मैच रिपोर्ट : शर्मनाक हार के साथ खत्म हुआ विश्व विजेता कप्तान का सफर | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मैच रिपोर्ट : शर्मनाक हार के साथ खत्म हुआ विश्व विजेता कप्तान का सफर 

मैच रिपोर्ट : शर्मनाक हार के साथ खत्म हुआ विश्व विजेता कप्तान का सफर

जिसका इंतजार तमाम भारतीय क्रिकेट प्रेमियों को था, वो मंगलवार (10 जनवरी) को आखिर देखने को मिल गया. जब मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी एक अंतिम बार भारतीय टीम के लिए कप्तानी करते हुए देखे गये.

दरअसल एकदिवसीय और टी ट्वेंटी मैचों की कप्तानी के पद से इस्तीफा देने के बाद महेंद्र सिंह धोनी को इंग्लैंड के विरुद्ध खेले जाने वाले पहले अभ्यास मैच के लिए इंडिया ए की कप्तान बनाया गया. यह आखिरी ऐसा मौका रहा जब देश को दो दो विश्व कप जीताने वाले महेंद्र सिंह धोनी को खेल प्रेमियों ने एक अंतिम बार मैदान पर कप्तानी करते देखा.

यह भी पढ़े : जाने कितने रूपए में बिका महेंद्र सिंह धोनी का वो बल्ला जिससे भारत ने 28 साल बाद जीता था विश्वकप

आपकों बता दे, कि आमतौर पर अभ्यास मैचों के लाइव टेलीकास्ट टीवी पर नही किया जाता, चूँकि यह महेंद्र सिंह धोनी का अंतिम कप्तानी मैच था, तो इसी वजह से भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इस मैच का सीधा प्रसारण आयोजित किया. पहला अभ्यास मैच शुरू होने से पहले भारतीय क्रिकेट क्लब ने भारत के सबसे सफल कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का सम्मान किया. सीसीआई क्लब ने महेंद्र सिंह धोनी को एक स्मृति चिन्ह देकर उन्हें सम्मानित किया.

इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयॉन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाज़ी करने का फैसला लिया. टॉस हारकर पहले खेलने उतरी धोनी की कप्तानी वाली इंडिया ए की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज़ युवा मंदीप सिंह मात्र 8 रन बनाकर ही चलते बने. मंदीप सिंह के सस्ते में आउट हो जाने के बाद चोट से उभरकर मैदान पर वापसी कर रहे सलामी बल्लेबाज़ शिखर धवन और अम्बाती रायडु ने पारी को संभाला और दूसरे विकेट के लिए एक लाजवाब साझेदारी कर डाली.

यह भी पढ़े : दोस्ती और प्रदर्शन दोनों अलग अलग चीज़ें है : शिखर धवन

दोनों बल्लेबाज़ विकेट पर डटकर खेल रहे थे, लेकिन तभी शतक की ओर बढ़ रहे शिखर धवन एक शानदार 63 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. धवन और रायडु के बीच 111 रनों की साझेदारी हुई. धवन के आउट होने के बाद बल्लेबाज़ी करने टीम इंडिया के शेर युवराज सिंह, युवी ने आते ही लगातार दो बड़े छक्कें लगाकर अपनी मौजूदगी दर्ज कराई. युवी और रायडु ने तीसरे विकेट के लिए 91 रनों की साझेदारी की. तीसरे क्रम पर खेलते हुए अम्बाती रायडु ने लाजवाब शतकीय पारी खेली. अम्बाती रायडु नाबाद100 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुए और दूसरी तरफ युवी भी अपना अर्द्धशतक पूरा कर चुके थे.

अम्बाती रायडु के रिटायर्ड आउट होते ही (41.2) गेंद पर एक अंतिम बार महेंद्र सिंह धोनी बतौर कप्तान देश के लिए बल्लेबाज़ी करने उतरे. धोनी जब बल्लेबाज़ी के लिए आये, तो पूरा स्टेडियम धोनी-धोनी के नाम से गूंज उठा. सभी लोग मैदान पर इस तरह धोनी का स्वागत कर रहे थे, मानो धोनी आखिरी बार बतौर कप्तान नहीं, बल्कि अपने करियर का अंतिम मैच खेल रहे हो. एक समय जो लोग युवराज सिंह की आक्रामक बल्लेबाजी का जलवा उठा रहे थे, वो सभी लोग अब जोर जोर से सिर्फ धोनी धोनी चिल्ला रहे थे. मैदान पर काफी लम्बे समय के बाद एक बार फिर से महेंद्र सिंह धोनी और युवराज सिंह की जोड़ी एक साथ खेल रही थी.

यह भी पढ़े : बतौर कप्तान कोहली भारत को नयी बुलंदियों पर ले जायेंगे : युवराज सिंह

अच्छी लय में दिख रहे युवराज सिंह लाजवाब 56 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. युवी ने अपनी पारी के दौरान 6 चौके और 2 छक्कें लगाये. युवी के आउट होने के बाद खेलने उतरे युवा संजू सैमसन पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले आउट हो गये. मैच के 46वें ओवर से पहले एक पल ऐसा भी आया, जब एक प्रसंशक मैदान पर धोनी के पैर तक छूने के लिए आ पहुंचा. 49.1 की पहले ही गेंद पर एक लाजवाब छक्का जड़कर धोनी ने अपना अर्द्धशतक पूरा किया. ओवर की दूसरी ही गेंद पर धोनी ने एक शानदार चौका लगा दिया. यही नहीं तीसरी गेंद पर विकेटकीपर के सर के ऊपर से धोनी ने एक और चौका लगा दिया. पांचवी गेंद पर धोनी ने एक और गगनचुंबी छक्का लगा दिया. धोनी ने क्रिस वोक्स के आखिरी ओवर में 23 रन बना डाला.

महेंद्र सिंह धोनी 40 गेंदों में लाजवाब और अद्भुत 68 रन बनाकर नाबाद रहे. भारतीय टीम ने अपने 50 ओवरों में 4 विकेट के नुकसान पर शानदार 304 रन का स्कोर खड़ा किया. ब्रेबोर्न स्टेडियम में धोनी के बतौर कप्तान आखिरी मैच को देखने आये लोगो का धोनी ने खूब मनोरंजन किया.

यह भी पढ़े : GYM में अपनी पड़ोसी पार्टनर को दिल दे बैठे था यह भारतीय क्रिकेटर

305 रनों का पीछा करने उतरी मेहमान टीम इंग्लैंड की टीम की शुरुआत बढ़िया रही. टीम के सलामी बल्लेबाज़ जेसन रॉय और एलेक्स हैल्स ने पहले विकेट के लिए शानदार साझेदारी करते हुए 95 रन जोड़े. अच्छा खेल रहे एलेक्स हैल्स 40 रन बनाकर आउट हुए. हैल्स के आउट होने के बाद जेसन रॉय भी लाजवाब 62 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर आउट हो गये. अगले ही ओवर में चहल की गेंद पर इंग्लैंड की टीम के कप्तान इयॉन मॉर्गन भी 3 रन बनाकर आउट हो गये.

तीन विकेट 112 रन पर खोने के बाद युवा सैम बिल्लिंग्स और विकेटकीपर जॉश बटलर ने चौथे विकेट के लिए शानदार 79 रनों की साझेदारी हुई. जॉश बटलर 46 रन बनाकर आउट हुए. बटलर के आउट होने के तुरत बाद ही मोईन अली 0 रन बानकर आउट हुए, लेकिन सैम बिल्लिंग्स एक छोर पर लाजवाब खेल दिखा रहे थे. बटलर और अली के आउट होने के बाद लियाम डावसन और बिल्लिंग्स ने लाजवाब 99 रन की साझेदारी कर मैच का परिणाम अपनी टीम के हक़ में मोड़ दिया. डावसन लाजवाब 41 रन बनाकर आउट हुए, डावसन को कुलदीप यादव ने आउट किया. यह कुलदीप की पांचवी विकेट रही.

यह भी देखे : PHOTOS: क्या आपने देखी हैं गंभीर, हरभजन, युवराज की खुबसूरत और ग्लैमरस सालियों की तस्वीरें

शतक की तरफ बढ़ रहे युवा बल्लेबाज़ सैम बिल्लिंग्स भी अगले ओवर में ही 93 रन बनाकर हार्दिक पंड्या की गेंद पर बोल्ड हो गये. लगातार दो विकेट गिरने के बाद मैच में रोमांच फिर जाग उठा. अब मैदान पर इंग्लैंड के दो नये खिलाड़ी क्रिस वोक्स और आदिल रशीद मौजूद थे. मैच देखने आये सभी लोग धोनी अंतिम बार जीतता देखना चाहते थे. मगर ऐसा ना हो सका. रशीद 6 और वोक्स 11 नाबाद रन बनाकर इंग्लैंड को मैच जीता दिया. इसी के साथ बतौर कप्तान अंतिम बार महेंद्र सिंह धोनी का सफर भी खत्म हो गया.

भारतीय टीम के लिए सभी तेज गेंदबाजों में बेहद ही शर्मनाक खेल दिखाया. आशीष नेहरा, मोहित शर्मा, हार्दिक पंड्या मिलकर मात्र 1 ही विकेट ले पाए, जबकि युवा स्पिन गेंदबाज़ कुलदीप यादव अपनी चमक छोड़ने में कामयाब रहे, कुलदीप ने 10 ओवर में 60 रन देकर 5 महत्वपूर्ण बल्लेबाजो को पवेलियन की राह दिखाया.

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

यह भी पढ़े : अनुष्का शर्मा ने कहा विराट कोहली नहीं बल्कि यह भारतीय है सबसे हॉट

इंडिया ए : 304-5 {रायडू 100*, विल्ली 2/55}

इंग्लैंड : 307/7{बिल्लिंग्स 93, कुलदीप 5/60}

परिणाम : इंग्लैंड 3 विकेट से जीता 

यह भी पढ़े : सानिया मिर्ज़ा ने बताया बड़ा होने के बाद किस देश से खेलेगा उनका बेटा

मैन ऑफ द मैच : सैम बिल्लिंग्स 

Related posts