महेंद्र सिंह धोनी के तीन रिकॉर्ड जो शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

महेंद्र सिंह धोनी के तीन रिकॉर्ड जो शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली 

महेंद्र सिंह धोनी के तीन रिकॉर्ड जो शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और वर्तमान कप्तान विराट कोहली इस समय टीम के सबसे बड़े नामों में शामिल हैं। बल्लेबाजी में भले ही दोनों खिलाड़ियों की तुलना नहीं होती लेकिन कप्तान के रूप में दोनों खिलाड़ियों की लगातार तुलना होती है। महेंद्र सिंह धोनी की गिनती क्रिकेट के सबसे सफल कप्तानों में होती है।

आज हम आपको महेंद्र सिंह धोनी के 3 रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे, जिसे तोड़ना विराट के लिए काफी मुश्किल है।

200 वनडे मैच में कप्तानी

महेंद्र सिंह धोनी के तीन रिकॉर्ड जो शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली 1

महेंद्र सिंह धोनी ने 2007 से लेकर 2017 तक भारत के लिए 199 वनडे में कप्तानी की थी। इस साल एशिया कप के एक मैच में कप्तानी करते ही उनका रिकॉर्ड 200 से गया। वहीं विराट ने अभी तक 63 मैचों की टीम की कप्तानी की है।

विराट कप्तान बेहतरीन हैं लेकिन 200 मैचों में कप्तानी करने के लिए उन्हें 5 साल से ज्यादा कप्तानी करनी पड़ेगी। जो मुश्किल दिखाई देता है।

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा नॉट आउट

महेंद्र सिंह धोनी के तीन रिकॉर्ड जो शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली 2

धोनी के नाम वनडे अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा नॉट आउट रहने का रिकॉर्ड हैं। एमएस धोनी अबतक खेले 338 मैचों में कुल 81 बार नॉट आउट रहे हैं. वहीं वर्तमान कप्तान विराट कोहली 222 मैचों में 37 बार नॉट आउट रहे हैं।

इस मामले में विराट कोहली अभी धोनी के आधे पर भी नहीं पहुंचे हैं। धोनी का करियर समाप्ति की ओर है, लेकिन इस साल भी वह ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड सीरीज में कई बार नाबाद लौटे।

कप्तानी के रूप तीन आईसीसी टूर्नामेंट ट्रॉफी

महेंद्र सिंह धोनी के तीन रिकॉर्ड जो शायद ही कभी तोड़ पाएं विराट कोहली 3

महेंन्द्र सिंह धोनी दुनिया के एकमात्र कप्तान हैं जिनके नाम तीनों आईसीसी ट्रॉफी है। उनकी कप्तानी में भारत में 2007 वर्ल्ड टी-20, आईसीसी विश्व कप 2011 और 2013 चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम किया था।

विराट कोहली ने अभी तक कप्तानी में एक चैंपियंस ट्रॉफी खेला है लेकिन टीम को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था। धोनी का यह रिकॉर्ड तोड़ना या बराबरी करना सिर्फ कोहली ही नहीं बल्कि दुनिया भर के कप्तानों के लिए नामुकिन जैसा है।

 

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया, तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक ये खबर सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें और साथ ही अगर आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने अब तक हमारा पेज लाइक नहीं किया हैं, तो कृपया अभी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट हम आपको जल्दी पहुंचा सकें।

Related posts