भारत और पाकिस्तान के वो दो मैच जिन्होंने रोक दी थी, क्रिकेट प्रशंसकों की साँसे | Sportzwiki

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

भारत और पाकिस्तान के वो दो मैच जिन्होंने रोक दी थी, क्रिकेट प्रशंसकों की साँसे 

भारत और पाकिस्तान के वो दो मैच जिन्होंने रोक दी थी, क्रिकेट प्रशंसकों की साँसे

वैसे तो भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले हर मैच में बहुत रोमांच होता हैं . लेकिन आज हम आप को भारत और पाकिस्तान के उन दो बड़े मैचों एक बारे में बताएँगे जिन्हें क्रिकेट का इतिहास का सबसे ज्यादा रोमांचक मैच माना जाता हैं.

जावेद मियांदाद का आखिरी गेंद पर छक्का

1986 का एशिया कप के फाइनल में कुछ ऐसा हुआ था, जिसे शायद ही कोई भी क्रिकेट प्रशंसक भूल सकता हैं. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए 245 रन का स्कोर खड़ा किया. टीम के लिए श्रीकांत ने 75 रन बनाए थे. महान बल्लेबाज़ सुनील गावस्कर ने भी 92 रन की पारी खेली थी.

वीरेंद्र सहवाग ने व्यक्त की धोनी के साथ सहानुभूति, लेकिन अमिताभ बच्चन कह गये कुछ ऐसा जो धोनी को लगा काफी बुरा

लेकिन लक्ष्य का पीछे करने उतरी पाकिस्तान टीम की शुरुआत अच्छी नही रही. नज़र 5 रन बना के आउट हो गए थे. 61 रन पर 3 विकेट गिरने के बाद जावेद मियांदाद बल्लेबाज़ी करने आए.  इस तरफ जहाँ विकेट गिर रहें थे, वही जावेद मियांदाद इस मैच के लिए कुछ अलग ही सोच कर आए थे. उन्होंने ने मैच में शानदार शतक लगा कर टीम को जीत के करीब पहुंचया . लेकिन मैच खत्म करने के लिए उन्हें आखिरी गेंद पर 6 रन की जरूरत थी. उनके सामने चेतन शर्मा गेंदबाज़ी कर रहें थे. चेतन ने उस मैच में 3 विकेट हासिल किये थे. आखिरी गेंद पर आत्मविश्वास से भरे चेतन शर्मा ने उन्हें लो फुलटास दे दी. जावेद मियांदाद ने गेंद को लेग साइड में उछाल दिया और गेंद सीमा रेखा के पार हो गए.  जावेद मियांदाद उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ़ द मैच का अवार्ड भी मिला था.

मैच का विडियो यहाँ देखें 

 

सैमसन कप में आशीष नेहरा का आखिरी ओवर 

इंडिया 2004 में पाकिस्तान का दौरा किया. सीरीज का पहला मैच कराची में खेला गया. पाक के कप्तान इंजमाम ने पहले टॉस जीत कर पहले गेंदबाज़ी करने का निर्णय लिया. भारत ने पहले बल्लेबाज़ी करते हुए द्रविड़ के 99 और सहवाग के 79 की दम पर भारत ने  349 रन की बड़ा स्कोर खड़ा किया.

आरसीबी के इस दिग्गज ने विराट कोहली और अनिल कुंबले के बीच चल रही लड़ाई को किया पुख्ता, बीच बचाव में सचिन, गांगुली और लक्ष्मण

लक्ष्य का पीछा करते ही पाक की शुरुआत भी अच्छी नही रही. हमीद 7 और फरहाद 24 रन बना एक आउट हो गए. उसके बाद मो.युसूफ और इंजमाम ने टीम को संभाला. दोनों ने 145 रन की साझेदारी की. उनके आउट होने के बाद इंजमाम ने अपना रुख बदला और टीम को लक्ष्य के करीब ले गए. इस दौरान उन्होंने ने शतक बनाया. वो 122 रन बना के आउट हो गए.

मैच के आखिरी ओवर में पाक को 9 रन की जरूरत थी. मोईन खान सामने बल्लेबाज़ी कर रहें थे. सभी के दिमाग में  चेंतन शर्मा की गेंद  पड़ा वो छक्का घूम रहा था.लेकिन आशीष नेहरा ने शानदार गेंदबाज़ी करते हुए शुरूआती 5 गेंदों में सिर्फ 3 रन दिए. आखिरी गेंद पाक को 6 रन की  जरूरत थी. मोईन खान  मियांदाद बनाने की कोशिश कर रहें थे. लेकिन नेहरा ने उन्हें ज़हीर   के हाथों कैच करा कर भारत को 5 रन से  रोमांचक जीत दिला दी.

मैच का विडियो 

https://youtu.be/lCJOPoaVjuY

Related posts