गुजरात ने टॉप किया पॉइंट टेबल तो लगभग प्लेऑफ से बाहर हो गयी मुंबई इंडियंस

sagar mhatre / 21 May 2016

आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में गुजरात लायंस और मुंबई इंडिंयन्स के बीच बड़ा मैच खेला गया. गुजरात ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. गुजरात ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया, तो मुंबई ने चोटिल रायडू की जगह हार्दिक पंड्या को मौका दिया.

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुंबई की शुरूआत अच्छी रहीं, और रोहित शर्मा कुछ बेहतरीन शॉट लगाए. लेकिन ज्यादा आक्रमक खेलने के चक्कर में रोहित 30 रन बनाकर आउट हुए. उसके बाद गुपिटल ने भी आज निराश किया, और वे सिर्फ 7 रन बनाकर आउट हुए. बाद में पिछले मैच के हीरो करुणाल पंड्या भी 4 रन बनाकर आउट हुए. उस समय मुंबई दबाव में थी, लेकिन नीतीश राणा और बटलर ने मुंबई की पारी संभाली. राणा ने कमाल की बल्लेबाजी की, और मुंबई के स्कोर को तेजी से आगें बढाया. राणा ने अपना अर्धशतक पुरा किया. राणा और बटलर के बीच 75 रनों की साझेदारी हुई. बटलर 33 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन राणा ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 36 गेंदों में 70 रनों की पारी खेली. जब राणा आउट हुए तब मुंबई का स्कोर 17 ओवर में 153 रन था. लेकिन आखिर में गुजरात के गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की, और पोलार्ड, पंड्या बड़े शॉट खेलने में नाकाम रहे. और मुंबई 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 172 रन ही बना सकी.

गुजरात की ओर से सबसे बेहतर गेंदबाजी डीजे ब्रावो ने किया.

इस लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात की शुरूआत खराब रहीं, और फिंच दुसरी ही गेंद पर आउट हुए. लेकिन पहला ओवर मेडन जाने के बावजूद गुजरात ने पावर प्ले में धमाकेदार बल्लेबाजी की. मैकुलम और रैना ने मुंबई के गेंदबाजों की एक नहीं चलने दी, और पावर प्ले में 70 रन बना डाले. उसके बाद मैकलुम और रैना रुके नहीं, और बडे शॉट खेलते रहे. इन दोनों के बीच हुई 96 रनों की साझेदारी को हरभजन ने मैकुलम को आउट करके तोडा. लेकिन बाद में रैना ने अपना अर्धशतक पुरा किया. उसके बाद में कार्तिक अम्पायर के गलत फैसले का शिकार हुए तो रैना को बुमराह ने कैच कराया. और मुंबई ने थोड़ी सी आशा बनाए रखी. लेकिन ड्वेन स्मिथ ने जोरदार बल्लेबाजी की, और गुजरात ने ये मैच जीत लिया. इसी के साथ अब मुंबई आईपीएल से लगभग बाहर हो गयी, अब उसे कल हैदराबाद बनाम कोलकाता और बंगलौर बनाम दिल्ली के मैच के परिणाम पर निर्भर रहना होगा.

मुंबई के हार की वजह आखिरी ओवर में मुंबई के बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन रहा. मुंबई ने आखिरी चार ओवर में सिर्फ 27 रन बनाए, और 20 रन मुंबई ने कम बनाए. लेकिन अगर मुंबई के खिलाड़ी अच्छी फील्डिंग करते तो मुंबई यह मैच जीत जाता मुंबई ने सुरेश रैना को आउट करने के 5 मौके गवांये, जिसके बाद रैना ने टीम के जीत की नीव रखी. वहीं पांड्या ब्रदर्स और बुमराह ने भी गुजरात का पूरा साथ दिया.

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

मुंबई: 172/8, 20 ओवर में (राणा 70, बटलर 33, ब्रावो 2 विकेट)

गुजरात: 173/4, 17.5 ओवर में (रैना 58, मैकुलम 48, विनय कुमार 2 विकेट)

परिणाम: गुजरात ने ये मैच 6 विकेट से जीता.