इन खिलाड़ियों के नाम है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

इन खिलाड़ियों के नाम है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड 

इन खिलाड़ियों के नाम है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड
@AFP

टी-ट्वेंटी क्रिकेट के आगमन से क्रिकेट में आक्रमकता काफ़ी बढ़ गई हैं. इस समय ऐसा था जब एकदिवसीय क्रिकेट में शतक लगाना एक बड़ी उपलब्धि माना जाता है और अब बल्लेबाज़ टी-ट्वेंटी क्रिकेट में भी शतक लगाने लगे हैं.

अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में कुछ बल्लेबाज़ ऐसे है, जिन्होंने टी-ट्वेंटी क्रिकेट में एक से अधिक बार शतक लगाए हैं. बल्लेबाजों की आक्रमक बल्लेबाज़ी के कारण अब टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 200 का स्कोर भी आसानी से चेस होने लगा हैं, इसके एक उदहारण रविवार को भारत-वेस्टइंडीज के मैच के दौरान भी देखने को मिला. भारत के 190 रनों के जवाब में वेस्टइंडीज ने महज एक विकेट खोकर लक्ष्य आसानी से हासिल किया.

इस लेख में हम टी-ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले खिलाड़ियों के बारे में जानेगे:-

क्रिस गेल- (2 शतक)

इन खिलाड़ियों के नाम है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड 1
©AFP

वेस्टइंडीज के 38 वर्षीय दिग्गज सलामी बल्लेबाज़ क्रिस गेल अन्तर्राष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में शतक लगाने वाले विश्व के पहले बल्लेबाज़ हैं. आईसीसी टी-ट्वेंटी विश्वकप 2007 के दौरान दक्षिण अफ्रीका के विरुद्ध क्रिस गेल ने पहला टी-ट्वेंटी शतक लगाया, इस पारी में गेल ने महज 57 गेंदों पर 7 चौके और 10 छक्को की मदद से 117 रनों की आतिशी पारी खेली थी.     क्रिकेट से सन्यास को लेकर पहली बार खुलकर बोले क्रिस गेल बताया कब तक कहने वाले क्रिकेट को गुडबॉय

क्रिस गेल में अपने करियर का दूसरा शतक भी आईसीसी टी-ट्वेंटी विश्वकप 2016 के दौरान लगाया. मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में इंग्लैंड के विरुद्ध खेले गए मैच में गेल ने महज 48 गेंदों पर 11 छक्को की मदद से 100 रनों की नाबाद पारी खेलकर वेस्टइंडीज को एक अहम मैच में जीत दिलाई थी.

ब्रेडन मैकुलम- (2 शतक)

इन खिलाड़ियों के नाम है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड 2
©Associated Press

न्यूज़ीलैण्ड के पूर्व कप्तान ब्रेडन मैकुलम भी अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 2 शतक लगा चुके है, ऐसा कारनामा करने वाले मैकुलम विश्व के पहले खिलाड़ी हैं. वर्ष 2010 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध क्राइस्टचर्च में खेले गए टी-ट्वेंटी में मैकुलम ने अपने टी-ट्वेंटी करियर का पहला शतक लगाया. इस मैच में मैकुलम ने 56 गेंदों पर 12 चौको और 8 छक्को की मदद से नाबाद 116 रनों की तूफ़ानी पारी खेली, जिसकी मदद से न्यूज़ीलैण्ड ने निर्धारित 20 ओवरों में 214 का विशाल लक्ष्य खड़ा किया. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की ओर क्लार्क और व्हाईट की शानदार पारियों की मदद से यह मैच टाई रहा था.     पाक खिलाड़ी फखर जमान ने चैम्पियंस ट्रॉफी फाइनल के बारे में किया सनसनीखेज खुलासा, विराट और बुमराह के बारे में कह दी ये बात!

ब्रेडन मैकुलम ने अपने करियर का दूसरा शतक टी-ट्वेंटी विश्वकप 2012 लगाया. श्रीलंका के पल्लेकले में खेले गए मैच में मैकुलम ने बांग्लादेश के विरुद्ध 58 गेंदों पर 11 चौके और 7 छक्को की मदद से शानदार 123 रनों की पारी खेली, जिसकी मदद से न्यूज़ीलैण्ड ने 191 रन बनाये और मैच 59 रनों से जीता.

एविन लूइस – (2 शतक)

इन खिलाड़ियों के नाम है टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड 3
©AFP

अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी क्रिकेट में 2 शतक लगाने वाली खिलाडियों की सूची में शामिल होने वाले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज़ एविन लूइस सबसे नए खिलाड़ी हैं. भारत के विरुद्ध 9 जुलाई को किंग्स्टन में खेले गए मैच में लूइस ने भारत के 191 रनों के जवाब में 62 गेंदों पर 12 छक्को की मदद से नाबाद 125 रनों की शानदार पारी खेली और अपनी टीम को मैच 9 विकेट जीताया.

इससे पहले अगस्त 2016 में भारत के विरुद्ध ही फ्लोरिडा में खेले गए टी-ट्वेंटी मैच में लूइस ने 49 गेंदों पर 6 चौके और 7 छक्को की मदद से शानदार 100 रनों की पारी खेली थी, जिसकी मदद से वेस्टइंडीज ने भारत के विरुद्ध 245 रनों का रिकॉर्ड स्कोर खड़ा किया था.    वीडियो: युवराज सिंह के मना करने के बाद भी पत्नी हेजल कीच ने वायरल किया युवराज के साथ अपनी निजी वीडियो

जवाब में भारत के युवा बल्लेबाज़ केएल राहुल ने 51 गेंदों पर 15 चौको और 5 छक्को की मदद से नाबाद 110 रनों की पारी खेली थी, हालाँकि इस मैच में भारत को एक से हार झेलनी पड़ी थी.

Related posts