बड़ा भाई बन गया नेता, तो बहन हैं शिक्षक, लोकप्रियता से काफी दूर रहते हैं महेंद्र सिंह धोनी के भाई-बहन 1

Mahendra Singh Dhoni: एक ऐसा खिलाड़ी जिसने क्रिकेट इतिहास मे भारत को एक नई उचाईं पर लें गए। जब भारत एक सीरीज या टूर्नामेंट को जीतने मे असफल हो रहे थे तब धोनी ने टीम के कठिन फैसले ले कर भारत को उस उचाई पर ले गए जहां से भारतीय टीम ने आईसीसी के सभी ट्रॉफी को अपने नाम किया और भारत के 28 साल के इंतजार को भी खत्म किया था। आज मिलने चलते उनके परिवार के सदस्यों से जो मीडिया की लाइमलाइट से कोई लेना देना ही नहीं है।

भाई के लोकप्रियता से काफी दूर रहते है भाई बहन

महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) से जुड़े तो काफी तथ्य पढे है लेकिन आज हम चलते है धोनी के भाई बहनों के जीवन सफ़र जो काफी रोमांचक रहा है। जहां धोनी के क्रिकेट की दुनिया मे आने मे का काफी बड़ा योगदान रहा है वही धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के बड़े भाई कुछ समय से काफी चर्चा मे बने हुए है।

एमएस धोनी के बड़े भाई नरेंद्र सिंह धोनी

बड़ा भाई बन गया नेता, तो बहन हैं शिक्षक, लोकप्रियता से काफी दूर रहते हैं महेंद्र सिंह धोनी के भाई-बहन 2

धोनी अपने भाई और बहनों मे काफी लोकप्रिय रहे है जिसमे इनके बड़े भाई का नाम नरेंद्र सिंह धोनी है। धोनी के प्रदार्पण से पहले इनको कोई ज्यादा ख्याति प्राप्त नहीं थी। नरेंद्र सिंह धोनी बेहद कम उम्र मे अपना घर परिवार छोड़ दिया था। धोनी के जीवन पर बनी फिल्म एमएस धोनी – द अनटोल्ड स्टोरी मे भी इनकी कोई चर्चा नहीं की गई है।

टेलीग्राफ न्यूजपेपर द्वारा लिए गए एक इंटरव्यू मे नरेंद्र सिंह धोनी इसको लेकर सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि ” मुझे फिल्म मे जोड़ना या ना जोड़ना ये फिल्ममेकर की चॉइस हो सकती है इसमे मैं क्या कह सकता हूँ। शायद मैं इस फिल्म इसलिए भी नहीं हूँ की, क्योंकि धोनी के जीवन मे मेरा ज्यादा योगदान नहीं है, और वैसे भी ये मूवी धोने के ऊपर है ना कि धोनी के परिवार के ऊपर “

बता दे नरेंद्र सिंह धोनी 2009 मे बीजेपी मे शामिल हुए थे लेकिन 4 साल के बाद ही 2013 मे इन्होंने समाजवादी पार्टी जॉइन कर ली।

धोनी की बहन जयंती

बड़ा भाई बन गया नेता, तो बहन हैं शिक्षक, लोकप्रियता से काफी दूर रहते हैं महेंद्र सिंह धोनी के भाई-बहन 3

धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के सफलता मे उनकी बहन जयंती का बहुत बड़ा योगदान रहा है और धोनी ने कई बार अपने बयानों ये कहते पायें गए हैं कि ” मुझे इस मुकाम पर पहुचने मे मेरी बहन का बहुत बड़ा हाथ है।” धोनी की बहन जयंती पेशे से एक शिक्षक है और ये शादीशुदा है। दरअसल जब कोई माही का खेल ने साथ नहीं दे रहा था तब इन्होंने माही का हाथ थामे रखा।

साल 2023 के आईपीएल मे चमकने को तैयार धोनी

अपनी सादगी और मासूमियत के लिए मशहूर धोनी (Mahendra Singh Dhoni) पिछले कई सालों से अपने आप को सादगी के चादर के नीचे ढक रखा है और कभी ट्रैक्टर चलते नजर आए तो कभी खेती करते हुए। धोनी अंतरराष्ट्रीय मैचों से सन्यास के बाद काफी काम मीडिया की सुर्खियों मे आए है।अब ये सिर्फ आईपीएल ही खेलते नजर आते है जिसमे अपने फिटनेस के दम अच्छी अच्छी युवा टीम को कड़ी टक्कर देते है। इनके फिटनेस को मिसाल बताते हुए कई बार रोहित को भी ट्रोल किया गया है।

जब से धोनी (Mahendra Singh Dhoni) के हाथ मे टीम इंडिया की कमान आई तब से टीम इंडिया के सितारे फलक पर नजर आ रहे थे।  2007 मे धोनी ही वो कप्तान थे जिन्होंने टीम को टी20 विश्व कप जीतवाया था और उसके बाद टीम इंडिया टी20  विश्व कप के जद्दोजहद कर रही है। धोनी ही भारत को 28 सालों के इंतजार को करवाते हुए फिनिसर के तरह खेल कर 2011 विश्व कप जितवाया था।