WORLD CUP: विश्व कप में सबसे ज्यादा 12 मैच हारने वाला एकलौता कप्तान 1

इंग्लैंड और वेल्स के मैदान पर आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप का 12वां संस्करण खेला जा रहा हैं. जैसा जैसा टूर्नामेंट आगे बढ़ रहा हैं, वैसे वैसे वर्ल्ड कप का रोमांच भी लगातार बढ़ता ही जा रहा हैं. भले ही विश्व कप अपने मध्यचरण में क्यों ना हो, लेकिन हर बार की तरह आज भी हम आपके लिए विश्व कप से जुड़े कुछ तथ्य और रिकार्ड्स लेकर आए हैं.

कहते हैं क्रिकेट के खेल में एक कप्तान का बहुत बड़ा किरदार होता हैं और इस बात में कोई शक भी नहीं हैं, कप्तानी का तो प्रभाव वाकई में पड़ता हैं. टीम अगर अच्छा करे, तो कप्तान की इतनी तारीफ देखने को नहीं मिलती जितनी की हार के बाद उनके सिर दोष मंड दिया जाता हैं.

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एकदिवसीय विश्व कप के इतिहास के उस कप्तान के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने टूर्नामेंट में बतौर कप्तान सबसे ज्यादा मैच हारे हैं.

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाला कप्तान  

WORLD CUP: विश्व कप में सबसे ज्यादा 12 मैच हारने वाला एकलौता कप्तान 2

क्या आपको पता हैं, एकदिवसीय विश्व कप में बतौर कप्तान सबसे मैच हारने का अनचाहा रिकॉर्ड किसके नाम हैं? नहीं पता.. चलिए हम बताते हैं… दरअसल वनडे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा मैच हारना का रिकॉर्ड टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन के नाम पर दर्ज हैं.

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने विश्व कप में बतौर कप्तान कुल 12 मैच हारे हैं. विश्व कप में 12 मैच हारने वाले वह ना सिर्फ भारत के बल्कि दुनिया के भी एकमात्र कप्तान हैं. मोहम्मद अजहरुद्दीन ने वर्ल्ड कप के 23 मैचों में टीम इंडिया की कप्तानी की और दौरान सिर्फ 10 में जीत का स्वाद चखा, जबकि 12 में हार का मुहं देखना पड़ा. एक मैच उनकी कप्तानी में बिना किसी नतीजे के समाप्त हुआ.

WORLD CUP: विश्व कप में सबसे ज्यादा 12 मैच हारने वाला एकलौता कप्तान 3

तीन वर्ल्ड कप में रहे कप्तान

WORLD CUP: विश्व कप में सबसे ज्यादा 12 मैच हारने वाला एकलौता कप्तान 4

मोहम्मद अजहरुद्दीन भारतीय टीम के लिए सन 1992, 1996 और 1999 के विश्व कप में कप्तानी की. सन 1992 के वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने कुल आठ मैच खेले और दो जीते थे, जबकि 5 में हार का सामना किया था. सन 1996 के विश्व कप में भारतीय टीम ने सेमीफाइनल तक का सफ़र तय किया था, जबकि सन 1999 के टूर्नामेंट में टीम ने सुपर 8 तक का सफर तय किया था.

मोहम्मद अजहरूद्दीन के बाद सबसे ज्यादा मैच हारने का रिकॉर्ड श्रीलंका के दिलीप मेंडिस 11 और न्यूजीलैंड के स्टीफन फ्लेमिंग 10 के नाम पर दज हैं.

एकदिवसीय विश्व कप में सबसे ज्यादा मैच हारने वाले कप्तान :

WORLD CUP: विश्व कप में सबसे ज्यादा 12 मैच हारने वाला एकलौता कप्तान 5

खिलाड़ी  मैच  जीत  हार 
मोहम्मद अजहरूद्दीन 23 10 12
दिलीप मेंडिस 12 1 11
स्टीफन फ्लेमिंग  27 16 10
इमरान खान  22 14 8
स्टीव टिकोलो  13 5 8

Akhil Gupta

Content Manager & Senior Writer at #Sportzwiki, An ardent cricket lover, Cricket Statistician.