संजय मांजरेकर ने की 'फ्री हिट' हटाने की अपील, जवाब में अश्विन ने कर दी ये बड़ी मांग 1

भारतीय टीम के पूर्व क्रिकेटर संजय मांजरेकर का कहना है कि फ्री हिट के नियम को क्रिकेट से हटाना देना चाहिए क्योंकि ये गेंदबाजों के लिए सही नहीं है. वहीं उन्हें जवाब देते हुए अश्विन का कहना हैं कि फ्री हिट के नियम को बरकरार रखना चाहिए, लेकिन नॉन स्ट्राइकर के बाहर निकलने पर गेंदबाज को फ्री बॉल मिलनी चाहिए. फ्री बॉल में अगर खिलाड़ी आउट होता है, तो विपक्षी टीम के 10 रन कम होने चाहिए और गेंदबाज के कोटे से भी 10 रन कम होने चाहिए.

संजय मांजरेकर ने की फ्री हिट हटाने की मांग

डेविड वॉर्नर

हिंदुस्तान टाइम्स के अपने कॉलम में संजय मांजरेकर ने लिखा, “फ्री हिट एक और चीज है जिसे मैं हटाना चाहता हूं, ये गेंदबाजों पर बहुत अनुचित है. आज जब टीवी अंपायर नो बॉल की निगरानी कर रहा है, तो एक गेंदबाज को लाइन से केवल एक सेंटीमीटर होने पर कड़ी सजा दी जाती है.”

पहली बात तो गेंदबाज को एक अतिरिक्त गेंद डालनी होती है, बल्लेबाज उस नो बॉल पर आउट नहीं हो सकता है, और एक रन का जुर्माना भी है. इसके अलावा, बल्लेबाज को अगली गेंद पर एक फ्री हिट की पेशकश की जाती है जिसमें वो आउट नहीं हो सकता. जुर्माना सिर्फ ‘गलत’ अधिनियम के अनुरूप नहीं है. ये ऐसा है जैसे गेंदबाजों से नफरत करने वाले किसी ने ये नियम पेश किया गया था.” 

 

अश्विन ने की फ्री बॉल की मांग

रविचंद्रन अश्विन

संजय मांजरेकर के कॉलम के जवाब में अश्विन ने ट्वीट किया और लिखा, “संजय मांजरेकर, फ्री हिट एक बेहतरीन मार्केटिंग टूल है और इसने सभी प्रशंसकों की कल्पना पर कब्जा कर लिया है. गेंदबाजों को भी एक फ्री बॉल मिलनी चाहिए, जब भी कोई बल्लेबाज नॉन स्ट्राइकर एंड को जल्दी छोड़ता है तो, उस गेंद पर अगर एक विकेट मिलता है, तो गेंदबाज और विपक्षी टीम के स्कोर से 10 रन घटने चाहिए.”

मांकड़ नियम का खुलकर समर्थन करने वाले अश्विन ने आगे कहा, याद रखें, आपको क्रीज तभी छोड़नी होती है जब गेंदबाज के हाथ से गेंद निकल जाये.”

 

 

दरअसल, आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच के दौरान अश्विन ने नॉन स्ट्राइक एंड पर खड़े बल्लेबाज जोस बटलर को धोखे से आउट कर दिया था. जोस बटलर क्रीज से हल्का सा बाहर निकल गये थे. तभी अश्विन ने गेंद डालने से पहले ही नॉन स्ट्राइक एंड की गिल्लियां बिखेर दी और अंपायर से आउट की अपील भी की, यह फैसला तीसरे अंपायर के पास गया और तीसरा अंपायर ने इसे आउट करार दिया था.

हालांकि इसके बाद अश्विन की जमकर आलोचना की गई थी, जिसके चलते वह अब फ्री बॉल के नियम की मांग कर रहे हैं.

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul