मैच प्रीव्यू इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका एकदिवसीय विश्व कप

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ENG vs SA मैच प्रीव्यू: जाने कब कहाँ और कैसा देखें मैच, कैसा रहेगा मौसम का हाल और कौन बन सकता है विजेता 

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ENG vs SA मैच प्रीव्यू: जाने कब कहाँ और कैसा देखें मैच, कैसा रहेगा मौसम का हाल और कौन बन सकता है विजेता

गुरुवार, 30 मई से आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप का आगाज होने जा रहा हैं. वनडे वर्ल्ड कप के 12वें संस्करण का सबसे पहला मुकाबला मेजबान इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेला जायेगा. दोनों देशों के बीच यह मैच केनिंग्टन ओवल, लंदन में खेला जायेगा. इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका यह दोनों ही टीमें हैं, जिनको विश्व कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा हैं.

हाल में ही विश्व कप के अभ्यास मैचों दोनों ही टीमों ने अच्छा खेल दिखाया. इंग्लैंड ने जहाँ पहले मैच ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद, दूसरे मैच में अफगानिस्तान के खिलाफ एकतरफा जीत दर्ज की तो, दक्षिण अफ्रीका ने अपने पहले मैच में श्रीलंका को 87 रनों से पीटा, जबकि टीम का दूसरा मुकाबला बारिश के चलते रद्द करना पड़ा.

कैसा रहेगा मौसम और कैसी होगी पिच 

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ENG vs SA मैच प्रीव्यू: जाने कब कहाँ और कैसा देखें मैच, कैसा रहेगा मौसम का हाल और कौन बन सकता है विजेता 1
Image Credit : weather.com

गुरुवार, 30 मई को ओवल, लंदन में खासे बदल छाए रहेगे. टेम्परेचर 23 डिग्री रहेगा. मौसम विभाग के अनुसार हलकी हलकी बूंदा बंदी भी मैच के दौरान देखने को मिल सकती हैं. आप सभी को बता दे, कि ओवल में सुबह 10 बजे से शुरू होगा, जबकि भारतीय समयनुसार यह मुकाबला दोपहर 3 बजे से शुरू होगा और इस मैच का टॉस 2:30 होगा.

साल 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मुकाबला इस मैदान पर खेला गया था. उस मैच में भारतीय टीम को 180 रनों की करारी हार मिली थी. इसी मैदान पर हाल में ही इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला खेला गया. बारिश की वजह से वह मैच रद्द हो गया. ओवल की विकेट फ्लैट रहती हैं, लेकिन पारी की शरूआत में तेज गेंदबाजो को खासी मदद मिल सकती हैं.

कहाँ देख सकते हैं मैच 

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ENG vs SA मैच प्रीव्यू: जाने कब कहाँ और कैसा देखें मैच, कैसा रहेगा मौसम का हाल और कौन बन सकता है विजेता 2

विश्व कप के मैचों के लाइव प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क पर किया जायेगा. स्टार स्पोर्ट्स आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप का ऑफिसियल ब्रॉडकॉस्टर हैं. इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका का मैच स्टार स्पोर्ट्स 1 पर इंग्लिश में कमेंट्री होगी वहीं स्टार स्पोर्ट्स हिंदी पर हिंदी में प्रसारण किया जायेगा. वही आप हॉटस्टार पर भी इस मैच का लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं.

हेड टू हेड रिकॉर्ड– इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच अभी तक कुल 59 वनडे मैच खेले गये हैं. इस दौरान इंग्लैंड ने 26 और दक्षिण अफ्रीका ने 29 मैच जीते हैं. एक मैच टाईड और तीन का परिणाम नहीं आ सका हैं.

इंग्लैंड के मैदानों पर रिकॉर्ड– इंग्लैंड की सरजमी पर दोनों देशों के बीच कुल 25 मैच खेले गये हैं और इस दौरान इंग्लैंड ने 15 और साउथ अफ्रीका ने आठ में जीत दर्ज की हैं, दो मैच का परिणाम नहीं आ सका.

विश्व कप में कैसा हैं रिकॉर्डएकदिवसीय विश्व कप की में खेले 6 मैचों में तीन इंग्लैंड ने जीते हैं और तीन दक्षिण अफ्रीका ने विजय हासिल की हैं.

कैसी रहेगी दोनों टीमों की अंतिम XI –

ICC CRICKET WORLD CUP 2019: ENG vs SA मैच प्रीव्यू: जाने कब कहाँ और कैसा देखें मैच, कैसा रहेगा मौसम का हाल और कौन बन सकता है विजेता 3

इंग्लैंड – जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), जो रूट, इयोन मॉर्गन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, आदिल राशिद, जोफ्रा आर्चर, लियाम प्लंकेट, जेम्स विंस और क्रिस वोक्स.

दक्षिण अफ्रीका– हाशिम अमला, क्विंटन डी कोक (विकेटकीपर), फाफ ड्यू प्लेसी (कप्तान), एडेन मार्करम, जेपी डुमिनी, डेविड मिलर, क्रिस मोरिस, इमरान ताहिर, तबरेज शम्सी, कगिसो रबाडा और लुंगी एंगिड़ी.

Related posts