बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े 

बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी श्रीलंका के खिलाफ बेहतरीन फॉर्म में हैं. उन्होंने लगातार 3 मैचों में बल्ले से रन बनाए हैं. धोनी के बल्ले से रन ऐसे समय पर आए हैं, जब उनके चयन पर लगातार सवाल उठाए जा रहे थे. धोनी ने अपने 300वें मैच और सीरीज के 4 मैच में 49 रनों की बेहतरीन पारी खेली. इस दौरान उन्होंने एक चक्का और चार चौके लगाए, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि जब से धोनी ने कप्तानी छोड़ी तब से वह हिट रहे हैं या फ्लॉप.

बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े 1

कप्तान रहते हुए कुछ ऐसा था प्रदर्शन-

बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े 2

 

महेंद्र सिंह सिंह धोनी दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज हैं. एकदिवसीय मैचों में धोनी का औसत 52 से भी ज्यादा है. महेंद्र सिंह धोनी कुल मिलाकर 300 एकदिवसीय मैचों में 52.20 औसत से 9657 रन बना चुके हैं. जिस में छह शतक और 65 अर्धशतक शामिल हैं. कप्तान के रूप में धोनी प्रदर्शन अच्छा रहा है. कप्तान के रूप में धोनी 199 मैच खेलते हुए 53.92 के औसत से 6633 रन बनाए हैं.

कप्तानी छोड़ने के बाद का प्रदर्शन-

बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े 3

 

धोनी ने एक नॉन कप्तान खिलाड़ी के रूप में 101 मैचों में 48.77 के औसत से 3024 रन बनाए हैं. महेंद्र सिंह धोनी ने जनवरी 2017 में एकदिवसीय और टी 20 की कप्तानी छोड़ दी थी. कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी के ऊपर काफी दवाब था. टीम में अपनी जगह बनाए रखने के लिए धोनी को लगातार अच्छा प्रदर्शन की जरूरत थी.

कप्तानी छोड़ने के बाद धोनी अभी तक 17 मैच खेल चुके हैं. इन 17 में से 12 मैचों में धोनी को बल्लेबाजी करने का मौक़ा मिला है और धोनी 91 औसत से 546 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और चार अर्धशतक शामिल है. सबसे बड़ी बात यह है कि 12 में से छह मैचों में धोनी नाबाद रहे हैं.

श्रीलंका के खिलाफ थी धोनी की अग्नि परीक्षा-

बड़ा सवाल: भारतीय टीम की कप्तानी छोड़ने के बाद कैसा रहा है धोनी का प्रदर्शन? चौकाने वाले है आँकड़े 4

श्रीलंका के खिलाफ इस सीरीज में धोनी शानदार बल्लेबाजी कर रहे हैं. सबसे बड़ी बात यह है कि धोनी हर मैच में नॉट आउट रहे है. सीरीज के पहले मैच में धोनी को बल्लेबाजी करने का मौक़ा नहीं मिला था. दूसरे मैच में जब 231 रन का पीछा करते हुए भारत 131 रन पर सात विकेट गंवा दिए थे. तब धोनी और भुवनेश्वर कुमार के बीच 100 रन की साझेदारी हुई थी और भारत इस मैच को तीन विकेट से जीत लिया था.

धोनी इस मैच में 45 पर नाबाद थे जब की भुवनेश्वर कुमार ने 53 रन की पारी की खेली थी. तीसरे मैच में भी धोनी अच्छी बल्लेबाजी करते हुए 67 रन पर नाबाद रहे. भारत इस मैच को छह विकेट से जीता.

Related posts