मोहित शर्मा ने बताई महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी की सबसे बड़ी खूबी 1

चेन्नई सुपर किंग्स का आईपीएल इतिहास काफी सुनहरा रहा है. वह इस लीग की सबसे सफलतम टीम में से एक है. इस टीम ने कुल 3 बार आईपीएल का ख़िताब जीता है. वहीं अपने खेले 10 सीजन में से 8 बार आईपीएल का फाइनल खेला हुआ हैं. इसी बीच चेन्नई सुपर किंग्स के स्टार खिलाड़ी मोहित शर्मा ने इस टीम की सफलता का राज बताया है. उन्होंने माना है कि उनकी टीम के पास धोनी के रूप में एक महान कप्तान है.

हारती की पूरी जिम्मेदारी लेते धोनी 

मोहित शर्मा ने बताई महेंद्र सिंह धोनी के कप्तानी की सबसे बड़ी खूबी 2

चेन्नई सुपर किंग्स के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने इंस्टाग्राम लाइव के दौरान कहा, “मैं जितने खिलाड़ियों के साथ खेला उनमें से महेंद्र सिंह धोनी की विनम्रता और कृतज्ञता की भावना उन्हें सबसे अलग करती है. एक कप्तान और नेतृत्वकर्ता में अंतर होता है और मेरा मानना है कि वह सच्चे नेतृत्वकर्ता हैं.

जब टीम जीत दर्ज करती है, तो वह कभी इसका श्रेय नहीं लेते, लेकिन जब टीम हारती है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं. यह एक अच्छे नेतृत्वकर्ता की निशानी होती है और इसलिए मैं उनसे इतना अधिक प्रभावित हूं.”

आईपीएल 2020 की नीलामी में मोहित शर्मा को दिल्ली कैपिटल्स ने 50 लाख की कीमत में खरीदा था. उन्होंने अपनी टीम को आईपीएल 2020 का प्रबल दावेदार बताते हुए कहा, “हमारी टीम बहुत मजबूत है और उसके पास हर विभाग में अच्छे खिलाड़ी हैं, जिससे हम ट्रॉफी के लिए चुनौती पेश कर सकते हैं.”

शानदार है धोनी का आईपीएल कप्तानी रिकॉर्ड

महेंद्र सिंह धोनी के बिना चेन्नई सुपर किंग्स की टीम मजबूत नहीं : फाफ डू प्लेसी 2

बतौर कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीते हुए हैं. उन्होंने कुल 104 मैच आईपीएल में बतौर कप्तान जीते हुए हैं. 99 मैच वह अब तक चेन्नई सुपर किंग्स को अपनी कप्तानी में जीता चुके हैं. वहीं पुणे सुपरजायंट की टीम को उन्होंने अपनी कप्तानी में कुल 5 मैच जीताए थे.

इस तरह वह आईपीएल में अपनी टीम को सबसे ज्यादा मैच जीताने वाले कप्तान है. वह अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को 3 बार आईपीएल का विजेता भी बना चुके हैं.

महेंद्र सिंह धोनी आईपीएल में अब तक 190 मैच खेल चुके हैं. इस दौरान उन्होंने 42.40 की बेहतरीन औसत के साथ 4432 रन बनाए हुए हैं. आईपीएल में उनका स्ट्राइक रेट 137.85 का है. साथ ही उन्होंने 23 अर्धशतक इस लीग में लगाए हुए हैं. वह कई शानदार रिकॉर्ड आईपीएल में अब तक बना चुके

vineetarya

cricket is my first and last love, I know cricket only cricket, I love watching cricket because cricket is my passion and my passion is my work my favourite player Mike Hussey and Kl Rahul