क्या मोहम्मद शमी रखते हैं अर्जुन पुरस्कार के लिए सही पात्रता

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

अर्जुन अवार्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश कर बीसीसीआई ने किया नियमों का उल्लंघन?, जाने क्या हैं पूरा मामला 

अर्जुन अवार्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश कर बीसीसीआई ने किया नियमों का उल्लंघन?, जाने क्या हैं पूरा मामला
SYDNEY, AUSTRALIA - JANUARY 06: Mohammed Shami of India reacts after Chris Rogers of Australia was dropped in the slips during day one of the Fourth Test match between Australia and India at Sydney Cricket Ground on January 6, 2015 in Sydney, Australia. (Photo by Matt King/Getty Images)

भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पिछले करीब एक साल से जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। मोहम्मद शमी को टेस्ट क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन का पुरस्कार देते हुए वनडे टीम में भी जगह मिली जहां उन्होंने गजब की गेंदबाजी कर भारतीय टीम की विश्व कप स्क्वॉड में भी जगह बना ली।

अर्जुन अवार्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश कर बीसीसीआई ने किया नियमों का उल्लंघन?, जाने क्या हैं पूरा मामला 1

मोहम्मद शमी सहित 4 भारतीय खिलाड़ियों की अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश

मोहम्मद शमी अब भारतीय टीम की वनडे फॉर्मेट का अहम हिस्सा बन गए हैं और उनके इसी शानदार प्रदर्शन के कारण बीसीसीआई ने देश के प्रतिष्ठित खेल पुरस्कार अर्जुन पुरस्कार के लिए बीसीसीआई ने मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश भी की।

अर्जुन अवार्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश कर बीसीसीआई ने किया नियमों का उल्लंघन?, जाने क्या हैं पूरा मामला 2

बीसीसीआई ने हाल ही में मोहम्मद शमी के साथ ही तीन और भारतीय क्रिकेटरों के नाम की अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की जिसमें महिला क्रिकेटर पुनम यादव के साथ ही रविन्द्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह भी शामिल हैं।

शमी पर पत्नी के द्वारा संगीन आरोपों के बीच अर्जुन पुरस्कार की पात्रता को लेकर उठा सवाल

वैसे तो बीसीसीआई ने जो चार नामों की अर्जुन पुरस्कार के लिए सिफारिश की है उनमें तीन नाम को लेकर तो कोई शंका नहीं है लेकिन वहीं मोहम्मद शमी इस पुरस्कार के सही पात्र हैं ये एक बड़ा सवाल है।

अर्जुन अवार्ड के लिए मोहम्मद शमी के नाम की सिफारिश कर बीसीसीआई ने किया नियमों का उल्लंघन?, जाने क्या हैं पूरा मामला 3

मोहम्मद शमी ने पिछले कुछ समय से जबरदस्त प्रदर्शन तो किया है लेकिन साथ ही वो पिछले साल फरवरी से अपनी पत्नी हसीन जहां के साथ विवादों में फंसे हुए हैं। मोहम्मद शमी पर उनकी पत्नी हसीन जहां ने संगीन आरोप लगाए हैं जिसमें दहेज प्रताड़ना से लेकर यौन उत्पीड़न जैसे आरोप हैं।

शमी की पत्नी हसीन जहां ने लगाए हैं गंभीर आरोप, मामला कोर्ट में

इन दिनों ये मामला कोर्ट में है और उनकी पत्नी हसीन जहां ने मोहम्मद शमी को कोर्ट तक घसीटा है। जिसमें उसने शमी से मुआवजे के रूप में 7 लाख रूपये प्रतिमाह देने की मांग रखी है जिसकी सुनवायी 22 जून को होनी है।

Shami's wife arrested, released after crushing

ऐसे में मोहम्मद शमी पर लग रहे आरोपों के बीच अर्जुन पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए पात्रता को लेकर सवाल तो उठेंगे ही। अर्जुन पुरस्कार की गाइड लाइन के हिसाब से तो सम्मानित किए जाने वाले खिलाड़ियों पर किसी भी तरह की आपराधिक या नैतिक स्वतन्त्रता से मुक्त होना चाहिए।

नियमों के हिसाब से शमी नहीं है अर्जुन पुरस्कार के पात्र

इसमें पुरस्कार के लिए नामांकित करने की नीति को देखे तो ” नामांकन अधिकारियों को नामांकन फॉर्म में ये प्रमाणित करने की जरूरत होती है कि उम्मीदवार सतर्कता/ अनुशासनात्मक से स्पष्ट है और आपराधिक और नैतिक प्रकृति के कामों में शामिल नहीं है। केन्द्र और राज्यसरकार के सार्वजनिक उपक्रमों या निजी संघठनों के साथ नियोजित खिलाड़ियों के मामले में, नामांकन अधिकारियों को ये प्रमाणित करने से पहले संबंधित नियोक्ताओं से रिपोर्ट लेनी चाहिए।”

आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया हो तो प्लीज इसे लाइक करें। अपने दोस्तों तक इस खबर को सबसे पहले पहुंचाने के लिए शेयर करें। साथ ही कोई सुझाव देना चाहे तो प्लीज कमेंट करें। अगर आपने हमारा पेज अब तक लाइक नहीं किया हो तो कृपया इसे जल्दी लाइक करें, जिससे लेटेस्ट अपडेट आप तक पहुंचा सके।

Related posts