एमसीए पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर के सम्मान में करेगी ये बड़ा काम 1

भारतीय क्रिकेट टीम के सर्वकालिक महान बल्लेबाजों में सुनील गावस्कर का नाम शायद सबसे ऊपर आएगा, क्योंकि खुद क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर उनको अपना आदर्श मानते हैं. यही कारण है कि मुंबई क्रिकेट संघ (एमसीए) पूर्व महान क्रिकेटर सुनील गावस्कर को उनके डेब्यू के दिन एक विशेष सम्मान देने जा रहा है.

दरअसल गावस्कर के 1971 में पोर्ट ऑफ स्पेन में वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू की स्वर्ण जयंती मनाने पर विचार कर रहा है. एमसीए की शीर्ष परिषद की 18 अगस्त को होने वाली बैठक के एजेंडे में इसे भी शामिल किया गया है.

6 मार्च को होंगे डेब्यू के 50 साल

एमसीए पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर के सम्मान में करेगी ये बड़ा काम 2

एमसीए की इस बैठक के एजेंडे की एक कॉपी पीटीआई के पास है. इसके अनुसार, 6 मार्च 2021 को सुनील गावस्कर को टेस्ट डेब्यू किये हुए 50 साल पूरे हो जाएंगे और इस मौके पर जश्न मनाने के विचार पर चर्चा होगी. विश्व क्रिकेट में सबसे पहले 10 हजार टेस्ट रन पूरे करने का रिकॉर्ड बनाने वाले लिटिल मास्टर गावस्कर तत्कालीन बॉम्बे क्रिकेट टीम का भी अहम हिस्सा थे.

उनकी मौजूदगी में भारतीय क्रिकेट के सबसे बड़े घरेलू टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी में बॉम्बे की टीम ने अपना वर्चस्व स्थापित किया था.

सुनील गावस्कर ने अपनी डेब्यू सीरीज में ही बनाया था विश्व रिकॉर्ड

एमसीए पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर के सम्मान में करेगी ये बड़ा काम 3

एमसीए पूर्व दिग्गज सुनील गावस्कर के सम्मान में करेगी ये बड़ा काम 4

सुनील गावस्कर ने 1971 में वेस्टइंडीज के खिलाफ उसकी सरजमीं पर टेस्ट पदार्पण किया और अपनी पहली ही सीरीज में 774 रन बनाए। यह पदार्पण टेस्ट सीरीज में आज भी सर्वाधिक रन का विश्व रिकॉर्ड है. 774 रन के साथ गावस्कर वेस्टइंडीज के खिलाफ एक सीरीज में सर्वाधिक टेस्ट रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

टेस्ट क्रिकेट में 9000 और 10000 रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर सुनील गावस्कर थे। गावस्कर जब रिटायर हुए तो उनके नाम 10122 रन थे जो तब सर्वाधिक टेस्ट रन का विश्व रिकॉर्ड था. इसे बाद में ऑस्ट्रेलिया के एलन बॉर्डर (11174) ने तोड़ा. बॉर्डर को मिलाकर कुल 11 बल्लेबाज अब टेस्ट क्रिकेट में गावस्कर से ज्यादा रन बना चुके हैं, जिसमें विश्व रिकॉर्ड भारत के ही सचिन तेंदुलकर (15921) के नाम है.

गावस्कर ने ही तोड़ा था ब्रैडमैन का रिकॉर्ड

सुनील गावस्कर

ऑस्ट्रेलिया के डॉन ब्रैडमैन का 29 टेस्ट शतक का विश्व रिकॉर्ड सुनील गावस्कर ने तोड़ा था. गावस्कर 34 शतक का विश्व रिकॉर्ड बनाकर 1987 में रिटायर हुए थे। बाद में 2005 में उनका यह रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर (51) ने तोड़ा, जिनके नाम अब भी सर्वाधिक टेस्ट शतक का विश्व रिकॉर्ड है। वैसे अब कुल पांच बल्लेबाज गावस्कर से ज्यादा टेस्ट शतक बना चुके हैं.

टेस्ट क्रिकेट में तीन बार दोनों पारियों में शतक जड़ने की उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज गावस्कर थे. उनके इस विश्व रिकॉर्ड को बाद में ऑस्ट्रेलिया के रिकी पोंटिंग और डेविड वार्नर ने बराबर किया.

Ashutosh Tripathi

Sport Journalist