महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया एक ऐसा रिकॉर्ड जिसे आज तक के क्रि

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

विश्व का एकमात्र बल्लेबाज जिसने मात्र 42 वनडे पारियों में हासिल की थी नंबर 1 की कुर्सी 

विश्व का एकमात्र बल्लेबाज जिसने मात्र 42 वनडे पारियों में हासिल की थी नंबर 1 की कुर्सी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान और विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी ने ऐसे कई रिकॉर्ड बनाये. जिसे तोड़ना बहुत ज्यादा मुश्किल है. हालाँकि इन सभी रिकॉर्ड में से कई उन्होंने बतौर विकेटकीपर हासिल किया है. लेकिन बल्लेबाज के रूप में धोनी ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया है. जिसे किसी भी खिलाड़ी के लिए तोड़ पाना अब तक बहुत ज्यादा मुश्किल रहा है.

महेंद्र सिंह धोनी ने बनाया है अनोखा रिकॉर्ड

विश्व का एकमात्र बल्लेबाज जिसने मात्र 42 वनडे पारियों में हासिल की थी नंबर 1 की कुर्सी 1

जब 2004 में धोनी ने पहली बार अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा तो वो सफल नहीं हो पायें और बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गये. जिसके बाद कुछ समय लेकर उन्होंने जब पाकिस्तान के खिलाफ विशाखापत्तनम में अपना पहला शतक बनाया. उसके बाद से उन्होंने कभी भी पीछे मुड़कर नहीं देखा. एकदिवसीय फ़ॉर्मेट में धोनी उसके बाद से विश्व के अच्छे फिनिशरो में अपना नाम दर्ज करने लगे.

जिसके कारण ही मात्र 42 पारियों में ही वो विश्व के नंबर एक एकदिवसीय बल्लेबाज बन गये. ऐसा कारनामा आज तक कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया. शुरुआती करियर में उन्होंने जो उपलब्धियों को हासिल किया. उसे अन्य युवा बल्लेबाज अभी तक हासिल करने के बारें में सोचते रहते हैं. इस रिकॉर्ड को तोड़ पाना बहुत ही मुश्किल नजर आता है.

शानदार रहा है अब तक महेंद्र सिंह धोनी का करियर

विश्व का एकमात्र बल्लेबाज जिसने मात्र 42 वनडे पारियों में हासिल की थी नंबर 1 की कुर्सी 2

क्रिकेट इतिहास में जब सफल कप्तानो के बारें में बात होती है तो उसमें महेंद्र सिंह धोनी का नाम सबसे ऊपर नजर आता है. आईसीसी के तीनों ट्रॉफी को जीतने वाले धोनी एकमात्र कप्तान है. उसके अलावा उन्होंने भारतीय टीम को टेस्ट फ़ॉर्मेट में भी पहले पायदान पर पहुँचाया है. विकेटकीपिंग की बात करें तो उनका कोई और भी सानी नहीं है.

स्टम्पिंग करने में वो विश्व भर में सबसे आगे हैं. बल्लेबाजी की  बात करें तो उन्होंने 90 टेस्ट मैच में 4876 रन बनाये. जबकि 350 एकदिवसीय मैच में उन्होंने 50.58 के औसत से 10773 रन बनाये. जबकि 98 टी20 मैच में उन्होंने 1617 रन अपने नाम किये. बतौर कप्तान और विकेटकीपर के अलावा उन्होंने जो रिकॉर्ड बतौर फिनिशर बनाया है. उसके करीब तक जाना भी किसी अन्य खिलाड़ी के लिए भी बढ़ी उपलब्धि के जैसा होगा.

वापसी के बारें में सोच रहे हैं धोनी

विश्व का एकमात्र बल्लेबाज जिसने मात्र 42 वनडे पारियों में हासिल की थी नंबर 1 की कुर्सी 3

विश्व कप 2019 के सेमीफ़ाइनल मैच के बाद से ही महेंद्र सिंह धोनी क्रिकेट से दूर चल रहे हैं. जबकि इस बीच उन्होंने घरेलू स्तर पर भी नहीं खेला है. जिससे वो टीम में अपनी वापसी की दावेदारी को मजबूत कर सके. हालाँकि कहा जा रहा है की यदि महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल 2020 में बहुत ही शानदार बल्लेबाजी करते हैं तो टीम में उनकी वापसी पर चर्चा किया जा सकता है.

Related posts