IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है 'मैन ऑफ़ द सीरीज' का खिताब

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का खिताब 

IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है ‘मैन ऑफ़ द सीरीज’ का खिताब
BIRMINGHAM, ENGLAND - JULY 02: Rohit Sharma of India sweeps to the legside as Bangladesh wicketkeeper Mushfiqur Rahim looks on during the Group Stage match of the ICC Cricket World Cup 2019 between Bangladesh and India at Edgbaston on July 02, 2019 in Birmingham, England. (Photo by Michael Steele/Getty Images)

मेजबान भारतीय टीम ऑस्ट्रेलिया से वनडे सीरीज जीत चुकी है. बता दें कि टीम इंडिया ने आखिरी वनडे में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हरा दिया. वहीं अब टीम इंडिया को न्यूजीलैंड दौरा करना है. वहां भारतीय टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 मैचों की टी20 सीरीज, 3 मैचों की वनडे सीरीज तथा 2 मैचों की टेस्ट सीरीज खेलना है.

टी20 सीरीज की शुरुआत 24 जनवरी से होना है. भारतीय टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर पहला टी20 मैच ईडन पार्क ऑकलैंड में खेला जाएगा. इधर अगर टीम इंडिया को कीवी टीम को हराना है तो उसे बेहतरीन खेल दिखाना होगा.

कीवी टीम को उसी के घर पर मात देना आसान नहीं होगा. ऐसे में टीम इंडिया के लिए कीवी टीम बड़ी चुनौती होगी. टी20 वर्ल्डकप से पहले न्यूजीलैंड दौरा टीम इंडिया के लिए काफी ख़ास है. केन विलियमसन की कप्तानी वाली ये टीम मौजूदा समय में मज़बूत टीम मानी जा रही है.

कप्तान कोहली की टीम को वहां जीतने के लिए अपना सौ फीसदी खेल दिखाना होगा. ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों तथा गेंदबाजों को शानदार प्रदर्शन करना होगा. न्यूजीलैंड के खिलाफ इस टी20 सीरीज में टीम इंडिया के ये पांच खिलाड़ी मैन ऑफ द सीरीज़ के दावेदार हो सकते हैं.

5- रोहित शर्मा

IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है 'मैन ऑफ़ द सीरीज' का खिताब 1
Image by: BCCI.TV

क्रिकेट के हर प्रारूप में रोहित शर्मा ने अपना वर्चस्व स्थापित किया हुआ है. वह बल्लेबाजों की विशेष श्रेणी में आते हैं. रोहित विश्व के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी खिलाड़ी हैं, जिन्होंने टी20 क्रिकेट में 4 बार 100 या उससे अधिक रन बनाए हैं.

भारतीय टीम का ये सलामी बल्लेबाज टी-20 वनडे तथा टेस्ट तीनों प्रारूपों में शानदार फॉर्म में हैं. वो विश्व के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टी-20 के बल्लेबाज के रूप में दुसरे नंबर पर हैं. रोहित ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखरी तथा सीरीज निर्णायक मैच में शानदार शतक जड़ अपनी लाजवाब फॉर्म का संकेत दे दिया है.

रोहित ने 3 मैचों की वनडे सीरीज़ के 3 मैचों में 171 रन बनाए. रोहित ने पहले वनडे में बेहतरीन शतक भी ठोका था. रोहित ऑस्ट्रेलिया सीरीज़ में रन बनाने के मामले में नंबर 3 पर रहे. रोहित शर्मा इस सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज बनने के सबसे बड़े दावेदार हैं.

4- मोहम्मद शमी 

IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है 'मैन ऑफ़ द सीरीज' का खिताब 2

स्ट्राइक गेंदबाज के तौर पर जसप्रीत बुमराह के साथ टीम इंडिया के लिए मोहम्मद शमी बेहतरीन विकल्प साबित हो रहे हैं. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर मोहम्मद शमी ने कंगारू टीम के खिलाफ जबरदस्त गेंदबाज़ी करते हुए मैच जिताए हैं.

ऑस्ट्रेलिया के दौरे की तर्ज पर तेज़ गेंदबाज़ी की बागडोर न्यूजीलैंड दौरे पर मोहम्मद शमी के हाथ में रहेगी. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के इस गेंदबाज़ ने भुवनेश्वर कुमार की गैरमौजूदगी में बेहतरीन गेंदबाज़ी करते हुए 3 मैचों में 7 विकेट चटकाए.

3- केएल राहुल 

IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है 'मैन ऑफ़ द सीरीज' का खिताब 3

भारतीय टीम के शानदार बल्लेबाज केएल राहुल टी20 तथा वनडे क्रिकेट में लगातार शानदार प्रदर्शन किया है. राहुल इस समय अपने करियर की सबसे अच्छे दौर से गुजर रहे हैं. राहुल ने कंगारू टीम के खिलाफ 3 मैचों में 104 रन बनाए.जिसमें एक ताबड़तोड़ अर्धशतक भी शामिल है. राहुल ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुसरे वनडे में 52 गेंदों में 84 रनों की धमाकेदार पारी खेल भारतीय टीम को मैच जितने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.

इस दौरान भारतीय टीम ने उनको नंबर 5, नंबर 3 तथा शलामी बल्लेबाज के रूप में उपयोग किया था. राहुल के शानदार प्रदर्शन के कारण भारतीय टीम ने न सिर्फ मैच जीते बल्कि सीरीज़ भी जीती. न्यूजीलैंड की धरती पर राहुल की यही फॉर्म की सबको उम्मीद होगी. राहुल भी इस सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज के प्रबल दावेदार हो सकते हैं.

2- विराट कोहली

IND v NZ : 5 भारतीय खिलाड़ी जो, T20I श्रृंखला में जीत सकते है 'मैन ऑफ़ द सीरीज' का खिताब 4

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली हमेशा ही शानदार दोर्म में रहते हैं. विराट कोहली कोई भी सीरीज खेल रहें हों और मैन ऑफ़ द मैच के दावेदार ना हों ये तो असंभव है. क्रिकेट का कोई भी फ़ॉर्मेट हो यह खिलाड़ी शानदार फॉर्म में आ जाता है. इस सीरीज में भी इस खिलाड़ी से टीम को बहुत उम्मीद है. कोहली ने कंगारू टीम के खिलाफ 3 मैचों में 183 रन बनाए हैं. कोहली इस सिरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में दुसरे स्थान पर थे.

कोहली ने इस दौरान दो अर्धशतक भी जड़े थे. कोहली के इतने शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें मैन ऑफ़ द सीरीज का पुरूस्कार भी दिया गया है. अगर न्यूजीलैंड में कप्तान कोहली का बल्ले से इसी तरह रन निकलते हैं तो वह जरुर एक बार फिर मैन ऑफ द सीरीज़ बन सकते हैं.

1- जसप्रीत बुमराह 

बुमराह

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह इस समय दुनिया के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाजों में गिने जाते हैं. 23 जनवरी 2016 में डेब्यू करने वाले बुमराह ने लगातार टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है.

उन्होंने दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया में जाकर शानदार गेंदबाजी की है. इस सीरीज के 5 मैच में वह न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए कहर बनकर टूटेंगे. इसमें कोई संदेह नहीं है कि कीवी बल्लेबाजों को सस्बे ज्यादा खतरा इसी गेंदबाज से होने वाला है.

हालाँकि बुमराह अभी चोट से उभरकर आयें हैं. लेकिन अब बुमराह पूरी तरह से स्वस्थ हैं. बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी शानदार प्रदर्शन किया था. बुमराह इस आगामी सीरीज में मैन ऑफ द सीरीज के प्रबल दावेदार हैं.

Related posts