चेतेश्वर पुजारा ने रचा एक और इतिहास, कर डाला वो कारनामा जो आज तक नहीं कर सका था कोई दूसरा

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने वो कर दिखाया, जो ना कर सके थे टेस्ट स्पेशलिस्ट सहवाग और द्रविड़ 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने वो कर दिखाया, जो ना कर सके थे टेस्ट स्पेशलिस्ट सहवाग और द्रविड़

मौजूदा समय में आज पूरा देश सिर्फ और सिर्फ नेहरा जी का गुणगान कर रहा हैं. हर जगह सिर्फ और सिर्फ आशीष नेहरा को लेकर ही बातें की जा रही हैं. मगर इसी बीच देश के सबसे बड़े घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय टीम के अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा के नाम पर एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया हैं.

नंबर वन पुजारा

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने वो कर दिखाया, जो ना कर सके थे टेस्ट स्पेशलिस्ट सहवाग और द्रविड़ 1

दरअसल देश में इन दिनों रणजी ट्रॉफी की धूम मची हुई हैं. देश का हर बड़ा खिलाड़ी अपनी अपनी टीम के लिए रणजी ट्रॉफी में खेल रहा हैं. फ़िलहाल रणजी ट्रॉफी के चौथे राउंड का खेल खेला जा रहा हैं. चौथे राउंड की शुरुआत बुधवार, 1 नवम्बर से हुई थी.

राजकोट में इस समय सौराष्ट्र और झारखंड के बीच मैच खेला जा रहा हैं. जहाँ मेजबान सौराष्ट्र की टीम के सबसे अनुभवी खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा ने अपने बल्ले की धमक से सभी का ध्यान अपनी ओर खिंचा.

पुजारा ने टीम के लिए पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 204 रनों की पारी खेली. अपनी बेहतरीन पारी के दौरान चेतेश्वर पुजारा ने कुल 28 चौके जमाए. इसी लाजवाब दोहरे शतक के साथ चेतेश्वर पुजारा के नाम पर एक बड़ा और ऐतिहासिक विश्व रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया.

12वां दोहरा शतक रहा 

फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा ने वो कर दिखाया, जो ना कर सके थे टेस्ट स्पेशलिस्ट सहवाग और द्रविड़ 2

चेतेश्वर पुजारा के प्रथम श्रेणी करियर का यह 12वां दोहरा शतक रहा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि भारत के लिए फर्स्ट क्लास क्रिकेट में चेतेश्वर पुजारा सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बन गये और इस मामले में पुजारा ने दिग्गज खिलाड़ी विजय मर्चेंट {11} को पीछे छोड़ा.

अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट में भी पुजारा ने अभी तक देश के लिए 51 टेस्ट खेले हैं और तीन बार दोहरे शतक के आंकड़े को छुआ हैं. चेतेश्वर पुजारा भारतीय क्रिकेट टीम के सबसे भरोसेमंद और सबसे मंझे हुए बल्लेबाज माने जाते हैं.

सौराष्ट्र के लिए खेलते हुए पुजारा का यह छठा दोहरा शतक रहा. 12वां दोहरा शतक लगाने के साथ ही चेतेश्वर पुजारा ने बतौर एशियाई बल्लेबाज युनिस खान और जावेद मियांदाद के रिकॉर्ड की बराबरी भी कर ली. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में बतौर एशियाई बल्लेबाज सबसे ज्यादा दोहरे शतक लगाने का विश्व रिकॉर्ड दिग्गज कुमार संगकारा के नाम पर दर्ज हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर भारत के लिए फर्स्ट क्लास में सबसे ज्यादा 200 रन बनाने वाले खिलाड़ियों पर:-

खिलाड़ी दोहरे शतक 
चेतेश्वर पुजारा*12
विजय मर्चेंट11
विजय हजारे 10
सुनील गावस्कर 10
राहुल द्रविड़ 10

 

Note: जिस खिलाड़ी के नाम के आगे {*} नहीं लगा हैं, मतलब वह क्रिकेट को अलविदा कह चुके हैं.

                 SportzWiki की खास पेशकश वनडे में सबसे ज्यादा नाबाद रहने वाले खिलाड़ी:- 

Related posts

Leave a Reply