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया एमिली की इस गलती को लेकर हरकत में आया और एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी करार देते हुए 12 महीनों का बैन लगाया है जिसमें से 3 महीनें वो किसी भी तरह की क्रिकेट नहीं खेल सकेंगी।

इस क्रिकेटर पर लगा 1 साल का बैन, इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया था प्लेइंग-11 3

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इसको लेकर कहा कि स्मिथ ने “उनके आर्टिकल 2.3.2 का उल्लंघन किया है। इसके तहत एमिली स्मिथ ने टीम के अंदर की जानकारी को लीग किया है। ये जानकारी सट्टेबाजी में इस्तेमाल हो सकती थी।”

आपको बता दें कि एमिली स्मिथ अभी ऑस्ट्रेलिया की टीम के लिए नहीं खेलती हैं। लेकिन सबसे दिलचस्प बात ये है कि स्मिथ पहले फुटबॉलर थी जिससे वो क्रिकेटर बनी। फुटबॉल में उनके नाम कई खिताब दर्ज हैं तो क्रिकेट में भी शुरुआत में अच्छा नाम किया।

 

Related posts