कप्तान रैना की बस एक गलती और आईपीएल से कटा गुजरात का टिकट

sagar mhatre / 27 May 2016

आज दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान में सनराइजर्स हैदराबाद और गुजरात लायंस के बीच दुसरा क्वालिफायर मैच खेला गया. हैदराबाद ने टॉस जीतकर आज पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. हैदराबाद ने आज चोटिल मुस्ताफिजुर की जगह पर ट्रेंट बोल्ट को जगह दी. तो गुजरात ने जकाती की जगह पर कौशिक को खिलाया.

गुजरात की ओर से मैकुलम के साथ सलामी करने एकलव्य आए. लेकिन गुजरात का ये फैसला गलत साबित हुआ, और भुवनेश्वर ने एकलव्य को पहले ही ओवर में आउट किया. उसके बाद बोल्ट ने कप्तान रैना को चलता किया. बाद में मैकुलम और कार्तिक के बीच 44 रनों की साझेदारी हुई. लेकिन दोनों एक के बाद एक चलते बने. फिर ड्वेन स्मिथ ने निराश किया, और वे सिर्फ 1 रन बनाकर आउट हुए. उस वक्त गुजरात का स्कोर 5 विकेट पर 83 रन था. लेकिन फिंच ने कमाल की बल्लेबाजी करते हुए, गुजरात के स्कोर को काफी तेजी से आगें बढाया. फिंच ने शानदार 50 रनों की पारी खेली. उसके बाद आखिर में ब्रावो के 20, और जडेजा के 19 रनों की बदौलत गुजरात ने 20 ओवर में 162 रन बनाए.

हैदराबाद की ओर से सबसे ज्यादा 2 विकेट कटिंग और भुवनेश्वर ने लिए.

इस लक्ष्य का पिछा करते हुए हैदराबाद की शुरूआत अच्छी नहीं रहीं, और शिखर धवन रन आउट हो गये. बाद में हेनरिक्स भी कुछ खास नहीं कर पाए और आउट हुए. एक ओर से वॉर्नर अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन दुसरे ओर  से विकेट गिर रहे थे. फिर युवराज ने भी वॉर्नर का साथ छोडा और वे आउट हो गये. पहले 10 ओवर तक हैदराबाद का स्कोर 3 विकेट पर 66 रन था. एक ओर से वॉर्नर टिके थे, लेकिन दुसरी ओर से हुड्डा और कटिंग ने निराश किया, और वे दोनों आउट हो गये. वॉर्नर ने फिर अपना अर्धशतक पुरा किया. नमन ओझा ने भी कुछ अच्छे शॉट खेले, लेकिन वे भी 10 रन बनाकर आउट हुए. जब ओझा आउट हुए, तब हैदराबाद को जीतने के लिए 25 गेंदों में 46 रन चाहिए थे. तब बिपुल शर्मा, वॉर्नर का साथ देने आए, वॉर्नर और बिपुल ने कमाल की बल्लेबाजी किया. बिपुल ने 2 शानदार छक्के लगाकर मैच को हैदराबाद के पाले में लाकर खड़ा किया. हैदराबाद को आखिरी 12 गेंदों में 24 रन चाहिए थे, और 19 वें ओवर में  हैदराबाद ने 19 रन निकाले, और इसके साथ ही हैदराबाद इस जीत के साथ आईपीएल के फाइनल में पहुंच गया.

गुजरात के हार की वजह कप्तान सुरेश रैना के गलत फैसले थे. आज बल्लेबाजी में गुजरात ने सलामी के लिए फिंच और स्मिथ की जगह एकलव्य द्विवेदी को भेजा, जो काफी गलत फैसला था. साथ ही गेंदबाजी में रैना ने जडेजा को आज एक भी ओवर नहीं दिया, जो किसी के समझ में नहीं आया, वहीं खुद गेंदबाजी करने उतर पड़े, तो स्मिथ को वार्नर के सामने गेंदबाजी कराते रहे.

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

गुजरात: 162/7, 20 ओवर में (फिंच 50, मैकुलम 32, कटिंग 2 विकेट)

हैदराबाद: 166/6, 19.2 ओवर में (वॉर्नर 96*, बिपुल 27*, कौशिक 2 विकेट)

परिणाम: हैदराबाद ने ये मैच 4 विकेट से जीता.