मार्टिन गुप्टिल

न्यूजीलैंड (New Zealand) के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (Martin Guptill) ने ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ चल रही टी20 सीरीज के पांचवे मैच में 46 गेंदों में 71 रन बनाए हैं। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के भी जड़े। अभी कुछ दिन पहले ही गुप्टिल ने भारतीय सलामी बल्लबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) को पछाड़कर सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। पांचवें टी20 में भी मार्टिन गुप्टिल ने रोहित शर्मा को ही एक और मामले में पीछे छोड़ दिया है।

रनों के मामले में मार्टिन दूसरे नंबर पर

मार्टिन गुप्टिल

टी20 क्रिकेट कि बात करें तो मार्टिन गुप्टिल इस वक्त जबरदस्त फॉर्म में हैं और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैचों में उन्होंने साबित भी किया है। टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड इस वक़्त इनके ही नाम है। वहीं भारतीय सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा दूसरे नंबर पर हैं। लेकिन, अगर बात अंतर्राष्ट्रीय टी20 में रन बनाने वाले बल्लेबाजों की करें तो गुप्टिल इस वक्त दूसरे स्थान पर अपना झंडा गाड़ चुके हैं। इस वक्त उनके नाम 32.26 कि औसत से 2839 रन हैं. वहीं रोहित शर्मा ने 32.26 की औसत से 2773 रन बनाए हैं और वो तीसरे नंबर पर हैं। इस लिस्ट में सबसे पहला नाम भारतीय कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli)  का है जिन्होंने 50.48 की औसत से 2928 रन बनाये हैं।

न्यूजीलैंड ने जीती श्रृंखला

न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच चल रही पांच मैचों की सीरीज न्यूजीलैंड ने 3-2 से जीत ली है। इस जीत के बाद भी न्यूजीलैंड आईसीसी टी20 रैंकिंग में छठे स्थान पर ही बनी हुई है। वहीं ऑस्ट्रेलिया कि टीम हारने के बाद भी दूसरे स्थान पर काबिज है। मार्टिन गुप्टिल ने इस सीरीज में जबरदस्त बैटिंग का मुजायरा पेश किया है।

बता दें कि न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC)  के फाइनल में पहुंच चुकी है। जहां उसका सामना भारत से 18-22 जून को होगा। वहीं वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) तालिका में 420 अंकों के साथ वो दूसरे स्थान पर है।