एमएस धोनी ने टूटे बल्ले से दिला दी टीम इंडिया को जीत

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वीडियो: धोनी ने टूटे बल्ले से दिलाया भारत को जीत, खुद बताया टूटने के बाद भी क्यों नहीं बदला बल्ला 

वीडियो: धोनी ने टूटे बल्ले से दिलाया भारत को जीत, खुद बताया टूटने के बाद भी क्यों नहीं बदला बल्ला

भारत ने तीन मैचों की सीरीज का आखिरी मुकाबला जीत सीरीज को  3-0 से अपने नाम किया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये तीसरे मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीत पहले गेंदबाजी का फैसला लिया. श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 137 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम ने आखिरी ओवर में 4 गेंद बाकी रहते 5 विकेट के नुकसान पर 139 रन बनाकर जीत दर्ज कर ली. इस मैच में धोनी ने विजयी चौका लगाया, लेकिन उन्होंने जिस बल्ले से मैच जितवाया वह टुटा हुआ था.

वीडियो: धोनी ने टूटे बल्ले से दिलाया भारत को जीत, खुद बताया टूटने के बाद भी क्यों नहीं बदला बल्ला 1

धोनी ने एक बार फिर निभाई जिम्मेदारी-

वीडियो: धोनी ने टूटे बल्ले से दिलाया भारत को जीत, खुद बताया टूटने के बाद भी क्यों नहीं बदला बल्ला 2

साल के आखिरी मुकाबले में भारतीय टीम एक समय बीच के ओवरों में जल्द विकेट गंवा देने के कारण फंसी हुई नजर आई. जिसका फायदा श्रीलंका के खिलाड़ियों ने उठाया. टीम इंडिया 16.1 ओवर के बाद 108 रन पर 5 विकेट गंवा बैठी.  एक बार फिर से पूरा दारोमदार आया टीम इंडिया के सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज़ एमएस धोनी पर.

जब धोनी मैदान पर उतरे तो भारत को जीत के लिए 23 गेंदो में 28 रनों की दरकार थी. टी20 के लिहाज से देखें तो यह कोई बहुत बड़ा लक्ष्य नहीं था लेकिन परिस्थितियां ऐसी थीं कि वहां संभाल कर खेलना था, दिनेश कार्तिक और महेंद्र सिंह धोनी मैच को आखिरी छोर तक ले गये. हालांकि, दिनेश कार्तिक ने 19वें ओवर में छक्का लगाकर मैच को श्रीलंका की पकड़ से बहुत दूर कर दिया. इसके बाद धोनी ने अंतिम दो गेदों में 6 रन बना कर टीम को जीत दिला दी.

धोनी ने दिला दी टूटे बल्ले से जीत –

 

लेकिन सबसे हैरानी वाली बात ये रही कि धोनी मैच के दौरान जिस बल्ले से टीम इंडिया को जीत तक ले गए वो बल्ला निचले हिस्से से टूटा हुआ था. धोनी ने मैदान पर कुल 10 गेंदे खेली जिसमें उन्होंने 2 चौकों की मदद से 16 रन बनाए. अंत में धोनी ने अपने टूटे हुए बल्ले से विनिंग शॉट लगाकर टीम इंडिया को एक बार फिर से जीत का तोहफा दे दिया.

इस तरह गंवा दिए थे भारत ने विकेट-

वीडियो: धोनी ने टूटे बल्ले से दिलाया भारत को जीत, खुद बताया टूटने के बाद भी क्यों नहीं बदला बल्ला 3
photo credit: bcci

लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया के लिए रोहित शर्मा और केएल राहुल पारी की शुरुआत करने उतरे. तीन ओवर में दोनों ने 17 जोड़े लेकिन चौथे ओवर की पहली गेंद पर राहुल चमीरा सिल्वा की गेंद पर एलबीडब्ल्यू होकर पवेलियन लौट गए.

राहुल केवल 4 रन बना सके. इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा ने श्रेयस अय्यर के साथ कुछ अच्छे शॉट्स खेले लेकिन सातवें ओवर में वो शनाका की गेंद पर विकेटकीपर परेरा को कैच दे बैठे. रोहित ने 20 गेंद में 27 रन की पारी खेली. इसके बाद श्रेयस अय्यर (30) के रूप में तीसरा विकेट गिरा.

वहीं, हार्दिक पंड्या 15वें ओवर की अंतिम गेंद पर शनाका का शिकार बने. हार्दिक का कैच कीपर डिकवेला ने लपका. वहीं, पांचवें विकेट के रूप में मनीष पांडे (32) को चमीरा ने बोल्ड किया.

Related posts

Leave a Reply