न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप के मैच की रिपोर्ट

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

WORLD CUP 2019: SA vs NZ: रोमांचक मुकाबलें में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हराया, देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड 

WORLD CUP 2019: SA vs NZ: रोमांचक मुकाबलें में न्यूजीलैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 4 विकेट से हराया, देखें मैच का पूरा स्कोरकार्ड

आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप में आज न्यूजीलैंड और दक्षिण अफ्रीका की टीम आमने सामने थी. दोनों टीमों के बीच टूर्नामेंट का यह 25वां मुकाबला एजबेस्टन, बिर्मिंघम के मैदान पर खेला गया था. मैच अपने निर्धारित समय से करीब घंटे की देरी के साथ हुआ. बारिश के कारण बाधित हुए मैच को 50 ओवर की बजाय 49 ओवर का कर दिया गया.

सुस्त रही दक्षिण अफ्रीका की पारी 

मैच की शुरुआत न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन के टॉस जीतने के साथ हुई और केन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए काफी सुस्ती दिखाई. दूसरे ही ओवर में टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक मात्र (5) रन बनाकर चलते बने. क्विंटन डी कॉक के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए हाशिम अमला और कप्तान फाफ ड्यू प्लेसी ने 50 रन जोड़े. फाफ ड्यू प्लेसी नजरें जमाने के बाद (23) के स्कोर पर आउट हुए. फाफ को लौकी फेर्गुसन ने बोल्ड किया.

देखते ही देखते हाशिम अमला ने एकदिवसीय क्रिकेट में अपने 8,000 रन पूरे कर लिए. वनडे में यह उपलब्धि हासिल करने वाले अमला दुनिया के 32वें खिलाड़ी बने. हाशिम अमला ने बढ़िया (55) रन बनाए, लेकिन अपनी पारी को एक बड़ी पारी में तब्दील करने से चुक गए. अमला के आउट होने के बाद एडेन मार्करम (38) रन बनाकर पवेलियन लौटे. तेजी से रन बनाने के लिए मशहुर डेविड मिलर ने 37 गेंदों का सामना करते हुए सिर्फ (36) रन बनाए. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन वेन दर दुंसे ने बनाए. वेन दर दुंसे ने 64 गेदों में नाबाद 67 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने 49 ओवर के खेल में 6 विकेट के नुकसान पर 241 रनों का स्कोर खड़ा किया. न्यूजीलैंड की टीम के लिए लौकी फेर्गुसन सबसे ज्यादा तीन विकेट लेने में सफल रहे, जबकि टीम के अन्य गेंदबाजो में ट्रेंट बोल्ट, कोलिन डी ग्रैंडहोम और स्पिनर मिचेल सेंटनर एक एक विकेट लेने में कामयाब हुए.

दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों का प्रदर्शन :

Image: livescore.sportzwiki.com

न्यूजीलैंड के गेंदबाजों का प्रदर्शन :

Image: livescore.sportzwiki.com

न्यूजीलैंड के सामने था 242 रनों का लक्ष्य 

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के सामने मैच जीतने के लिए 294 गेंदों में 242 रनों की चुनौती थी. टीम की शुरुआत बेहद खराब रही और तीसरे ओवर की पहली ही गेंद पर कोलिन मुनरो सिर्फ (9) रन बनाकर अपनी विकेट कगिसो रबाडा को थमा बैठे. मुनरो के आउट होने के बाद दूसरे विकेट के लिए मार्टिन गुप्टिल और कप्तान केन विलियमसन ने 60 रन जोड़े. मार्टिन गुप्टिल (35) के स्कोर पर एंडीले फेकलुकवायों की गेंद पर हिट विकेट आउट हुए. गुप्टिल के विकेट के बाद रॉस टेलर भी केवल एक रन बनाकर पवेलियन लौट गये.

विकेटकीपर बल्लेबाज टॉम लाथम भी मात्र एक रन बनाकर चलते बने. एक समय न्यूजीलैंड की टीम का स्कोर 72/2 था और देखते ही देखते टीम का स्कोर 80 पर चार हो गया. आठ रन के भीतर टीम ने अपने तीन बड़े विकेट गवां दिए. दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने बेहद ही जोरदार वापसी की. अब किवी टीम का सारा दारोमदार कप्तान केन विलियमसन के कंधो पर था. पांचवें विकेट के लिए केन विलियमसन और जिमी निशम के बीच एक बढ़िया साझेदारी देखने को मिली. दोनों ने 57 रन जोड़े.

जिमी निशम (23) के निजी स्कोर पर क्रिस मोरिस की गेंद पर आउट हुए. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम की निगाहें अब सिर्फ और सिर्फ कप्तान केन विलियमसन पर ही थी. केन विलियमसन ने भी विकेटो के पतझड़ के बीच अपने वनडे करियर का 39वां अर्द्धशतक पूरा कर लिया. सातवे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये कोलिन डी ग्रैंडहोम ने आते ही बड़े बड़े शॉट्स लगाना शुरू कर दिया. मात्र 39 गेंदों में ग्रैंडहोम ने अपने वनडे करियर का दूसरा अर्द्धशतक पूरा कर लिया.

छठे विकेट के लिए केन विलियमसन और कोलिन डी ग्रैंडहोम के बीच 91 रनों की साझेदारी ने किवी टीम को मैच ने वापस ला खड़ा किया. ग्रैंडहोम 60 रन बनाकर आउट हुए. न्यूजीलैंड की टीम ने यह लक्ष्य 48.3 ओवर में सिर्फ 6 विकेट खोकर हासिल कर लिया. किवी टीम ने यह मैच 4 विकेट से जीतकर अपने नाम किया. टीम की जीत में केन विलियमसन ने शानदार शतकीय पारी खेली.

न्यूजीलैंड की टीम का पारी का स्कोरकार्ड :

Image: livescore.sportzwiki.com

दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाजो का प्रदर्शन : 

Image: livescore.sportzwiki.com

पूरे मैच की हाईलाइट :

Related posts