क्रिकेट जगत का ऐसा नियम,जिसके तहत बगैर गेंद फेंके गेंदबाज कर सकता है बल्लेबाज को आउट | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

क्रिकेट जगत का ऐसा नियम,जिसके तहत बगैर गेंद फेंके गेंदबाज कर सकता है बल्लेबाज को आउट 

क्रिकेट जगत का ऐसा नियम,जिसके तहत बगैर गेंद फेंके गेंदबाज कर सकता है बल्लेबाज को आउट

क्रिकेट जगत में जरुरत के हिसाब से कुछ नए नियम देखने को मिलते हैं तो कुछ पुराने नियम में बदलाव भी नजर आते हैं। पर ऐसे में कुछ अजीबोगरीब नियम क्रिकेट जगत के इतिहास में दशकों से चले आ रहे हैं,जिसको लेकर अक्सर ही विवाद का कारण बना रहता है। ऐसा ही एक नियम है,माकंड़ रन आउट का,जिसने क्रिकेट जगत के इतिहास का सबसे अजीबोगरीब नियम का दर्जा दिया जाता गया है।

जानिए मांकड़ रन आउट का पूरा इतिहास

क्रिकेट जगत का ऐसा नियम,जिसके तहत बगैर गेंद फेंके गेंदबाज कर सकता है बल्लेबाज को आउट 1

यह नियम उस वक्त सबसे पहली बार सामने आया,जब भारतीय टीम के गेंदबाज वीनू मांकड़ आॅस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट मैच खेल रहे थे। साल 1947-48 के दौरान खेले गए टेस्ट सीरीज के दौरान जब गेंदबाज वीनू मांकड़ गेंदबाजी कर रहे थे, तो उस दौरान गेंदबाजी क्रीज पर ही खड़े आॅस्ट्रलियाई बल्लेबाज बिल ब्राउन गेंदबजी करने से पहले ही रन लेने के लिए क्रीज से बाहर चला गया।

ऐसे में बाॅल रिलीज से पहले बल्लेबाज द्वारा क्रीज से बाहर निकल जाने के दौरान तुरन्त ही वीनू माकड़ ने गेंदबाजी क्रीज पर लगे विकेट की गिल्लियां उड़ा दी और इस तरह क्रिकेट जगत के इतिहास का पहला बल्लेबाज माकड़ रन आउट नियम के तहत रन आउट हुआ।

आॅस्ट्रेलिया मीडिया ने खफा होकर रखा यह नाम

क्रिकेट जगत का ऐसा नियम,जिसके तहत बगैर गेंद फेंके गेंदबाज कर सकता है बल्लेबाज को आउट 2

आॅस्ट्रेलिया मीडिया इस घटना से इस कदर खफा हो गई थी कि उसने इस तरह के रन आउट को माकड़ रन आउट का नाम दे डाला। तब से लेकर अब तक इस नियम को माकड़ रन आउट नियम के नाम से जाना जाने लगा.

जब बगैर गेंद फेंके ही बटलर हो गए आउट

क्रिकेट जगत का ऐसा नियम,जिसके तहत बगैर गेंद फेंके गेंदबाज कर सकता है बल्लेबाज को आउट 3

माकड़ रन आउट का एक मामला क्रिकेट जगत मे ंसुर्खियों में तब छाया,जब इंग्लैड और श्रींलका के बीच क्रिकेट मैच चल रहा था,उसी दौरान मैच के 44 ओवर के दौरान गेदंबाज सचित्रा सेनानायके ने जोस बटलर ने रन आउट कर दिया।

हुआ कुछ यूं कि जब बटलर बल्लेबाज करने से पहले क्रीज से बाहर निकल गए थे तो उसी दौरान गेंदबाज सेनानायके ने गेंद को फेंकने से पहले ही गिल्लियां उड़ा दी और साथ में आउट होने की अपील कर दी। चूकिं बटलर को इसके पहले एक चेतावनी मिल चुकी थी,ऐसे में उन्हें आउट करार दे दिया गया।

Related posts

Leave a Reply