इस भारतीय खिलाड़ी के नाम है टी-20 में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने का रिकॉर्ड, लेकिन आज भी नहीं मिल रही भारतीय टीम में जगह

Akhil Gupta / 21 October 2017

टी ट्वेंटी क्रिकेट हम सभी यह बात बहुत ही अच्छे से जानते हैं, कि जब से टी ट्वेंटी क्रिकेट ने विश्व क्रिकेट की दुनिया में कदम रखा हैं, तब से क्रिकेट का चहरा मानो बदल सा ही गया हैं. मौजूदा समय में खेल प्रेमी से लेकर खुद खिलाड़ी तक सभी टी ट्वेंटी क्रिकेट के रंग में रेंज नजर आते हैं.

एक समय ऐसा भी हुआ करता था, जब टी ट्वेंटी क्रिकेट के अविष्कार हुआ तब इसे केवल और केवल बल्लेबाजो का खेल ही माना जाता था, लेकिन इसके बाद गेंदबाजो ने भी इस फॉर्मेट में अपनी चमक छोड़ने का कोई भी सुनहरा मौका नहीं छोड़ा.

इस लेख के माध्यम से हम आपके पास तक लेकर आये हैं, उन पांच गेंदबाजो के नाम जिनके नाम पर टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर डालने का अद्दभुत रिकॉर्ड दर्ज हैं.

आइये डालते हैं, एक नजर ऐसे ही कुछ 5 नामो पर:-

1 . सैमयूल्स बर्दी {वेस्टइंडीज}

टी ट्वेंटी क्रिकेट में सबसे ज्यादा मेडेन ओवर फेकने का रिकॉर्ड वेस्टइंडीज के दिग्गज स्पिन गेंदबाज सैमयूल्स बद्री के नाम पर दर्ज हैं. बद्री अभी तक खेले 180 मैचों में 20 मेडेन ओवर दाल चुके हैं. बद्री के नाम पर 178 विकेट भी दर्ज हैं. मौजूदा समय में सैमयूल्स बद्री को टी ट्वेंटी क्रिकेट का सबसे खौफनाक गेंदबाज माना जाता हैं.

सैमयूल्स बद्री आईपीएल में एक हैट्रिक भी ले चुके हैं. शायद ही दुनिया की ऐसी कोई टीम या टी20 लीग हो, जिसमे बद्री ना खेले हो. वेस्टइंडीज को भी दो बार टी ट्वेंटी विश्व कप जीताने में सैमयूल्स बद्री का एक बहुत बड़ा हाथ रहा हैं.

2 . प्रवीण कुमार {इंडिया}

मौजूदा समय में भले ही भारतीय टीम के तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार टीम का हिस्सा ना हो, लेकिन टी20 क्रिकेट का यह प्रारूप पीके को बहुत ही ज्यादा रास आता हैं. प्रवीण कुमार ने आज तक 172 टी ट्वेंटी मुकाबले खेले हैं और 19 मेडेन ओवर डाले हैं. प्रवीण कुमार के नाम पर टी ट्वेंटी क्रिकेट में 140 विकेट दर्ज हैं.

प्रवीण कुमार आज तक भारतीय टीम, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, किंग्स XI पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात लायंस, मुंबई इंडियन्स और सनराईजर्स हैदराबाद के लिए खेल चुके हैं.

3 . सुनिल नरेन {वेस्टइंडीज}

सूचि में तीसरा नाम करिश्माई स्पिन गेंदबाज सुनील नरेन का आता हैं. सुनील नरेन के सामने अच्छे से अच्छे बल्लेबाज भी पानी भरते हुए दिखाई देते हैं. सुनील आज तक 250 टी20 मैच खेले चुके हैं और उनके नाम 19 मेडेन ओवर डालने का रिकॉर्ड दर्ज हैं.

सुनील नरेन टी ट्वेंटी क्रिकेट में 296 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में भी सुनील शाहरुख खान की टीम केकेआर {कोलकाता नाइट राइडर्स} के एक अहम खिलाड़ी हैं.

4 . अल्फ़ान्सो थॉमस {दक्षिण अफ्रीका} 

यह नाम आपने ने बहुत ही कम दफा सुना होगा. अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भले ही अल्फ़ान्सो थॉमस को ज्यादा लोकप्रियता ना मिली हो, लेकिन घरेलू क्रिकेट में उनकी गेंदबाजी की तूती बोलती हैं. अल्फ़ान्सो थॉमस दक्षिण अफ्रीका के खेल चुके हैं.

थॉमस ने आज तक 225 टी20 मैच खेले हैं और 263 विकेट हासिल किये हैं. अल्फ़ान्सो के नाम पर 15 मेडेन ओवर डालने का रिकॉर्ड दर्ज हैं. आईपीएल में अल्फ़ान्सो थॉमस पुणे वारियर्स इंडिया के लिए खेल चुके हैं.

5 . लसिथ मलिंगा {श्रीलंका}

श्रीलंका क्रिकेट के तेज गेंदबाज और विश्व क्रिकेट में योर्कर किंग के नाम से मशहुर लसिथ मलिंगा किसी भी परिचय के मोहताज नहीं हैं. भले ही मौजूदा समय में लसिथ मलिंगा के पहले जैसे खोफ ना रहा हो, लेकिन शेर तो हमेशा शेर हो होता हैं.

लसिथ मलिंगा ने आज तक 240 टी ट्वेंटी मैच खेले हैं और इस दौरान वह 13 मेडेन डाल चुके हैं. टी ट्वेंटी क्रिकेट में मलिंगा अभी तक 323 विकेट ले चुके हैं. आईपीएल में मलिंगा मुंबई इंडियन्स के सबसे अहम खिलाड़ियों में से एक हैं.