महेन्द्र सिंह धोनी का वनडे क्रिकेट में है ये नायाब रिकॉर्ड

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

वनडे क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी हैं 5 स्थानों पर शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज 

वनडे क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी हैं 5 स्थानों पर शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज

विश्व क्रिकेट में मैच को फिनिश करने वाले कई बल्लेबाज रहे हैं जिसमें कुछ का नाम तो क्रिकेट जगत में सबसे बेहरीन फिनिशर के रूप में लिया जाता है। इन फिनिशरों की बात करें तो भारत के पूर्व कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी को वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा फिनिशर बल्लेबाज माना जाता है जिन्होंने अपने पूरे करियर के दौरान कई बार इसे अंजाम दिया है।

महेन्द्र सिंह धोनी को वनडे में मैच फिनिश करने में हासिल है महारथ

महेन्द्र सिंह धोनी इन दिनों से भारतीय टीम से दूर हैं लेकिन जब विश्व क्रिकेट में बेस्ट फिनिशर की बात आती है तो महेन्द्र सिंह धोनी का नाम ही हर किसी की जुबां पर सबसे पहले आता है।

धोनी

भारत के विकेटकीपर बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने अपने करियर में खासकर वनडे फॉर्मेट की बात करें तो किसी भी मैच को फिनिश करने में सबसे ज्यादा क्षमता दिखायी है जो उन्हें इस मामले में खास महारथी बनाता है।

महेन्द्र सिंह धोनी आज हैं विश्व क्रिकेट के सबसे बेहतरीन फिनिशर

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए पिछले कई सालों से महेन्द्र सिंह धोनी ने निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए मैच को फिनिश करने की जिम्मेदारी को उठाते हुए देखा जा रहा है। धोनी ने इस दौरान निचले क्रम पर ही बल्लेबाजी करते हुए कई मैचों में भारतीय टीम को कामयाबी दिलायी है। और वो इसी कारण से आज विश्व क्रिकेट के सबसे बेस्ट फिनिशर बन चुके हैं।

वनडे क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी हैं 5 स्थानों पर शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज 1

ये सही है कि धोनी ने ज्यादातर मैच को फिनिश करने का काम मध्य क्रम या निचले क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए ही दिखाया है। लेकिन ऐसा नहीं है कि महेन्द्र सिंह धोनी ने इसी तरह से नीचे बल्लेबाजी करते हुए ही अपनी फिनिश करने की काबिलियत को दिखाया है। बल्कि उन्होंने ऊपर बल्लेबाजी करते हुए भी अपनी बल्लेबाजी का दम दिखाया है।

पांच अलग-अलग नंबर पर शतक लगाने वाले धोनी हैं इकलौते बल्लेबाज

महेन्द्र सिंह धोनी अपने वनडे करियर में भले ही ज्यादातक मध्यक्रम और निचले क्रम पर ही बल्लेबाजी करते देखे गए हैं लेकिन उन्होंने ऊपर बल्लेबाजी करते हुए भी कई बार अच्छा प्रदर्शन किया है। इसी कारण ने पांच अलग-अलग नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतक लगाने का कारनामा किया है। धोनी के अलावा वनडे में 5 अलग-अलग नंबरों पर कोई बल्लेबाज शतक नहीं लगा सका है।

वनडे क्रिकेट में महेन्द्र सिंह धोनी हैं 5 स्थानों पर शतक लगाने वाले एकलौते बल्लेबाज 2

लेकिन एमएस धोनी ने अपने वनडे करियर में नंबर तीन, चार, पांच, छः और सात नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शतकीय पारियां खेली हैं। जो साबित करता है कि धोनी ना केवल नीचे के बल्लेबाज हैं बल्कि वो किसी भी क्रम पर बल्लेबाजी करते हुए बड़ी पारी खेलने की क्षमता रखते हैं। वनडे क्रिकेट में इस तरह से पांच अलग-अलग नंबर पर शतक लगाने वाले धोनी इकलौते बल्लेबाज हैं। जिसमें नंबर तीन पर खेलते हुए साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ 183 रन के साथ करियर की सबसे बड़ी पारी खेली।

इस तरह से अलग-अलग क्रम पर शतक लगाए हैं धोनी ने

नंबर तीन- 183* रन

नंबर चार- 109* रन

नंबर पांच- 134 रन

नंबर छः- 139* रन

नंबर सात- 139* रन

 

Related posts