मुंबई से रिलीज़ किए जाने के बाद लसिथ मलिंगा का बड़ा फ़ैसला, क्रिकेट फ़ैंस हैरान 1

बुधवार 20 जनवरी को आईपीएल 2021 के लिए सभी फ़्रेंचाइज़ियों ने अपने-अपने रिलीज़ और रिटेन किए गए खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी है. इस दौरान मुंबई इंडियंस की फ़्रेंचाइज़ी ने भी अपने 5 खिलाड़ियों को रिलीज़ किया है. इन 5 खिलाड़ियों में पूर्व श्रीलंकाई क्रिकेटर लसिथ मलिंगा का भी नाम शामिल था.

मलिंगा ने इस साल निजी कारणों का हवाला देते हुए आईपीएल से नाम वापस लेने का फ़ैसला किया था. जिसके बाद मुंबई इंडियंस की टीम ने उन्हें इस सीज़न रिटेन करने से अपने कदम पीछे हटा लिए हैं. इस साल रिलीज़ हुए खिलाड़ियों में मलिंगा एक बड़ा नाम थे. रिलीज़ किए जाने के बाद पूर्व श्रीलंकई दिग्गज के एक फ़ैसले ने क्रिकेट फ़ैंस को पूरी तरह चौंका दिया है.

लसिथ मलिंगा ने लिया फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट से संन्यास

रिलीज़ होने के बाद मलिंगा ने लिया संन्यास

गॉल के 37 वर्षीय पूर्व सीनियर तेज़ गेंदबाज़ लसिथ मलिंगा ने बुधवार 21 जनवरी को ही सभी तरह की फ़्रेंचाइज़ी क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर सबको चौंका दिया है. मलिंगा का ये फ़ैसला मुंबई इंडियंस द्वारा खिलाड़ियों को रिलीज़ किए जाने के फ़ैसले के दिन ही आया.

अपने अजीब गेंदबाज़ी एक्शन के लिए मशहूर पूर्व दिग्गज ने श्रीलंकाई टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 30 टेस्ट, 226 वन-डे और 84 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं. इस दौरान उन्होंने 101 टेस्ट विकेट, 338 वन-डे विकेट और 107 विकेट चटकाए हैं. वन-डे और अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से मलिंगा संन्यास ले चुके हैं.

मुंबई मैनेजमेंट ने जारी की प्रेस रिलीज़

मुंबई से रिलीज़ किए जाने के बाद लसिथ मलिंगा का बड़ा फ़ैसला, क्रिकेट फ़ैंस हैरान 2

बुधवार को ही मुंबई इंडियं ने इस बात का खुलासा किया कि पूर्व श्रीलंकाई दिग्गज गेंदबाज़ ने अपने फ़्रेंचाइज़ क्रिकेट करियर को खत्म करने का फ़ैसला ले लिया है. मुंबई इंडियंस की तरफ़ से जारी प्रेस रिलीज़ के ज़रिए बताया गया कि,

“लसिथ मलिंगा ने फ़्रेंचाइज़ क्रिकेट करियर से संन्यास लेने का फ़ैसला कर लिया है. श्रींलकाई तेज़ गेंदबाज़ ने अपने इस फ़ैसले के बारे में मुंबई टीम मैनेजमेंट को इसी महीने की शुरुआत में बताया था. इस लिहाज़ से उन्होंने इस सीज़न में टीम की रिटेंशन लिस्ट में बने रहने में अपनी अनुपलब्धता ज़ाहिर की थी.”

आईपीएल में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं मलिंगा

इसके अलावा टीम मैनेजमेंट की तरफ़ से जारी प्रेस रिलीज़ में मुंबई इंडियंस फ़्रेंचाइज़ी के ज़ाविए से कहा गया कि,

“मुबई इंडियंस मैनेजमेंट लसिथ मलिंगा के इस फ़ैसले का पूरा सम्मान करता है, इसलिए वो आज 18 सदस्यीय रिटेंशन लिस्ट का हिस्सा नहीं है.”

आईपीएल के इतिहास में मलिंगा सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं. 122 आईपीएल मैचों में गेंदबाज़ी करते हुए मलिंगा ने 170 विकेट चटकाए हैं. जो कि इस टूर्नामेंट में किसी गेंदबाज़ द्वारा लिए गए सबसे ज़्यादा विकेट हैं. श्रीलंकाई दिग्गज ने आईपीएल के एक मैच में 6 बार 4 विकेट और एक बार 5 विकेट लिए हैं.