STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 1

आज बुधवार, 20 दिसम्बर को भारत और श्रीलंका के बीच तीन टी ट्वेंटी मैचों की श्रृंखला का पहला मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज का सबसे पहला मुकाबला कटक के बाराबती क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया.

भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए तीन विकेट के नुकसान पर 180 रनों का स्कोर बनया. टीम के लिए युवा खिलाड़ी के एल राहुल 61, पूर्व कप्तान एमएस धोनी नाबाद 39 और मनीष पांडे नाबाद 32 रनों की अच्छी पारियां खेली.

STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 2

181 रनों के लक्ष्य के जवाब में श्रीलंका की टीम सिर्फ 87 रनों पर सिमट गयी और यह मैच 93 रनों से हार गयी. टीम इंडिया की जीत में युजवेंद्र चहल ने सबसे ज्यादा 4 विकेट अपने नाम किया. इसी जीत के साथ टीम इंडिया ने तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 की अहम बढ़त बना ली हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर मैच में बने रिकार्ड्स पर:-

1 . बतौर T-20I कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा का यह पहला मैच रहा. टी 20 मैचों में टीम इंडिया के लिए कप्तानी वाले रोहित छठे खिलाड़ी रहे.

2 . श्रीलंका की टीम का यह 100वां T-20I मैच रहा. 100 T-20I खेलने वाली श्रीलंका की टीम विश्व की चौथी टीम रही.

3 . श्रीलंकाई तेज गेंदबाज विश्वा फ़र्नांडो का यह पहला T-20I मैच रहा. अपने देश के लिए टी ट्वेंटी डेब्यू करने वाले वह 74वें खिलाड़ी रहे.

STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 3

4 . इस मैच में एंजेले मैथ्यूस ने रोहित शर्मा को आउट किया. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह 10वां ऐसा मौका रहा, मैथ्यूस ने रोहित को अपनी गेंद पर चलता किया हो. दूसरे स्थान पर टिम साउथी {7} का नाम आता हैं.

5 . इस मैच में के एल राहुल {61} रन बनाकर आउट हुए. टी20 में उनका यह दूसरा और श्रीलंका के खिलाफ पहला अर्द्धशतक रहा.

6 . टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने अंतर्राष्ट्रीय टी20 में अपने 1,500 रन पूरे किये. देश के लिए यह मुकाम हासिल करने वाले विराट कोहली {1956} के बाद दुसरे बल्लेबाज रहे.

7 . महेंद्र सिंह धोनी ने T-20I में अपने 1,300 रन पूरे किये.

STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 4

8 . इस मैच में चौथे विकेट के लिए एमएस धोनी {39}* और मनीष पांडेय {32}* ने 68 रनों की नाबाद साझेदारी निभाई. टीम इंडिया के लिए इस विकेट के लिए यह तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी रही.

9 . अपना दूसरा ही T-20I मैच खेल रहे तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट ने निरोषण डिकवेला के रूप में अपनी पहली विकेट ली.

10 . भारतीय पारी की अंतिम गेंद पर महेंद्र सिंह धोनी ने शानदार छक्का लगाया. यह पांचवां ऐसा मौका था, तब धोनी ने पारी की आखिरी गेंद पर सिक्स लगाया हो. विश्व क्रिकेट में ऐसा करना करने वाले वह एकमात्र खिलाड़ी हैं.

STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 5

11 महेंद्र सिंह धोनी ने विश्व टी20 क्रिकेट में अपने 200 शिकार पूरे किये. ऐसा करने वाले भारत के पहले और विश्व के दूसरे कीपर बने. कामरान अकमल {207}.

12 . ओवर ऑल टी ट्वेंटी क्रिकेट में एमएस धोनी ने अपने 133 कैच पूरे किये. इस मलमे में उन्होंने पहले स्थान पर मौजूद कुमार संगकारा की बराबरी की.

13 . युजवेंद्र चहल ने इस मैच में मात्र 23 रन देकर चार विकेट हासिल किये और इसी के साथ इस साल T-20I क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गये.

STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 6

14 .  एक T-20I कप्तान के तौर पर रोहित शर्मा की यह पहली जीत रही.

15 . टीम इंडिया यह मुकाबला 93 रनों से जीतने में सफल रही. रनों के हिसाब से टीम इंडिया की यह सबसे बड़ी जीत रही.

16 . ओवर ऑल टी20 क्रिकेट में रोहित शर्मा की बतौर कप्तान यह 50वीं जीत रही. एक कप्तान के तौर पर 50 मैच जीतने वाले वह विश्व के 7वें खिलाड़ी रहे.

STATS: कटक में देखने को मिला एमएस धोनी शो मैच में बने कुल 16 बड़े रिकार्ड् 7

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment