ये है आंकड़ो का जादू: टॉप-10 कभी न टूटने वाले रिकार्ड्स

SAGAR MHATRE / 28 June 2015

क्रिकेट में नंबरों का खेल का बडा महत्व होता है. रिकॉर्ड के लिए ऐसे कोई खेलता नहीं है, लेकिन रिकॉर्ड हर खिलाडी को अलग पहचान देता है. रिकॉर्ड जो टूटने के लिए होते है, लेकिन ऐसे रिकॉर्ड भी है जो शायद ही कभी टूटे.

10. लसिथ मलिंगा के चार गेंदों में चार विकेट:

क्रिकेट में हैट्रिक लेना काफी मुश्किल होता है, लेकिन कई बार हैट्रिक हमने देखी है. लेकिन लगातार चार विकेट मलिंगा ने लिए है. 2007 के विश्वकप में मलिंगा ने अफ्रिका के खिलाफ चार गेंदों पर चार विकेट लिए थे. मलिंगा के चार शिकार में हॉल, पॉलोक, कैलिस और नतीनी थे.

9. रोहित शर्मा के वनडे में 264 रन:

वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक का पहले कोई नहीं सोचता था, लेकिन जैसे जैसे खेल आगें बढा दोहरा शतक अब आम बात हो गयी है. रोहित शर्मा ने दों बार दोहरा शतक लगाया है. और पिछले साल श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने 264 रनों की पारी खेली और नया इतिहास रच दिया.

8. युवराज सिंह का 12 गेंदों में अर्धशतक:

क्रिकेट में 6 गेंदों में 6 छक्के हर्शल गिब्स और युवराज ने ही लगाए है. लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ टी ट्वेंटी विश्वकप में इस मैच की खास बात ये थी की 6 छक्कों के साथ युवराज ने 12 गेंदों में सबसे तेज अर्धशतक लगाया था.

7. डिविलियर्स का 31 गेंदों में शतक:

डिविलियर्स जितना खतरनाक बल्लेबाज आज के जमाने में कोई नहीं है. डिविलियर्स ने इसी साल वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे क्रिकेट का सबसे तेज शतक लगाया और वो भी सिर्फ 31 गेंदों में. डिविलियर्स का यह शतक विश्वकप के ठीक पहले आया था.

6. ब्रायन लारा के टेस्ट में 400 रन:

टेस्ट में हमे काफी लंबी और बडी पारिया देखने को मिलती है. लेकिन टेस्ट में 400 रन बनाना हर बल्लेबाज का सपना ही है. लेकिन सिर्फ लारा ही ये कारनामा कर पाए है, उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट की सबसे बडी पारी 400 रन बनाए थे.

5. जिम लेकर के एक टेस्ट में 19 विकेट:

टेस्ट की एक पारी में दस विकेट सिर्फ दों ही गेंदबाजों ने लिए है, जिम लेकर और कुंबले. लेकिन एक टेस्ट में 19 विकेट लेना कोई भी सोच नहीं सकता. लेकिन जिम लेकर ने ये रिकॉर्ड भी बनाया था जो टूटना असंभव है.

4. मुरलीधरन के 1347 विकेट:

टेस्ट और वनडे मिलाकर मुरलीधरन ने इतने विकेट लिए है. टेस्ट में 800 और वनडे में 534 विकेट उन्होंने लिए है जो कमाल का रिकॉर्ड है. और अब शायद ही कोई और खिलाड़ी श्रीलंका के इस महान गेंदबाज का ये रिकॉर्ड तोड़ पाये.

3. जैक कैलिस के 25534 रन और 577 विकेट:

कैलिस जीतना बडा अॉल राउंडर क्रिकेट में कोई नहीं हुआ. जबरदस्त बल्लेबाज और शानदार तेज गेंदबाज थे कैलिस और उनका अॉल राउंडर खेल शानदार था. 

2. सचिन के 34357 रन और 100 शतक:

सचिन को क्रिकेट का भगवान माना जाता है. उनके जैसा महान खिलाड़ी कोई नहीं होगा. उनके जीतने रन और शतक लगाना कोई सोच भी नहीं सकता.

1. डॉन ब्रैडमन का 99.94 का औसत:

क्रिकेट में 50 की औसत को काफी बडा माना गया है. लेकिन ब्रैडमन की औसत 99.94 है इसका मतलब हर मैच में शतक. 52 टेस्ट में उन्होंने 29 शतक लगाए है और इतनी शानदार औसत है.

Related Topics