आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली | Sportzwiki Hindi

Trending News

Blog Post

क्रिकेट

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली 

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली

आज हर जगह भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के नाम का डंका बजता है. पिछले कुछ सालों में विरत कोहली ने जो मुकाम हासिल किया हैं, वह शायद ही और किसी ने कभी किया हो. शुक्रवार, 18 अगस्त का दिन विराट कोहली के लिए कभी न भुलाए जाने वाले दिनों में से एक हैं. जी हाँ ! यह वह ऐतिहासिक दिन हिं जब विराट कोहली ने सबसे पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में कदम रखा था.

वीरू के कारण मिला मौका 

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली 1

दरअसल विराट कोहली के अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू के पीछे एक बड़ी और रोचक कहानी छिपी हुई हैं. दरअसल आज से ठीक नौ साल पहले विराट कोहली देश के लिए अपना सबसे पहला वनडे मुकाबला खेला था. यह मैच विराट कोहली ने 18, अगस्त 2008 को श्रीलंका के खिलाफ दाम्बुला के मैदान पर खेला था और अपने करियर के पहले मुकाबलें में विराट के बल्ले से 12 निकले थे.

अब आप सभी यह जरुर सोच रहे होगे, कि आखिर विराट के डेब्यू में वीरू का क्या काम. दरअसल श्रीलंका के खिलाफ पहले वीरेंद्र सहवाग टीम इंडिया का हिस्सा होने वाले थे, लेकिन इससे पहले टेस्ट श्रृंखला खेलने के कारण वीरू अचानक से चोटिल हो गये थे और उनके स्थान पर टीम में विराट कोहली को स्थान दिया गया था. इसी कारण वीरू का विराट के डेब्यू के एक अहम योगदान हैं.

पहली सीरीज में रहे थे फ्लॉप 

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली 2
(Photo by /Getty Images)

श्रीलंका के खिलाफ विराट कोहली को सभी के सभी मैच खेलने का मौका मिला, लेकिन उनका बल्ला कुछ खास कमाल नहीं दिखा सका और पांच मैचों में विराट कोहली के बैट से सिर्फ 159 रन ही निकले. हाँ ! भारतीय टीम एमएस धोनी की अगुवाई में जरुर यह श्रृंखला 3-2 से जीतने में सफल रही.

एक वो दौर था और एक यह दौर हैं. आज विराट कोहली ना सिर्फ विराट कोहली भारतीय टीम के सबसे काबिल बल्लेबाज़ हैं, बल्कि टीम के कप्तान भी हैं. वाकई में जो विराट कोहली ने पिछले नौ सालों में हासिल किया हैं वह किसी भी बड़े सपने से कम नहीं हैं.

इस दौरान बनाया खास रिकॉर्ड 

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली 3

हम सभी जानते हैं, कि टेस्ट क्रिकेट हो या एकदिवसीय और फिर चाहे टी ट्वेंटी क्रिकेट ही क्यों ना हो. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने हर मैच और हर एक प्रारूप में देश के लिए स्कोर कर के दिया हैं. यही एक बड़ा कारण हैं, कि मौजूदा समय में विराट कोहली की तुलना विश्व क्रिकेट के बड़े बड़े दिग्गज सचिन तेंदुलकर, रिकी पोंटिंग और कुमार संगाकारा जैसे खिलाड़ियों से होती रही हैं.

विराट कोहली के अंतर्राष्ट्रीय करियर में नौ साल पूरे होने के उपलक्ष में हम आप सभी के पास एक ऐसा अनोखा रिकॉर्ड लेकर आ रहे हैं, जिसे देखने आप निश्चित तौर पर चौंक जायेगे. दरअसल जब से विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया हैं, तब से लाकर अभी तक वो सबसे रन बनाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं. यकीन नहीं आता तो यह रिकॉर्ड देख लो.

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली 4
(Photo by /Getty Images)

आइये डालते हैं, एक नज़र विराट के अंतर्राष्ट्रीय डेब्यू के बाद सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों के नाम पर:-

 नामरनऔसत
 कुमार संगाकारा  14782  50.79
 विराट कोहली 14663  52.74
 हाशिम अमला  14641  49.63
 ए बी डीविलियर्स  13761  52.72
 तिलकरत्ने दिलशान  12118  41.58

आँकड़े; विराट के डेब्यू के बाद इन 5 खिलाड़ियों ने बनाये है सबसे अधिक रन, जाने किस स्थान पर है कोहली 5

Related posts