RECORD: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का तोड़ा सबसे बड़ा रिकॉर्ड 1

मंगलवार, 13 फरवरी का दिन टीम इंडिया के लिए एकदम यादगार और कभी ना भुलाए जाने वाला दिन बन गया. भारतीय क्रिकेट टीम ने अपना दमदार खेल दिखाते हुए मेजबान साउथ अफ्रीका को पोर्ट एलिजाबेथ एकदिवसीय में पूरे 73 रनों से हराकर एक बड़ी जीत दर्ज की.

टीम इंडिया ने इसी जीत के साथ दक्षिण अफ्रीका में पहली बार वनडे सीरीज जीतकर एक नायाब इतिहास भी रच डाला. जो पिछले 26 सालों से ना हो सका था, वो कल रात हो गया. टीम इंडिया की इस यादगार जीत में सबसे बड़ा योगदान टीम के उपकप्तान और अनुभवी सलामी बल्लेबाज रोहित हिटमैन शर्मा का रहा.

जब चला हिटमैन का बल्ला 

RECORD: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का तोड़ा सबसे बड़ा रिकॉर्ड 2

लम्बे समय से आउट ऑफ़ फॉर्म चल रहे रोहित शर्मा का बल्ला खूब चला और ऐसा चला, कि गेंद दर गेंद उनके बल्ले से रन नहीं, बल्कि ऐतिहासिक रिकार्ड्स निकल रहे थे. रोहित शर्मा ने 126 गेंदों का सामना करते हुए कुल 115 रन बनाये. अपनी पारी में हिटमैन ने 11 चौके और चार गगनचुंबी छक्के भी लगाये.

रोहित के वनडे करियर का यह 17वां शतक रहा. अपनी शानदार पारी के लिए रोहित को ‘मैन ऑफ़ द मैच‘ का पुरुस्कार से भी नवाजा गया.

सचिन को छोड़ा पीछे 

 

RECORD: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का तोड़ा सबसे बड़ा रिकॉर्ड 3

RECORD: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का तोड़ा सबसे बड़ा रिकॉर्ड 4

अपनी 115 रनों की पारी के दौरान रोहित शर्मा ने क्रकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर का एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़कर अपने नाम किया. दरअसल अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में रोहित शर्मा अब दूसरे स्थान पर आ गये.

अभी तक रोहित वनडे, टी-20 और टेस्ट क्रिकेट में कुल मिलाकर 265 छक्के लगा चुके हैं. इस मामले में रोहित ने अपने आर्दश सचिन तेंदुलकर 264 के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा. आप सभी की जानकारी के लिए बता दे, कि रोहित शर्मा अभी तक {वनडे में 169, टेस्ट में 29 और टी- ट्वेंटी में 67} छक्के लगा चुके हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर टीम इंडिया के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ियों के नाम पर :-

RECORD: रोहित शर्मा ने रचा इतिहास क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का तोड़ा सबसे बड़ा रिकॉर्ड 5

खिलाड़ियों के नाम अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में लगाये गये छक्के
महेंद्र सिंह धोनी 338
रोहित शर्मा 265
सचिन तेंदुलकर 264
युवराज सिंह 251
सौरव गांगुली 247

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.

Leave a comment