मोहम्मद शमी ने खोला तूफानी गेंदबाजी का राज

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

मोहम्मद शमी ने खोला अपनी सफलता और फिटनेस का राज, इन कुर्बानियां को देकर आज हासिल किया यह मुकाम 

मोहम्मद शमी ने खोला अपनी सफलता और फिटनेस का राज, इन कुर्बानियां को देकर आज हासिल किया यह मुकाम

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले कुछ वक्त से बेहतरीन फॉर्म में हैं. एक तरफ बल्लेबाज रनों का ढेर लगा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ तेज गेंदबाज विकेटचटकाऊ गेंदबाजी कर विपक्षी बल्लेबाजों को टिकने ही नहीं दे रहे हैं. कप्तान विराट कोहली भी टीम की तेज गेंदबाजी इकाई की तारीफ करते हुए इसे ड्रीम बॉलिंग कॉम्बिनेशन कह चुके हैं.

मोहम्मद शमी ने खोला सफलता का राज

मोहम्मद शमी ने खोला अपनी सफलता और फिटनेस का राज, इन कुर्बानियां को देकर आज हासिल किया यह मुकाम 1

टीम इंडिया के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने पिछले एक साल में अपने प्रदर्शन में काफी सुधार किया है और इस वक्त तो वह विपक्षी बल्लेबाजों के लिए खौफ का सबब बन चुके हैं. शमी ने स्वीकार किया है कि उनके इस शानदार प्रदर्शऩ के पीछे उनकी अच्छी फिटनेस है. हाल ही में शमी ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया,

“मेरी फिटनेस इस वक्त काफी अच्छी है. पहले इतना जानते नहीं थे कि क्या करना है. फिर मैंने जाना कि फिट रहने के लिए मुझे क्या करना चाहिए. मैंने बिरयानी खाना बंद कर दिया है, जिसे मैं खाना पसंद करता हूं. हां, ड्रेसिंग रूम में एक दिन पहले मैंने थोड़ी बिरयानी खाई थी लेकिन वह सिर्फ स्वाद के लिए थी.

इसे पूरी तरह से बंद करना असंभव है. लेकिन, ईमानदारी से कहूं, तो मैंने उन सभी चीजों को खाना छोड़ दिया है. मैं बहुत बेहतर महसूस करता हूं और मुझे पता है कि मैं अपनी टीम के लिए जो कुछ करता हूं मैं उसके लिए कुछ सैक्रिफाइज करना पड़ता है. मुझे अपनी टीम व फैंस से काफी प्यार मिलता है.”

मेरा काम था बल्लेबाजों को पीछे धकेलना

मोहम्मद शमी ने खोला अपनी सफलता और फिटनेस का राज, इन कुर्बानियां को देकर आज हासिल किया यह मुकाम 2

डे-नाइट टेस्ट मैच में भारतीय तेज गेंदबाजों की तूफानी गेंदबाजी के सामने बांग्लादेश की टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. इस मैच में इशांत शर्मा ने 9, उमेश यादव ने 8 और मोहम्मद शमी ने 2 विकेट्स लिए. शमी ने अपनी गेदंबाजी के बारे में बात करते हुए कहा कि,

“उमेश और ईशांत ने डे-नाइट टेस्ट में 8-9 विकेट्स लिए. इसपर लोगों ने मुझसे पूछा है कि मैं दूसरे दिन पर शॉर्ट बॉलिंग क्यों कर रहा था. असल में मेरा काम था तेज गेंदबाजी करना और शॉर्ट बॉलिंग करके बल्लेबाजों को पीछे धकेलना.

मैं सबकुछ सैट कर रहा था और उनके अलावा उमेश और ईशांत दूसरे छोर से विकेट ले रहे थे. कुछ इस तरह हम एक टीम के रूप में काम करते हैं. इंदौर में मैंने विकेट लिए थे और कोलकाता में उमेश और ईशांत थे। “

तेज गेंदबाज जीत में निभा रहे अहम भूमिका

टीम इंडिया

भारतीय क्रिकेट टीम चल रही 360 अंकों के साथ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप में शिखर पर काबिज हैं. टीम इंडिया के तेज गेंदबाज बेहद आक्रामक हो चुके हैं. जसप्रीत बुमराह इंजरी के चलते टीम से बाहर हैं लेकिन इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और उमेश यादव की तेज गेंदबाजी तिकड़ी टीम को लगातार जीत पर जीत दिला रही है.

कोलकाता टेस्ट मैच में इशांत शर्मा ने 9, मोहम्मद शमी ने 2 और उमेश यादव ने 8 विकेट्स लेकर मैच को तीसरे दिन ही खत्म कर जीत भारत की झोली में डाल दी.

Related posts