AUSvsIND: रवीन्द्र जडेजा के कन्कशन सब्टीट्यूट के रूप में चहल के चयन पर इस खिलाड़ी ने जताया एतराज 1
CANBERRA, AUSTRALIA - DECEMBER 04: Virat Kohli of India celebrates with Yuzvendra Chahal of India after taking the wicket to dismiss Aaron Finch of Australia during game one of the Twenty20 International series between Australia and India at Manuka Oval on December 04, 2020 in Canberra, Australia. (Photo by Cameron Spencer/Getty Images)

ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच खेली जा रही तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच शुक्रवार को खेला गया। कैनबरा में खेले गए इस मैच में भारतीय टीम ने शानदार खेल का प्रदर्शन किया। भारत ने इस टी20 सीरीज की शुरुआत शानदार ढंग से करते हुए मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम को 11 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।

रवीन्द्र जडेजा के कन्कशन सब्टीट्यूट पर खड़ा हुआ विवाद

वनडे सीरीज में हार के बाद भारतीय टीम ने टी20 सीरीज में बढ़िया लय दिखायी और पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया की टीम को कोई मौका नहीं दिया। ऑस्ट्रेलिया को भारतीय टीम ने यहां मात तो दे दी। लेकिन एक नए विवाद ने जन्म ले लिया है।

AUSvsIND: रवीन्द्र जडेजा के कन्कशन सब्टीट्यूट के रूप में चहल के चयन पर इस खिलाड़ी ने जताया एतराज 2

इस मैच में भारतीय टीम के लिए बल्लेबाजी में ऑलराउंडर खिलाड़ी रवीन्द्र जडेजा ने जबरदस्त प्रदर्शन करते हुए तेज तर्रार पारी की मदद से भारत के स्कोर को जीतने की स्थिति में पहुंचाया। जिसके बाद उन्हें चोट लगने के कारण कन्कशन सब्टीट्यूट दिया गया।

कन्कशन सब्टीट्यूट युजवेन्द्र चहल के चयन पर सवाल

रवीन्द्र जडेजा को मैच में बल्लेाजी के दौरान पहले से हैमस्ट्रिंग में चोट लग गई थी, जिसके बाद आखिरी ओवर में मिचेल स्टार्क की गेंद जडेजा के बल्ले से लगकर हेलमेट पर जा लगी। मैच के बाद जडेजा को हेलमेट पर गेंद लगने से कन्कशन सब्टीट्यूट के रूप में खिलाड़ी दिया गया, जो युजवेन्द्र चहल थे।

युजवेंद्र चहल

ऑस्ट्रेलिया की पारी को युजवेन्द्र चहल ने अपनी स्पिन गेंदबाजी से झकझोर दिया और अंतिम-11 में शामिल ना होने के बाद भी मौका मिलने पर कमाल कर दिखाया। लेकिन इस सब्टीट्यूट पर अब सवाल खड़े हो रहे हैं।

हेनरिक्स ने उठाए सवाल, सब्टीट्यूट होना था जडेजा जैसा

ऑस्ट्रेलिया की पारी शुरू होने से पहले ही आरोन फिंच और जस्टिन कैंप ने मैच रेफरी डेविड बून के सामने इस कन्कशन सब्टीट्यूट के चयन को लेकर अपनी नाराजगी जाहिर की थी, जिसके बाद अब ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मोइसेस हेनरिक्स ने भी सवाल खड़े किए हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया

मैच के बाद मोइसेस हेनरिक्स ने इस चयन को लेकर कहा कि

“खिलाड़ी के कन्‍कशन का फैसला लिया गया और हमें इससे कोई परेशानी नहीं है, लेकिन इसमें विकल्प का खिलाड़ी भी उन्हीं की तरह होना चाहिए था? जडेजा ऑलराउंडर हैं और उन्होंने अपनी बल्लेबाजी कर ली थी। चहल एक गेंदबाज हैं।”