मिताली राज ने किया बड़ा खुलासा,कहा- बीसीसीआई करता है महिला क्रिकेटरों के साथ ये शर्मनाक सलूक 1

एक तरफ जहां भारतीय क्रिकेट टीम के पुरूष वर्ग ने अपने असाधारण प्रदर्शन के दम पर पूरी दुनिया में जीत के झण्डे गाड़े हुए हैं,वहीं दूसरी तरफ महिला क्रिकेट टीम ने भी जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर अर्न्तराष्ट्रीय क्रिकेट में एक खास ख्याति बटोर ली है।

लाखों महिलाओं की प्रेरणा स्त्रोत बन चुकी भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज ने हालिया समय में अपने उन लम्हों को याद किया,जब वे संघर्ष के दौर से गुजर रही थी।

अनारक्षित सीटों पर भी किया यात्रा

मिताली राज ने किया बड़ा खुलासा,कहा- बीसीसीआई करता है महिला क्रिकेटरों के साथ ये शर्मनाक सलूक 2

कप्तान मिताली राज ने हालिया समय में वी द वुमेन के एक सेशन में भाग लिया था,जिसमें उन्होंने अपने जीवन के सफर को याद करते हुए कहा कि, वह भारतीय खिलाड़ी के रूप में भी कई बार ट्रेन के अनारक्षित वर्ग में सफर किया है।

हालांकि अब हम भारतीय क्रिकेट कण्ट्रोल बोर्ड के अर्न्तगत आ चुके हैं,जिसकी वजह से हमें अब सुविधाएं मिलने लगी है। लेकिन उस समय हमें खिलाड़ियों के रूप में मूलभूत सुविधाएं भी नहीं मिलती थी। मैने उस समय हैदराबाद से दिल्ली की यात्रा रेल के अनारक्षित डिब्बे में की थी।

पुरुष क्रिकेटरों से ज्यादा हमें उठानी पड़ती ये मुश्किलें

मिताली राज ने किया बड़ा खुलासा,कहा- बीसीसीआई करता है महिला क्रिकेटरों के साथ ये शर्मनाक सलूक 3
मिताली राज ने किया बड़ा खुलासा,कहा- बीसीसीआई करता है महिला क्रिकेटरों के साथ ये शर्मनाक सलूक 4
photo credit : Getty images

बड़ी तेजी से महिला क्रिकेट जगत में एक खास स्थान स्थापित कर चुकी मिताली राज ने अपनी बात को जारी रखते हुए कहा कि, एक पुरूष क्रिकेटर को उन दिक्कतों का सामना नहीं करता है,जो महिला क्रिकेटर उठाती है। यही बात राहुल द्रविड़ ने भी कहीं थी। जिसमें उन्होंने कभी भी रेल से यात्रा नहीं करने की बात कहीं थी।

हालाकिं ऐसी चीजें हमें मजबूत बनाती है,जब हम शुरूआती चुनौतियों का सामना करके उससे बाहर निकलते हैं, तो हम इससे मानसिक तौर पर मजबूत होते हैं।

शीर्ष पायदान पर मौजूद 

मिताली राज ने किया बड़ा खुलासा,कहा- बीसीसीआई करता है महिला क्रिकेटरों के साथ ये शर्मनाक सलूक 5

गौरतलब है कि मौजूदा समय में मिताली राज आईसीसी के महिला वनडे रैंकिग में शीर्ष पायदान पर मौजूद हैं। इसके अलावा वे वनडे क्रिकेट में 6,000 रन बनाने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन चुकी है।

जब दादी-दादी हुए क्रिकेट के खिलाफ

मिताली राज ने किया बड़ा खुलासा,कहा- बीसीसीआई करता है महिला क्रिकेटरों के साथ ये शर्मनाक सलूक 6

मिताली राज ने अपने बचपन के लम्हों को याद करते हुए कहा कि, मै साउफ इण्डिया की हूं और मेरे दादा-दादी मेरे क्रिकेट खेलने के सख्त खिलाफ थे। जिसकी वजह से मेरे माता-पिता को काफी कुछ सुनना पड़ा,लेकिन वह हमेशा मेरे लिए संघर्ष करते हैं और हर बात पर मेरा सपोर्ट करते थे।

Leave a comment