मोहम्मद अजहरुद्दीन ने दिया विराट कोहली कों स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ खेलने की सलाह

sagar mhatre / 20 August 2016

पुर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने वर्तमान भारतीय टेस्ट कप्तान विराट कोहली को स्विंग गेंद के साथ कैसे खेले उस बारें में महत्वपूर्ण टिप्स दिए हैं. अभी कुछ दिनों पहले पाकिस्तानी बल्लेबाज युनिस खान ने इंग्लैंड में दोहरा शतक लगाया था, और अपनी इस पारी का श्रेय युनिस खान ने मोहम्मद अजहरुद्दीन को दिया था.

जब राहुल द्रविड़ कों आया गुस्सा और फेंकी दी ड्रेसिंग रूम में कुर्सी

एक इंटरव्यू में मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा, “मैदान पर ज्यादा से ज्यादा समय बिताने पर बल्लेबाजो को पिच का अच्छा अंदाजा हो जाता हैं, और वो बल्लेबाज स्विंग के खिलाफ फिर अच्छा खेल सकता हैं. स्विंग और पेस के खिलाफ अच्छा खेलने के लिए आपको क्रिज पर ज्यादा समय बिताना होगा. और तेज गेंदबाजों के खिलाफ खेलने के लिए आपको थोड़ा पीछे खेलना होगा, जिससे आप तेजी को समझ सके. और पीछे खेलने से आपको ये पता चलेगा, कि गेंद कितनी स्विंग होगी, जिससे आप खुदको स्विंग के खिलाफ तैयार कर सकते हैं.”

साउथ अफ्रीका के पिछले दौरे से भारत से डरा हुआ है दिग्गज साउथ अफ्रीकन खिलाड़ी

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा, “आज कल के बल्लेबाज स्विंग गेंदबाजी के खिलाफ अच्छा नहीं खेलते. और विराट कोहली में भी सिर्फ एक ही कमी हैं, जिसे उन्हें पुरी करनी हैं. विराट कोहली एक बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन पिछले इंग्लैंड दोरे पर उन्हें स्विंग गेंदें खेलने में काफी परेशानी हुई थी. आज कल के बल्लेबाज स्विंग के खिलाफ अच्छा नहीं खेलते, लेकिन मुझे पुरी उम्मीद हैं कि, वे जल्द ही अच्छा करेंगे.”

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने कहा, “विराट कोहली के पास वो सबकुछ हैं जो एक खिलाड़ी को महान बनाता हैं, लेकिन बस स्विंग गेंदें हैं जिससे उन्हें निपटना हैं. और वे जल्द ही उससे निपट लेंगे.”

सबसे कम उम्र के भारतीय अम्पायर का कोलकाता में निधन

युनिस खान को उन्होंने जो सलाह दी थी उस पर उन्होंने कहा, “युनिस खान को मैनें बस मेरे अनुभव के बारें में बताया था. मैनें उनसे कहा कि, वे जंप लगाना बंद करे, क्योंकि तुम्हारें नाम 31 टेस्ट शतक हैं. और युनिस खान को भी इस बात का श्रेय जाता हैं, कि उन्होंने मेरी बात सुनी, और एक शानदार दोहरा शतक लगाया.”