मनीष पांडे के रूप में टीम इंडिया को मिल गया है बेस्ट फिनिशर!

vineetarya / 13 March 2018

भारतीय टीम पिछले दो साल से लिमिटेड ओवर क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन कर रही है, लेकिन यह बात भी सच है कि भारतीय टीम को पिछले दो साल से एक शानदार फिनिशर की तलाश रही है.

भारतीय टीम अपने सारे मैच अपने टॉप-3 बल्लेबाजों व गेंदबाजो के दम पर ही जीत रही थी. भारतीय टीम को एक अच्छा मैच फिनिशर बहुत लम्बे समय से नहीं मिल पा रहा था.

महेंद्र सिंह धोनी पहले अच्छा मैच को फिनिश करते थे, लेकिन पिछले दो साल से धोनी भी इस डिपार्टमेंट में फेल ही साबित हुए है.

मनीष पांडेय के रूप में भारत की फिनिशर की तलाश हुई पूरी 

जिस तरह भारतीय टीम के युवा बल्लेबाज मनीष पांडेय श्रीलंका में खेली जा रही निदहास ट्राई सीरीज में प्रदर्शन कर रहे है और मैच को अंत तक पूरा फिनिश कर रहे है उससे लगता है, कि भारतीय टीम को अपना मैच फिनिशर मिल गया है.

भारतीय टीम बहुत समय से एक अच्छे मैच फिनिशर की तलाश कर रही थी और इसके लिए भारतीय टीम ने केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, दिनेश कार्तिक, युवराज सिंह जैसे कई बल्लेबाजों को अजमाया भी, लेकिन सभी बल्लेबाज फिनिशर की भूमिका में फेल साबित हुए, लेकिन अब मनीष पांडेय की मैच फिनिश करने की काबिलियत को देखते हुए लगता है कि भारत की यह तलाश पूरी हो गई है.

निदाहास ट्राई सीरीज में कर रहे है मैचों को अच्छा फिनिश 

भारतीय टीम और श्रीलंकाई टीम के बीच निदहास ट्राई सीरीज का जो आज 12 मार्च सोमवार को चौथा मैच खेला गया उसे भारतीय टीम ने सिर्फ और सिर्फ मनीष पाण्डेय के दम पर ही जीता है.

जब भारतीय टीम के शीर्षक्रम के चार बल्लेबाज मात्र 83 रन के स्कोर पर आउट हो गये थे तब मनीष पांडेय ने जिम्मेदारी से बल्लेबाजी करते हुए दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर शानदार 68 रन की नाबाद साझेदारी निभाई और भारतीय टीम को 6 विकेट से जीत दिलाई.

मनीष पांडेय ने आज 31 गेंदों पर 42 रन की शानदार पारी खेली और अपनी पारी के दौरान 3 चौके और एक छक्का लगाया.

मनीष पाण्डेय की ही बदौलत भारतीय टीम ने बांग्लादेश के खिलाफ भी जीत हासिल की थी उस मैच में भी मनीष पांडेय ने मैच को अच्छा फिनिश किया था और भारतीय टीम के लिए 25 गेंदों पर नाबाद 27 रन की पारी खेली थी.

6 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ हुए पहले मैच के दौरान भी मनीष पांडेय ने भारतीय टीम के लिए 37 रन की एक शानदार पारी खेली थी.

अबतक शानदार रहा है मनीष पांडेय का क्रिकेट करियर 

आपकों बता दे, कि मनीष पांडेय अबतक भारतीय टीम के लिए 22 वनडे मैच व 21 टी-20 मैच खेल चुके है. जिसमे मनीष पाण्डेय ने 22 वनडे मैच में 39.27 की औसत व 93.10 के अच्छे स्ट्राइक रेट से 432 रन बनाये हुए है.

वही मनीष पांडेय ने अबतक भारतीय टीम के लिए 21 टी-20 मैच खेल लिए है जिसमे मनीष पांडेय ने 42.36 की शानदार औसत व 129.08 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 466 रन बना लिए है.

मनीष पांडेय में मैच फिनिशर की पूरी क्वालिटी मौजूद 

मनीष पांडेय की बल्लेबाजी में एक मैच फिनिशर की पूरी क्वालिटी नजर आती है. वह परिस्थितयों के हिसाब से खेलने की काबिलियत रखते है. वह जहां मध्य के ओवरों में स्ट्राइक भी रोटेट कर सकते है. वही वह अंत के कुछ ओवरों में बड़े शॉट खेलने में भी सक्षम है.

मनीष पांडेय स्पिनरों को भी अच्छा खेलते है और वह काफी फिट भी है एक मैच फिनिशर में जो क्वालिटी मौजूद होनी चाहिए वो पूरी क्वालिटी मनीष पांडेय पर है.